क्रिकेट विश्वकप में पाकिस्तान से खेलने पर फैसला सरकार से बातचीत के बाद किया जाएगा : सीओए

इसी साल होने वाले क्रिकेट विश्वकप में भारत पाकिस्तान के साथ मैच खेले या नहीं, फिलहाल इस पर कोई निर्णय नहीं हो पाया है. खबरों के मुताबिक इस मुद्दे पर फैसला करने के लिए आज भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और सुप्रीम कोर्ट की तरफ से गठित प्रशासकों की समिति (सीओए) की एक बैठक बुलाई गई थी. इसमें केंद्र सरकार से सलाह-मशविरा करने बाद ही अंतिम निर्णय करने का फैसला किया गया. (विस्तार से)

विश्व कप में पाकिस्तान को दो अंक देना पसंद नहीं करूंगा : सचिन तेंदुलकर

भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज रहे सचिन तेंदुलकर ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें आगामी विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ नहीं खेलकर उसे दो अंक देना गवारा नहीं है. सचिन के मुताबिक ऐसा करने से क्रिकेट के इस महाकुंभ में भारत के इस चिर प्रतिद्वंदी को ही फायदा होगा. (विस्तार से)

राहुल गांधी का नरेंद्र मोदी पर तंज, प्रधानमंत्री को ‘प्राइम टाइम मिनिस्टर’ बताया

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पुलवामा आतंकी हमले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसा है. एक ट्वीट के जरिये कांग्रेस अध्यक्ष ने नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार को ‘ फोटोशूट सरकार’ बताते हुए प्रधानमंत्री को ‘प्राइम टाइम मिनिस्टर’ भी कहा है. इसी ट्वीट में राहुल गांधी ने यह भी लिखा है, ‘पुलवामा में 40 जवानों की शहादत की खबर के तीन घंटे बाद भी प्रधानमंत्री फिल्म की शूटिंग करते रहे. देश के दिल और शहीदों के घरों में दर्द का दरिया उमड़ा था और वे (नरेंद्र मोदी) हंसते हुए दरिया में फोटोशूट पर थे.’ राहुल गांधी ने इस ट्वीट के साथ प्रधानमंत्री की कुछ तस्वीरें भी साझा की हैं. (विस्तार से)

ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी संसदीय समिति के सामने पेश नहीं होंगे

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जैक डोर्सी सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) से जुड़ी संसदीय समिति के सामने पेश नहीं होंगे. अब उनकी जगह ट्विटर के लोक नीति (पब्लिक पॉलिसी) प्रमुख कोलिन क्रोवेल को भेजा जाएगा. आईटी पर संसदीय समिति ने ट्विटर के प्रमुख जैक डोर्सी को 25 फरवरी को पेश होने के लिए कहा था. (विस्तार से)

हम सिंधु नदी के पानी से जुड़े भारत के फैसले से चिंतित नहीं हैं : पाकिस्तान

पाकिस्तान ने भारत के सिंधु नदी के पानी के बहाव को मोड़ने के फैसले पर कहा है कि वह न तो इससे चिंतित है और न ही उसे इस पर कोई आपत्ति है. इंडियन एक्सप्रेस ने पाकिस्तान के जाने-माने अखबार द डॉन के हवाले से यह खबर दी है. इसके मुताबिक पाकिस्तान के जल संसाधन मंत्री ख्वाजा शुमाइल ने कहा कि उनके देश को सिंधु के पानी को लेकर कुछ नहीं करना है जो अंततः पाकिस्तान की तरफ ही आता है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : एटीएस ने जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े दो संदिग्ध आतंकियों को पकड़ने का दावा किया

उत्तर प्रदेश के आतंक निरोधी दस्ते (एटीएस) ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से संबंधित मॉड्यूल का भंडाफोड़ करना दावा किया है. आज उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओपी सिंह ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि गुरुवार की रात सहारनपुर जिले स्थित देवबंद में छापामारी कर सात लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया. प्रेस कॉन्फ्रेंस में डीजीपी ने जम्मू-कश्मीर के दो संदिग्ध आतंकियों के पकड़े जाने की बात कही है. (विस्तार से)

दक्षिण कोरिया : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुक्रवार को प्रतिष्ठित सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया. उन्हें दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में एक भव्य समारोह के दौरान ‘सियोल पीस प्राइज़ फाउंडेशन’ की ओर से यह सम्मान दिया गया. (विस्तार से)

बुलेट ट्रेन के नाम और शुभंकर के लिए प्रतियोगिता की घोषणा

जिस तरह एयर इंडिया का शुभंकर ‘महाराजा’ है, उसी तरह भारत की पहली बुलेट ट्रेन का भी शुभंकर होगा और इस ट्रेन को अलग नाम भी दिया जाएगा. इसके लिए राष्ट्रीय उच्च गति रेल निगम लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) ने एक देशव्यापी प्रतियोगिता आयोजित करने की घोषणा की है. बुलेट ट्रेन परियोजना का काम एनएचएसआरसीएल ही देख रही है और तय लक्ष्य के मुताबिक भारत यह ट्रेन 2022 तक मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलनी शुरू हो जाएगी. (विस्तार से)

सीबीआई ने चंदा कोचर के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी किया

सीबीआई ने आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर, उनके पति दीपक और वीडियोकॉन ग्रुप के एमडी वेणुगोपाल धूत के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी किया है. अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि भ्रष्टाचार के एक मामले में आरोपित ये तीनों देश छोड़कर भाग न पाएं. (विस्तार से)

कश्मीरियों पर हमला : सुप्रीम कोर्ट ने मुख्य सचिवों और 11 राज्यों के डीजीपी को निर्देश दिए

सुप्रीम कोर्ट ने पुलवामा आतंकी हमले के बाद कश्मीरियों के खिलाफ हो रही हिंसा की घटनाओं को लेकर मुख्य सचिवों और 11 राज्यों के पुलिस महानिदेशकों को निर्देश जारी किए हैं. शीर्ष अदालत ने नोटिस जारी करते हुए उनसे कहा है कि वे आतंकी हमले के बाद कश्मीरियों पर हो रहे हमलों, उनके प्रति उत्पन्न खतरे और उनके सामाजिक बहिष्कार के मामलों को रोकने के लिए शीघ्र आवश्यक कदम उठाएं. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.