ब्रिटेन में विपक्षी लेबर पार्टी को सोमवार को उस समय तगड़ा झटका लगा जब उसके सात सांसदों ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया. इन सांसदों ने ब्रेक्जिट और यहूदियों सहित कई मुद्दों पर अपने नेता जेरेमी कॉर्बिन के रुख के विरोध में पार्टी छोड़ी है.

पीटीआई के मुताबिक इस्तीफा देने वाले सांसद सी उमुन्ना, लुसियाना बर्जर, क्रिस लेस्ली, एंजिला स्मिथ, माइक गेप्स, गाविन शुकर और एन कॉफे हैं. सोमवार को इन सभी ने लंदन में मीडिया को इसकी जानकारी देते हुए कहा, ‘आज सुबह हम सभी ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया और अब हम संसद के भीतर एक अलग स्वतंत्र समूह के तौर पर बैठेंगे.’

यहूदी धर्म से आने वाली सांसद लुसियाना बर्जर ने कहा, ‘हमारे लिए यह बहुत मुश्किल, कष्टकारी लेकिन जरूरी निर्णय था. हम एक ऐसी पार्टी में नहीं रह सकते जो यहूदी विरोधी है....मैं दादागिरी, कट्टरता और धमकाने की संस्कृति पीछे छोड़ रही हूं.’ इस्तीफा देने वाली सांसद क्रिस लेस्ली ने पार्टी पर ब्रेक्जिट पर देश से धोखा करने का आरोप लगाया. इस दौरान सांसद सी उमुन्ना ने लेबर पार्टी के अन्य सांसदों से भी पार्टी को छोड़कर अपने साथ आने का आह्वान किया.

ब्रिटिश मीडिया के मुताबिक यह लेबर पार्टी में हुई अब तक की सबसे बड़ी टूट है. इससे पहले 1981 में चार वरिष्ठ सदस्यों ने पार्टी छोड़कर सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी (एसडीपी) का गठन किया था.