इतिहास में 22 फरवरी की तारीख अमेरिका के लिए काफी महत्वपूर्ण है. 1732 में आज ही के दिन उसके महान नायक व पहले राष्ट्रपति जॉर्ज वॉशिंगटन का जन्म हुआ था. जॉर्ज वॉशिंगटन अपने जीवनकाल में कई महत्वपूर्ण सैन्य पदों पर रहे और अमेरिका को ब्रिटिश साम्राज्य से आजाद कराने में ऐतिहासिक भूमिका निभाई. 1775 में उत्तरी अमेरिकी राज्यों की संयुक्त सेनाओं के साथ मिल कर उन्होंने ब्रिटेन को ऐसी मात दी कि उसे उन राज्यों की स्वाधीनता को मान्यता देने पर मजबूर होना पड़ा. आगे चल कर मई 1787 में उन्हें फेडरल-सम्मेलन का अध्यक्ष बनाया गया और उसी साल सितंबर में उन्होंने अमेरिकी संविधान के प्रारूप पर हस्ताक्षर किए. 30 अप्रैल, 1789 को उन्होंने अमेरिका के प्रथम राष्ट्रपति के रूप में पद ग्रहण किया.

देश-दुनिया के इतिहास में 22 फरवरी की तारीख में दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:

1821 : स्‍पेन ने फ्लोरिडा राज्‍य को 50 लाख डॉलर में अमेरिका को सौंप दिया.

1907 : लंदन में मीटर वाली पहली कैब चलाई गई.

1556 : मुगल सम्राट नसीरुद्दीन हुमायूं का निधन.

1944 : महात्मा गांधी की पत्नी कस्तूरबा गांधी का निधन.

1958 : देश के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद का निधन.

1974 : पाकिस्तान ने बांग्लादेश को मान्यता प्रदान की.

1980 : शीतकालीन ओलंपिक खेलों में अमेरिका की आइस हॉकी टीम ने खिताब की दावेदार सोवियत टीम को हराकर ओलंपिक खेलों के इतिहास का बड़ा उलटफेर किया.

1996 : हवाला कांड ने भारतीय राजनीति में तूफान ला दिया. जांचकर्ताओं ने हवाला व्यापारी जैन बंधुओं की डायरियों से मिली जानकारी के आधार पर तत्कालीन नरसिम्हा राव सरकार के कई सदस्यों को भ्रष्टाचार के मामले में आरोपी बनाया.

1935 : अमेरिका ने विमानों के व्हाइट हाउस के ऊपर से उड़ान भरने पर रोक लगाई.

1991 : अमरीका के तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने इराक को कुवैत से अपनी सेना हटाने को कहा और ऐसा न करने पर हमला करने की चेतावनी दी.