उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी (सपा) के वरिष्ठतम नेता मुलायम सिंह यादव लोकसभा में दिए अपने भाषण के चलते आज सोशल मीडिया पर खूब चर्चा में हैं. कई बातों के साथ इसमें उन्होंने कहा है, ‘…मेरी ये कामना है कि आप (नरेंद्र मोदी) फिर से प्रधानमंत्री बनें.’ फेसबुक और ट्विटर पर भाजपा समर्थकों और अन्य लोगों ने मुलायम सिंह के इस बयान को जमकर शेयर किया है और इसके हवाले से विपक्षी महागठबंधन पर तंज करते हुए टिप्पणियां की हैं. कोविंदर सिंह चौहान‏ का ट्वीट है, ‘अब महागठबंधन बोलेगा कि मोदी जी ईवीएम मशीन की तरह मुलायम सिंह को भी हैक कर लिया है.’

हालांकि यहां एक बड़े तबके ने सपा नेता के इस बयान को महत्वहीन भी बताया है. वरिष्ठ पत्रकार रशीद किदवई की प्रतिक्रिया है, ‘मुलायम सिंह के बयान को कुछ ज्यादा ही तवज्जो दी जा रही है... ऐसी बातों का चुनाव या उसके नतीजों पर कोई फर्क नहीं पड़ता.’ साथ ही यहां कुछ लोगों ने इस हवाले से मुलायम सिंह की आलोचना की है. पत्रकार उर्मिलेश उर्मिल ने एक फेसबुक पोस्ट की प्रतिक्रिया में लिखा है, ‘भारत में समाजवाद और सामाजिक न्याय की राजनीति और वैचारिकी को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाने वाले पिछड़े वर्ग के नेताओं में मुलायम सिंह यादव जी का नाम सबसे ऊपर रहेगा!...’ इन सभी प्रतिक्रियाओं अलावा यहां यादव के इस बयान और इसके चलते उनके ऊपर जमकर चुटकुलेबाजी भी हुई है. ऐसी ही और कुछ अन्य प्रतिक्रियाएं :

इमरान खान | @imranmkkhan

मुलायम सिंह यादव द्वारा मोदी का समर्थन किए जाने के बाद राहुल गांधी अखिलेश यादव से : अपने पिता से कहो कि वे अपना बयान वापस लें.
अखिलेश यादव :

अनुग्रह मिश्रा | facebook

नेताजी ऐसा ही आशीर्वाद 2014 में डॉ मनमोहन सिंह को भी दे चुके हैं. कहीं इस बार भी नतीजा वैसा ही न हो जाए!

आशीष प्रदीप | facebook

कल सुबह तक आईटी सेल वाले (भाजपा के) मुलायम सिंह यादव को अगला उपप्रधानमंत्री बना देंगे.

शीतल मिश्रा | @itssitu

अखिलेश : अरे कोई माइक छीन लो इनसे :

साहिर खान | @SahirKh81586916

मुलायम सिंह यादव का कहना है - मोदी फिर से पीएम बनें, वो सबको साथ लेकर चले हैं.
अब सब लोगों को समाजवादी पार्टी को वोट देना चाहिए क्योंकि वो भाजपा का समर्थन करेगी.

दीपांकर पटेल | facebook

मुलायम सिंह यादव के बयान का यही मतलब है कि उनकी राजनीति से रिटायरमेंट उम्र हो गई है.