टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच, जिम्नास्ट सिमोन बाइल्स, दिग्गज गोल्फर टाइगर वुड्स और फुटबॉल विश्व कप विजेता फ्रांस की टीम ने इस साल का लॉरेस खेल पुरस्कार जीत लिया है. मोनाको में सोमवार रात हुए एक समारोह में इन नामों की घोषणा की गयी.

पीटीआई के मुताबिक नोवाक जोकोविच ने काइलियान एमबापे, इलियुद किपचोगे और लेब्रोन जेम्स जैसे दिग्गजों को पछाड़कर ‘साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी’ का पुरस्कार अपने नाम किया है. कोहनी की चोट के बाद वापसी करते हुए पिछले तीन ग्रैंडस्लैम जीतने वाले जोकोविच ने चौथी बार यह पुरस्कार जीता है. अब वह रोजर फेडरर के पांच बार लॉरेस पुरस्कार जीतने के रिकार्ड से महज एक कदम दूर हैं.

महिलाओं में जिम्नास्ट सिमोन बाइल्स को साल की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी का पुरस्कार दिया गया. उन्होंने विश्व चैंपियनशिप में रिकार्ड प्रदर्शन करते हुए चार स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक जीता था. उन्हें 2017 में भी यह पुरस्कार मिला था.

फीफा विश्व कप विजेता फ्रांस दुनिया की पहली राष्ट्रीय फुटबॉल टीम बनी जिसे दूसरी बार साल की सर्वश्रेष्ठ टीम चुना गया.

इसके अलावा गोल्फ स्टार टाइगर वुड्स को वापसी करने वाला साल का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया. इससे पहले वह 2000 और 2001 में सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी चुने गए थे. भारतीय पहलवान विनेश फोगाट भी इस वर्ग में नामित थीं और उन्होंने सोमवार को हुए इस समारोह में हिस्सा भी लिया.

पीटीआई के मुताबिक भारत के झारखंड के ग्रामीण क्षेत्र में काम करने वाली संस्था ‘युवा’ को ‘लॉरेस स्पोर्ट फॉर गुड’ पुरस्कार के लिए चुना गया. यह संस्था फुटबॉल के जरिए वंचित तबके से जुड़ी लड़कियों के जीवन में सुधार के लिए काम कर रही है.

महान फुटबॉल मैनेजर आर्सीन वेंगर को 22 साल तक आर्सेनल के मैनेजर के रूप में फुटबाल में योगदान के लिए ‘लॉरेस लाइफटाइम अचीवमेंट’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया.