मुज़फ्फरपुर आश्रय स्थल मामले में अदालत ने नीतीश कुमार के ख़िलाफ़ सीबीआई को जांच का आदेश दिया

बिहार के मुज़फ्फरपुर स्थित आश्रय स्थल में रहने वाली लड़कियों के यौन उत्पीड़न से जुड़े मामले में अब राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ख़िलाफ़ जांच होगी. यह ज़िम्मेदारी सीबीआई (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) को सौंपी गई है. पटना की विशेष पॉक्सो (बच्चो को यौन अपराध से सुरक्षा देने वाला कानून) अदालत ने यह आदेश जारी किया है. सीबीआई को नीतीश कुमार के अलावा राज्य के दो वरिष्ठ अफसरों की भूमिका की जांच भी सौंपी गई है. (विस्तार से)

भारतीय वायुसेना ने पोखरण में एक बड़ा अभ्यास किया

भारतीय वायुसेना ने राजस्थान से लगती पाकिस्तान सीमा के पास पोखरण में अपनी मारक क्षमता का प्रदर्शन करने के लिए एक बड़ा अभ्यास किया है. इस सैन्य अभ्यास ‘वायु शक्ति’ में सभी प्रकार के जंगी जेट विमान और हेलीकॉप्टर शामिल थे. (विस्तार से)

ईरान ने अपने सैनिकों पर आतंकी हमले को लेकर पाकिस्तान को चेतावनी दी

ईरान ने अपनी सेना की एक शाखा ‘रिवॉल्यूशनरी गार्डस’ के दस्ते पर आत्मघाती आतंकी हमले के मामले में पाकिस्तान पर आतंकवादियों को संरक्षण देने का आरोप लगाया है. इसके साथ ही उसने कहा है कि पाकिस्तान को अपने यहां मौजूद इन आतंकियों पर कार्रवाई करनी चाहिए नहीं तो फिर ईरान इनको ‘मुंहतोड़’ जवाब देगा. (विस्तार से)

रॉबर्ट वाड्रा को राहत, गिरफ्तारी पर रोक दो मार्च तक बढ़ी

मनी लॉन्डरिंग के एक मामले में रॉबर्ट वाड्रा की गिरफ्तारी पर रोक की अवधि दो मार्च तक बढ़ गई है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बहनोई के खिलाफ यह मामला प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दर्ज किया था. दिल्ली की एक अदालत ने रॉबर्ट वाड्रा को यह राहत दी है. हालांकि ईडी ने इस अग्रिम जमानत याचिका का विरोध किया था. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : बारूदी धमाके से सेना के मेजर शहीद, जवान घायल

जम्मू-कश्मीर में ही नियंत्रण रेखा के पास राजौरी जिले में सेना के एक मेजर बारूदी धमाके में शहीद हो गए. जबकि एक अन्य जवान के घायल होने ख़बर है. रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंदर आनंद ने बताया किया घटना राजौरी के नौशेरा सेक्टर में हुई. शहीद मेजर की पहचान अब तक सार्वजनिक नहीं हो सकी है. (विस्तार से)

महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना बराबर सीटों पर चुनाव लड़ सकते हैं

महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना के बीच गठबंधन पर सहमति बनने की ख़बर है. इसके मुताबिक दोनों पार्टियां आगामी लोक सभा चुनाव में बराबर-बराबर सीटों पर चुनाव लड़ सकती हैं. यही फॉर्मूला राज्य विधानसभा चुनाव के लिए भी अपनाया जा सकता है. (विस्तार से)

सऊदी अरब के प्रिंस सलमान पाकिस्तान में तालिबान प्रतिनिधियों से मिल सकते हैं

सऊदी अरब के शासन प्रमुख प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान इतवार को पाकिस्तान पहुंच रहे हैं. वे दो दिन वहां रहेंगे. इस दौरान उनकी अफ़ग़ान तालिबान के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात हो सकती है. पाकिस्तान सरकार के सूत्रों के हवाले से आई ख़बरों की मानें तो प्रिंस सलमान और तालिबान प्रतिनिधियों की यह मुलाकात अफ़ग़ानिस्तान में शांति स्थापना और 17 साल से चले आ रहे खूनी संघर्ष को ख़त्म करने के मकसद से कराई जा रही है. (विस्तार से)

हरी झंडी दिखाए जाने के एक दिन बाद वंदे भारत एक्सप्रेस में दिक्कत आई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हरी झंडी दिखाए जाने के एक दिन बाद भारत की पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस में आज तड़के कुछ दिक्कत आ गई. अधिकारियों का कहना है कि यह दिक्कत ‘पहियों के फिसलने’ की वजह से हुई जिसे इंजीनियर ठीक कर रहे हैं. (विस्तार से)

नवजोत सिद्धू को ‘कपिल शर्मा शो’ से हटाया गया

सोनी टीवी पर प्रसारित लोकप्रिय हास्य कार्यक्रम ‘द कपिल शर्मा’ शो से पूर्व क्रिकेटर और पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को हटा दिया गया है. उनकी जगह अर्चना पूरन सिंह काे लाया गया है. बताया जा रहा है कि पुलवामा आतंकी हमले पर उनकी (नवजोत सिंह सिद्धू की) प्रतिक्रिया से सही संदेश नहीं गया है. ऐसे में चैनल और शो (कपिल शर्मा का) दोनों किसी ग़ैरज़रूरी विवाद में नहीं पड़ना चाहते. लिहाज़ा टीम से नवजोत सिंह सिद्धू से दूरी बनाने का फ़ैसला किया है. (विस्तार से)