कश्मीर से जैश-ए-मोहम्मद का पूरा नेतृत्व खत्म कर दिया गया है : सेना

कश्मीर से आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के पूरे नेतृत्व को खत्म किए जाने का दावा किया गया है. सेना के वरिष्ठ अधिकारी लेफ्टिनेंट जनरल कंवल जीत सिंह ढिल्लन ने यह दावा किया है. सोमवार को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों से मुठभेड़ में मारे गए पांच जवानों की मौत के बाद उन्होंने कहा, ‘हम जैश-ए-मोहम्मद के शीर्ष नेतृत्व की तलाश में हैं. हमें यह बताते हुए खुशी है कि हमने घाटी से जैश के नेतृत्व को निकाल दिया है.’ उन्होंने कहा कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद ‘100 घंटे के अंदर’ आतंकवादियों को खत्म कर दिया गया था. (विस्तार से)

बेंगलुरु : भारतीय वायु सेना की ‘सूर्यकिरण’ टीम के दो विमान आपस में टकराए, एक पायलट की मौत

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में मंगलवार को भारतीय वायुसेना के दो विमान आपस में टकरा गए. दोनों विमान वायु सेना की एयरोबेटिक टीम ‘सूर्यकिरण’ का हिस्सा थे. इस हादसे में वायुसेना के एक पायलट की मौत हो गई है. पुलिस के मुताबिक हादसे में एक आम नागरिक भी घायल हुआ है. दो अन्य पायलट सुरक्षित हैं. बेंगलुरु में एक दिन बाद ही 20 फरवरी से एयरो इंडिया शो शुरू होने वाला है. उसी की रिहर्सल के दौरान यह हादसा हुआ. (विस्तार से)

तमिलनाडु : एआईएडीएमके-पीएमके गठबंधन का ऐलान, भाजपा से बातचीत जारी

तमिलनाडु में सत्ताधारी एआईएडीएमके (अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम) और उसकी प्रखर आलोचक रही पीएमके (पट्‌टाली मक्कल काची) के बीच चुनावी समझौता हो गया है. एआईएडीएमके ने पीएमके को तमिलनाडु की सात लोक सभा सीटें दी हैं. इसके अलावा उसे राज्य सभा की भी एक सीट दी जा रही है. चेन्नई के एक निजी होटल में पीएमके संस्थापक डॉक्टर एस रामदौस, उनके पुत्र अंबुमणि रामदौस, एआईएडीएमके संयोजक ओ पन्नीरसेल्वम और सहसंयोजक ईके पलानिसामी की मौज़ूदगी में इस समझौते की घोषणा हुई. (विस्तार से)

अमेरिका के 16 राज्यों ने डोनाल्ड ट्रंप के आपातकाल लगाने के फैसले के खिलाफ मामला दर्ज कराया

अमेरिका के 16 राज्यों ने मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने के डोनाल्ड ट्रंप के फैसले के खिलाफ मामला दर्ज कराया है. खबरों के मुताबिक इन राज्यों ने सोमवार को यह मामला दर्ज कराया. बताया जा रहा है कि इस मुकदमे में शामिल सभी राज्यों के अटॉर्नी जनरल डेमोक्रेटिक हैं. मामला दर्ज करते हुए न्यूयॉर्क की अटॉर्नी जनरल लेतीतिया जेम्स ने कहा कि सैन्य निर्माण एवं अन्य कार्यक्रमों के लिए प्रयोग किए जाने वाले धन को अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने पर खर्च करने से देश की सार्वजनिक सुरक्षा को खतरा होगा. (विस्तार से)

नवजोत सिंह सिद्धू को शो से हटाना कोई समाधान नहीं है : कपिल शर्मा

हास्य कलाकार कपिल शर्मा ने उनके शो से नवजोत सिंह सिद्धू काे हटाने के फ़ैसले को ग़लत बताया है. कपिल शर्मा के मुताबिक, ‘आतंकवाद की समस्या का समाधान ढूंढने की ज़रूरत है. ताकि पुलवामा जैसे हमले फिर न हों. लेकिन इस तरह के हथकंडे (सिद्धू को शो से हटाने के) को सही नहीं कहा जा सकता.’ (विस्तार से)

