हमारी कामना है कि नरेंद्र मोदी फिर से प्रधानमंत्री बनें : मुलायम सिंह यादव

सपा नेता मुलायम सिंह यादव ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि मोदी ने सबके साथ मिलकर काम किया है और वह उनके फिर से प्रधानमंत्री बनने की कामना करते हैं. संसद के बजट सत्र की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित होने से पहले पारंपरिक संबोधन के दौरान मुलायम सिंह यादव ने यह भी कहा कि हमारी कामना है कि जितने सदस्य इस सदन में हैं, सबके सुब एक बार फिर लौटकर आएं. (विस्तार से)

देवेगौड़ा जल्द ही मर जाएंगे और जेडीएस इतिहास बन जाएगी : भाजपा विधायक

कर्नाटक के हासन विधानसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के विधायक प्रीतम गौड़ा का एक और ऑडियो टेप सामने आया है. इसमें वे पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा और उनकी पार्टी जेडीएस (जनता दल-सेकुलर) पर विवादित टिप्पणी कर रहे हैं. प्रीतम गौड़ा कह रहे हैं, ‘देवेगौड़ा जल्द ही मर जाएंगे. कुमारस्वामी (मुख्यमंत्री) भी स्वस्थ नहीं हैं. जेडीएस जल्द ही इतिहास बन जाएगी.’ (विस्तार से)

यूपीए की तुलना में एनडीए सरकार ने 2.8 फ़ीसदी कम कीमत पर ख़रीदे रफाल विमान : कैग

भारत और फ्रांस के बीच हुए रफाल लड़ाकू विमान सौदे को लेकर जारी विवाद के बीच बुधवार को कैग (नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक) की रिपोर्ट संसद में पेश की गई. यह रिपोर्ट बुधवार को राज्य सभा के पटल पर रखी गई. इसके मुताबिक पूर्ववर्ती यूपीए (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन) सरकार के समय जिस कीमत पर रफाल विमानों का सौदा हुआ था उससे 2.8 प्रतिशत कम मूल्य पर मौज़ूदा एनडीए (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) सरकार ये विमान ख़रीद रही है. (विस्तार से)

बसपा प्रमुख ने अपने ट्विटर हैंडल से सुश्री शब्द हटाया, अब सिर्फ मायावती

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती ने ट्विटर पर अपने अकाउंट का नाम ‘सुश्री मायावती’ से बदलकर केवल ‘मायावती’ कर लिया है. मायावती ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने लिखा, ‘मेरा ट्विटर अकाउंट ‘सुश्री मायावती’ था, जो अब ‘मायावती’ हो गया है. धन्यवाद.’ मायावती के ट्विटर पर अभी करीब 83 हजार फॉलोअर्स हैं. बीते हफ्ते ही उनके ट्विटर पर सक्रिय होने की खबर आई थी. (विस्तार से)

राज्य सभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, नागरिकता संशाेधन और तीन तलाक़ विधेयक निरस्त

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के दो महात्वाकांक्षी विधेयक निरस्त हो गए हैं. इनमें पहला है- तीन तलाक़ विधेयक और दूसरा- नागरिकता संशोधन विधेयक. दोनों विधेयक इसलिए निरस्त हुए क्योंकि संसद के मौज़ूदा बजट सत्र के आख़िरी दिन बुधवार को राज्य सभा की बैठक अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई. दोनों विधेयक लाेक सभा में पारित हो चुके थे. इसके बाद इन्हें राज्य सभा में भेजा गया था. लेकिन वहां से विभिन्न दलों के विरोध की वज़ह से ये अब तक पारित नहीं हो पाए थे. (विस्तार से)

राजस्थान : गुर्जर समुदाय को पांच फ़ीसदी आरक्षण देने वाला विधेयक विधानसभा से पारित

राजस्थान विधानसभा ने बुधवार को गुर्जर समुदाय को आरक्षण देने वाला विधेयक फिर पारित कर दिया. इसके जरिए सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में गुर्जरों को पांच फ़ीसदी आरक्षण देने का बंदोबस्त किया गया है. विधेयक पारित होने के बाद राजस्थान में जातीय आरक्षण की सीमा 50 फ़ीसदी से ऊपर चली गई है. इसी के मद्देनज़र प्रदेश के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा है, ‘हम केंद्र से आग्रह करेंगे कि वह इस बाबत संविधान संशोधन करे. ताकि गुर्जर समाज के लिए आरक्षण सुनिश्चित किया जा सके.’ (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गए

जम्मू-कश्मीर के बड़गाम में बुधवार को सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच हुई मुठभेड़ में दो आतंकी मार गिराए गए. तीन दिनों के भीतर हुई यह तीसरी मुठभेड़ है. इन तीनों मुठभेड़ों में आठ आतंकी मारे गए हैं. सुरक्षा अधिकारियों के अनुसार बुधवार की मुठभेड़ में मारे गए दोनों आतंकियों की अब तक पहचान नहीं हुई है. अलबत्ता उनके बारे में सूचना मंगलवार की रात मिली थी. इसमें बताया गया था कि बड़गाम में गोपालपोरा के चाडूरा में आतंकी छिपे हुए हैं. (विस्तार से)

डोनाल्ड ट्रंप की रैली में बीबीसी के कैमरामैन पर हमला, सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की मांग

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की रैली में ‘ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन’ (बीबीसी) के एक कैमरामैन पर हमले के बाद संस्थान ने व्हाइट हाउस से सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करने को कहा है. सोमवार को टेक्सास के एल पासो में अमेरिकी राष्ट्रपति की रैली के दौरान उनके एक समर्थक ने मीडिया विरोधी नारेबाजी करते हुए बीबीसी के कैमरामैन रोन सकीन्स पर हमला कर दिया था. (विस्तार से)

राहुल गांधी ने कांग्रेस पार्टी का नई ऊर्जा दी है : सोनिया गांधी

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी ने अपने बेटे व पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी की तारीफ की है. बुधवार को कांग्रेस के संसदीय दल की एक बैठक के दौरान उन्होंने कहा, ‘राहुल गांधी बिना थके जमकर मेहनत कर रहे हैं. उनके नेतृत्व ने कांग्रेस को नई ऊर्जा दी है.’ उन्होंने आगे कहा, ‘कुछ समय पहले तक हमारे विरोधी खुद को अजेय बताते थे. लेकिन बीते साल तीन राज्यों छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में उनकी हार और कांग्रेस की जीत हुई. इस जीत ने कांग्रेस को नई उम्मीद दी है.’ (विस्तार से)

महाराष्ट्र : एनसीपी के अजित पवार ने राज ठाकरे की मनसे के साथ गठबंधन के संकेत दिए

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता अजित पवार ने राज ठाकरे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के गठबंधन करने के संकेत दिए हैं. मंगलवार को अजित पवार ने कहा कि वे भाजपा-शिवसेना के बीच संभावित गठबंधन के खिलाफ लोकसभा चुनावों में मतों का विभाजन रोकने के लिए मनसे के साथ पार्टी के गठजोड़ के पक्षधर हैं. (विस्तार से)