सऊदी अरब के शासक प्रिंस सलमान ने इंडोनेशिया और मलेशिया की अपनी यात्रा रद्द कर दी है. इसका कोई कारण नहीं बताया गया है.

ख़बरों के मुताबिक इंडोनेशिया के विदेश मंत्रालय ने प्रिंस सलमान की यात्रा रद्द किए जाने की जानकारी दी है. साथ ही यह भी बताया कि उनकी अगली यात्रा की तारीख़ें तय करने के लिए इंडोनेशियाई और सऊदी अरब के विदेश मंत्रालयों के बीच विचार-विमर्श किया जा रहा है. ग़ौरतलब है कि इससे पहले प्रिंस सलमान की पाकिस्तान यात्रा की तारीख़ भी एक दिन आगे ख़िसका दी गई थी. उनकी दो दिनी पाकिस्तान यात्रा पहले शनिवार से शुरू होनी थी. लेकिन अब रविवार से शुरू हो रही है.

प्रिंस सलमान पाकिस्तान के बाद 19 फरवरी को भारत आने वाले हैं. इसके बाद उनका चीन जाने का भी कार्यक्रम है. ग़ौरतलब है कि अमेरिकी अख़बार ‘वाशिंगटन पोस्ट’ के खोजी पत्रकार जमाल ख़शोगी की पिछले साल हत्या के बाद सऊदी अरब को चौतरफ़ा वैश्विक आलोचना का सामना करना पड़ा था. ज़माल ख़शोगी की हत्या में सऊदी अरब के शाही परिवार का हाथ था. क्योंकि मूल रूप से सऊदी अरब के ही नागरिक ख़शोगी शाही परिवार के प्रखर आलोचकों में शुमार होते थे.

लिहाज़ा अब माना जा रहा है कि प्रिंस सलमान अपनी यात्राओं के जरिए सऊदी अरब की स्थिति सुधारने की कोशिश कर रहे हैं. इसके लिए ख़ास तौर पर भारत-चीन जैसी बड़ी एशियाई महाशक्तियों की तरफ रुख़ कर रहे हैं.