‘बदला’ के ट्रेलर का पहला दृश्य देखते हुए, पहला संवाद सुनते हुए सबसे पहले आपके होठों पर यह दुआ आती है कि ईश्वर अमिताभ बच्चन को सालों-साल सलामत रखे और उनके हुनर के नए-नए कमालों से हमें नवाज़ता रहे. 76 साल के हो चुके बच्चन साहब, ‘बदला’ की झलकियों में जिस जोश के साथ संवाद बोलते और अपनी इंटेंसिटी से रोंए खड़े करने वाला अभिनय करते नज़र आते हैं, मनोरंजन के साथ-साथ ढेर सारी प्रेरणा भी दे जाते हैं. सस्पेंस-थ्रिलर लग रही इस फिल्म में बहुत सारा रोमांच शायद केवल उनकी उपस्थिति से ही पैदा होने वाला है, इस बात का भरपूर इशारा यह ट्रेलर करता है.

कथानक पर आएं तो अमिताभ बच्चन, एक बार फिर परदे पर तापसी पन्नू के वकील की भूमिका अदा करने वाले हैं. इसके पहले वे ऐसा साल 2016 में ‘पिंक’ में करते नज़र आ चुके हैं. ‘बदला’ में तापसी एक ऐसी महिला के किरदार में हैं जिस पर अपने ही बॉयफ्रेंड के कत्ल का आरोप लगा है. इन झलकियों में तापसी के किरदार की बैकग्राउंड स्टोरी, उससे जुड़े एक्सीडेंट के कुछ दृश्य और कभी मासूम तो कभी अपराधी होने का भ्रम पैदा करता उनका अभिनय फिल्म के प्रति ढेर सारी उत्सुकता जगाने में सफल होता है.

फिल्म का शीर्षक ‘बदला’ है और पहला संवाद भी कुछ इसी तरह का इशारा करता है, और केवल इसीलिए आप इसके रिवेंज फिल्म होने का अंदाजा लगा पाते हैं. इन दोनों बातों को हटाकर देखा जाए तो फिल्म रिवेंज थ्रिलर के बजाय केवल सस्पेंस थ्रिलर होती ही लगती है. यहां पर कहानी का छटांकभर भी अंदाजा दिए बगैर इसके बदला फिल्म होने की बात जिस तरह से कही गई, वह फिल्म से रोमांच और मनोरंजन की उम्मीद को कई गुना बढ़ा देती है.

सुजॉय घोष लिखित और निर्देशित ‘बदला’ दरअसल साल 2016 में आई स्पैनिश फिल्म ‘द इनविजिबल गेस्ट’ का ऑफिशियल हिंदी रीमेक है. इस फिल्म के लेखक-निर्देशक ओरियोल पाउलो का जिक्र भी ‘बदला’ की मूल कहानी का क्रेडिट देते हुए ट्रेलर में किया गया है.

रीमेक होने के बावजूद फिल्म के कमाल होने की उम्मीद दो-तीन वजहों से लगाई जा सकती है. इनमें से पहली वजह तो इसका दिलचस्प ट्रेलर और दूसरी ‘कहानी’ और ‘तीन’ जैसा दिलचस्प सिनेमा रचने वाले सुजॉय घोष का निर्देशन है. तीसरी यह कि ‘द इनविजिबल गेस्ट’ अपने जॉनर की एक बेहतरीन फिल्म साबित हुई थी जिसने अपनी लागत से करीब सात-आठ गुना ज्यादा कमाई की थी. अगर मूल कथा से ज्यादा छेड़छाड़ नहीं की गई होगी, जिसकी संभावना भी कम ही नज़र आती है, तो ‘बदला’ भी इसी सम्मान की हकदार हो सकती है. इसके अलावा यह और क्या हो सकती है, इसका पता आठ मार्च को फिल्म रिलीज के साथ चलेगा.

Play