अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा कर दी है. उन्होंने मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के अपने वादे के तहत शुक्रवार को यह कदम उठाया. इसके बाद डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अवैध आव्रजकों के धावे से देश की रक्षा के लिए यह जरूरी है. पीटीआई की खबर के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति ने रोज गार्डन में संवाददाताओं से कहा कि आपातकाल की घोषणा करने का कदम अवैध आव्रजकों, अपराधियों तथा मादक पदार्थों के तस्करों के धावे से देश को बचाने के लिए जरूरी था.

बताया जा रहा है कि ट्रंप के इस कदम से अमेरिका-मैक्सिको की सीमा पर दीवार निर्माण के लिए संघीय कोष से अरबों डॉलर जारी हो सकते हैं. उधर, डेमोक्रेट्स तथा अधिकार संगठनों ने ट्रंप के इस फैसले क गैरकानूनी तथा संवैधानिक शक्तियों का दुरूपयोग करार दिया है.

अमेरिकी में सभी तरह के सरकारी खर्चों के लिए वित्तीय प्रस्तावों को मंजूरी देने का अधिकार अमेरिकी संसद (कांग्रेस) के पास सुरक्षित है. इसलिए मैक्सिको सीमा विवाद के मुद्दे पर ट्रंप और संसद सदस्यों के बीच काफी समय से टकराव चल रहा था, क्योंकि उनसे मंजूरी लिए बिना ट्रंप को दीवार बनाने के लिए फंड नहीं मिल सकता था. यह वजह है कि हाल में उन्होंने कई बार अमेरिका में आपातकाल लगाने की बात की थी.