जब कभी किन्हीं दो देशों के बीच किसी भी तरह की आक्रामक कार्रवाई होती है, तो उस दौरान इस बात का खास ख्याल रखा जाता है कि हमला केवल सैन्य ठिकाने पर हो और उसमें नागरिकों के जानमाल का नुकसान न हो. लेकिन 13 फरवरी, 1991 को अमेरिका ने कथित रूप से इस सिद्धांत का उल्लंघन किया था. कहा जाता है कि उसके बमवर्षक विमानों ने उस दिन इराक के रिहायशी इलाकों पर बमबारी की थी, जिसमें सैकड़ों लोगों की मौत हो गई थी. मरने वालों में बहुत से बच्चे और महिलाएं शामिल थीं. इस तरह 13 फरवरी का दिन इस दुखद घटना के साथ इतिहास में दर्ज हो गया.

देश-दुनिया के इतिहास में 13 फरवरी की तारीख में दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:

1856 : ईस्ट इंडिया कंपनी ने लखनऊ के साथ अवध पर भी कब्जा जमाया.

1879 : स्वतंत्रता संग्राम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने वाली सरोजनी नायडू का जन्म.

1945 : सोवियत संघ ने जर्मनी के साथ 49 दिन के युद्ध के बाद हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट पर कब्जा किया. इस युद्ध में एक लाख 59 हजार लोग मारे गए थे.

1959 : बार्बी डॉल की बिक्री शुरू हुई और देखते ही देखते यह दुबली पतली सुंदर सी गुड़िया दुनियाभर की लड़कियों की पहली पसंद बन गई.

1966 : सोवियत संघ ने पूर्वी कजाखस्तान में परमाणु परीक्षण किया.

2001 : मध्य अमेरिकी देश अल सल्वाडोर में भूकंप से कम से कम 400 लोगों की मौत हुई. भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.6 मापी गई.

1960 : फ्रांस ने सहारा के रेगिस्तान में पहला परमाणु बम परीक्षण किया.

2010 : अफगानिस्तान, अमेरिका और ब्रिटेन की सेनाओं ने अफगानिस्तान के माजराह इलाके को तालिबान के कब्जे से छुड़ाने के लिए एक व्यापक अभियान शुरू किया.