अमेरिका के 16 राज्यों ने मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने के डोनाल्ड ट्रंप के फैसले के खिलाफ मामला दर्ज कराया है. खबरों के मुताबिक इन राज्यों ने सोमवार को यह मामला दर्ज कराया. बताया जा रहा है कि इस मुकदमे में शामिल सभी राज्यों के अटॉर्नी जनरल डेमोक्रेटिक हैं.

पीटीआई की खबर के मुताबिक मामला दर्ज करते हुए न्यूयॉर्क की अटॉर्नी जनरल लेतीतिया जेम्स ने कहा कि सैन्य निर्माण एवं अन्य कार्यक्रमों के लिए प्रयोग किए जाने वाले धन को अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने पर खर्च करने से देश की सार्वजनिक सुरक्षा को खतरा होगा. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक मामले में दलील दी गई है कि बतौर राष्ट्रपति ट्रंप के पास फंड को कहीं और इस्तेमाल करने की शक्ति नहीं है, क्योंकि इसका नियंत्रण कांग्रेस (अमेरिकी संसद) के हाथ में है.

गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को आपातकाल की घोषणा कर दी थी ताकि वे कांग्रेस की मंजूरी मिले बिना ही दीवार बनाने के लिए अरबों डॉलर इस्तेमाल कर सकें. उनके इस फैसले के खिलाफ दायर किए गए मामले में आरोप लगाया गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ऐसा करके संकट पैदा कर रहे हैं और उनकी घोषणा ‘असंवैधानिक एवं गैरकानूनी’ है.