सोनी टीवी पर प्रसारित लोकप्रिय हास्य कार्यक्रम ‘द कपिल शर्मा’ शो से पूर्व क्रिकेटर और पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को हटा दिया गया है. उनकी जगह अर्चना पूरन सिंह काे लाया गया है.

सूत्रों ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया, ‘पुलवामा आतंकी हमले पर उनकी (नवजोत सिंह सिद्धू की) प्रतिक्रिया से सही संदेश नहीं गया है. ऐसे में चैनल और शो (कपिल शर्मा का) दोनों किसी ग़ैरज़रूरी विवाद में नहीं पड़ना चाहते. लिहाज़ा टीम से नवजोत सिंह सिद्धू से दूरी बनाने का फ़ैसला किया है.’ ग़ौरतलब है कि नवजोत सिंह सिद्धू ने पुलवामा आतंकी हमले के बाद कहा था, ‘अच्छे-बुरे लोग हर जगह होते हैं. हर संगठन, हर देश में होते हैं. बुरों को उनके अपराध की सज़ा मिलनी चाहिए. लेकिन आतंकियों की क़ायराना हरक़त के लिए किसी देश को क़सूरवार नहीं ठहराया जाना चाहिए. व्यक्तिविशेष पर इसका दोषारोपण नहीं करना चाहिए.’ सिद्धू की प्रतिक्रिया को उनकी इसी मित्रता से जोड़कर देखा जा रहा है.

यहीं याद रखने की ज़रूरत है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी पूर्व क्रिकेटर हैं. वे पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान रह चुके हैं. इस नाते उनके नवजोत सिंह सिद्धू से निजी ताल्लुक़ात हैं. सिद्धू पिछले साल इमरान के शपथग्रहण समारोह में पाकिस्तान गए थे. इसके बाद करतारपुर साहिब गलियारे के भूमि पूजन पर भी पाकिस्तान में हुए समारोह में शामिल हुए थे.

वैसे जहां तक सोनी टीवी का सवाल है तो यह पहला मौका नहीं है जब उसने इस तरह की कार्रवाई की हो. इससे पहले संगीतकार अनु मलिक पर भी चैनल ने ऐसी ही कार्रवाई की थी. अनु मलिक का नाम कार्यस्थल पर महिलाओं के यौन उत्पीड़न की घटनाओं के ख़ुलासे से संबंधित ‘मीटू अभियान’ में आया था. उस समय अनु मलिक सोनी टीवी पर ही प्रसारित हो रहे ‘इंडियन आइडल-10’ में जज थे. लेकिन विवाद के बाद चैनल ने तुरंत उन्हें इस ज़िम्मेदारी से बर्ख़ास्त कर दिया था.