पुलवामा आतंकी हमला : अब विश्व कप में पाकिस्तान के बहिष्कार की मांग उठी

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ (केंद्रीय आरक्षित पुलिस बल) के काफ़िले पर हुए आतंकी हमले की आंच क्रिकेट तक भी पहुंच रही है. भारतीय क्रिकेट जगत से मांग उठी है कि विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट के दाैरान भारत को पाकिस्तानी टीम का बहिष्कार करना चाहिए. याद दिलाते चलें कि इस बार विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट इंग्लैंड में हाे रहा है. इसके लिए 100 दिन से भी कम समय बचा है. (विस्तार से)

पुडुचेरी : उपराज्यपाल किरण बेदी से मिलने के बाद मुख्यमंत्री वी नारायणसामी का धरना ख़त्म

पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने उपराज्यपाल किरण बेदी के ख़िलाफ़ बीते छह दिन से चल रहा अपना धरना ख़त्म कर दिया है. उपराज्यपाल किरण बेदी से मुलाकात के बाद उन्होंने यह फ़ैसला किया. हालांकि नारायणसामी ने यह भी जाेड़ा कि पुड्‌डुचेरी को पूर्ण राज्य का दर्ज़ा दिलाने के लिए उनका आंदोलन जारी रहेगा. मुलाकात के बाद वी नारायणसामी ने कहा, ‘किरण बेदी के ख़िलाफ़ अगले दो दिन तक हमने जो भी विरोध-प्रदर्शन आदि की योजना बनाई थी, उसे हम रद्द कर रहे हैं. हमने उनसे मुलाकात की है. इसमें हमें उन मुद्दों पर ‘आंशिक सफलता’ मिली है जिन्हें लेकर हम धरना-प्रदर्शन कर रहे थे.’ (विस्तार से)

2005-12 के बीच कश्मीर में काफी शांति थी : वीके सिंह

विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने पुलवामा आतंकी हमले के बाद दक्षिण कश्मीर को लेकर अपनी राय रखी है. उन्होंने कहा है कि कश्मीर का मुद्दा आसान नहीं है. केंद्रीय मंत्री के मुताबिक कश्मीर छद्म युद्ध का मुद्दा है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस मसले पर पहले कुछ किया जाना चाहिए था, इसलिए किसी एक हादसे पर नीति की सफलता या असफलता पर फैसला न सुनाया जाए. वीके सिंह ने कहा, ‘एक एनकाउंटर में एक अधिकारी और तीन जवान मारे गए हैं, इसका मतलब यह नहीं कि हालात खराब हैं.’ (विस्तार से)

राजस्थान : तेज रफ्तार ट्रक बारात में घुसा, 13 लोगों की मौत, 18 घायल

राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले में तेज गति से आ रहे एक ट्रक ने सड़क किनारे चल रही एक बारात में शामिल कई लोगों को कुचल दिया. इस घटना में चार बच्चों सहित 13 लोगों की मौत हो गई और 18 अन्य लोग घायल हो गए. खबर के मुताबिक छोटी सादड़ी के डीएसपी विजय पाल सिंह संधू ने आज बताया कि हादसा सोमवार की रात राजमार्ग 113 पर रामदेव मंदिर के निकट हुआ. (विस्तार से)

भारत ने हमला किया तो हम भी जवाबी कार्रवाई करेंगे : इमरान खान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पुलवामा आतंकी हमले में अपने देश की कोई भूमिका होने से इनकार किया है. खबरों के मुताबिक उन्होंने यह भी कहा है कि भारत बिना किसी सबूत के इस हमले के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहरा रहा है. इमरान खान ने आगे कहा, ‘अगर भारत इस हमले में पाकिस्तान के शामिल होने संबंधी सुबूत देता है तो मैं इस पर जरूर कार्रवाई करूंगा.’ (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.