सरकार ने रिजर्व बैंक से अंतरिम लाभांश के रूप में 27,380 करोड़ रुपये मांगे | रविवार, 10 फरवरी 2019

वित्त मंत्रालय ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से 27,380 करोड़ रुपये हस्तांतरित करने की मांग की है. सूत्रों ने बताया कि वित्त मंत्रालय ने चालू वित्त वर्ष के लिए केंद्रीय बैंक से अंतरिम लाभांश देने और पिछले दो वित्त वर्षों के अधिशेष में से रखी गई राशि को हस्तांतरित करने का अनुरोध किया है. इस महीने की शुरुआत में, आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने कहा था कि चालू वित्त वर्ष में सरकार को भारतीय रिजर्व बैंक से 28,000 करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश मिलने की उम्मीद है. (विस्तार से)

शारदा चिटफंड मामला : सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई जांच की निगरानी से इंकार किया | सोमवार, 11 फरवरी 2019

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को शारदा चिटफंड घोटाले की जांच की निगरानी करने करने से साफ इंकार कर दिया. इस मामले की जांच शीर्ष अदालत ने ही 2013 में सीबीआई (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) को सौंपी थी. चिटफंड योजनाओं में पैसा लगाने वाले कुछ निवेशकों ने शीर्ष अदालत में याचिका लगाई थी. इसमें कहा था कि 2013 से इस मामले की जांच सीबीआई कर रही है. लेकिन ये अब तक पूरी नहीं हो पाई. लिहाज़ा अब अदालत को इसकी निगरानी के लिए टीम गठित करनी चाहिए. (विस्तार से)

अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर के मुख्यमंत्रियों ने नागरिकता संशोधन विधेयक का विरोध किया | मंगलवार, 12 फरवरी 2019

नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ अब भाजपा के मुख्यमंत्री भी खुल कर सामने आ गए. खबर है कि केंद्र सरकार के इस महत्वकांक्षी विधेयक का पूर्वोत्तर के दो राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने विरोध किया. पीटीआई के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश के पेमा खांडू और मणिपुर के एन बीरेन सिंह ने सोमवार को इस विवादास्पद विधेयक के विरोध में अपनी आवाज उठाई. (विस्तार से)

यूपीए की तुलना में एनडीए सरकार ने 2.8 फ़ीसदी कम कीमत पर ख़रीदे रफाल विमान : कैग | बुधवार, 13 फरवरी 2019

भारत और फ्रांस के बीच हुए रफाल लड़ाकू विमान सौदे को लेकर जारी विवाद के बीच बुधवार को कैग (नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक) की रिपोर्ट संसद में पेश की गई. यह रिपोर्ट बुधवार को राज्य सभा के पटल पर रखी गई. इसके मुताबिक पूर्ववर्ती यूपीए (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन) सरकार के समय जिस कीमत पर रफाल विमानों का सौदा हुआ था उससे 2.8 प्रतिशत कम मूल्य पर मौज़ूदा एनडीए (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) सरकार ये विमान ख़रीद रही है. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर में अब तक का सबसे बड़ा आतंकी हमला, 40 जवान शहीद | गुरुवार, 14 फरवरी 2019

जम्मू-कश्मीर में गुरुवार को एक बड़े आतंकी हमले में सीआरपीएफ के कम से कम 40 जवान शहीद हो गए. यह आत्मघाती हमला पुलवामा में हुआ. हमलावर ने सीआरपीएफ के एक काफिले को विस्फोटकों से लदी एक कार के जरिये निशाना बनाया. मारे गए जवान सीआरपीएफ की 76वीं बटालियन के हैं. हमले में दो दर्जन से ज्यादा जवान घायल भी हुए हैं. (विस्तार से)

कीर्ति आजाद राहुल गांधी से मिले, 18 फरवरी को कांग्रेस में शामिल होंगे | शुक्रवार, 15 फरवरी 2019

भाजपा से निलंबित सांसद कीर्ति आजाद ने शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की. पीटीआई ने कांग्रेस सूत्रों के हवाले से बताया कि वे 18 फरवरी को कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं. वैसे आजाद को आज ही आधिकारिक रूप से कांग्रेस में शामिल होना था, लेकिन पुलवामा आतंकी हमले की पृष्ठभूमि में इस कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया. (विस्तार से)

बिहार : मुज़फ्फरपुर आश्रय स्थल मामले में नीतीश कुमार के ख़िलाफ़ सीबीआई जांच का आदेश | शनिवार, 16 फरवरी 2019

बिहार के मुज़फ्फरपुर स्थित आश्रय स्थल में रहने वाली लड़कियों के यौन उत्पीड़न से जुड़े मामले में अब राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ख़िलाफ़ जांच होगी. यह ज़िम्मेदारी सीबीआई (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) को सौंपी गई है. पटना की विशेष पॉक्सो (बच्चो को यौन अपराध से सुरक्षा देने वाला कानून) अदालत ने यह आदेश जारी किया है. सीबीआई को नीतीश कुमार के अलावा राज्य के दो वरिष्ठ अफसराें की भूमिका की जांच भी सौंपी गई है. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.