भारतीय फिल्म इंडस्ट्री और उसके करोड़ों प्रशंसकों लिए आज का दिन थोड़ा दुखी करने वाला है. 1969 में इसी दिन हिंदी सिनेमा की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक मधुबाला का निधन हो गया था. महज 36 साल की जिंदगी में उन्होंने अपनी अदाकारी और खूबसूरती से ऐसा जलवा बिखेरा जो आज तक कायम है. मुगलिया शान-ओ-शौकत दिखाती ‘मुगल-ए-आजम’ हो या फिर किशोर कुमार और बंधुओं के हास्य से भरी ‘चलती का नाम गाड़ी’, मधुबाला के दिलकश और शोख अंदाज ने इन फिल्मों को यादगार बना दिया. उनकी खूबसूरती के चलते उन्हें ‘वीनस ऑफ हिंदी सिनेमा’ कहा गया.

लेकिन दिल की बीमारी के चलते इस अदाकारा ने जल्दी ही अभिनय करना छोड़ दिया. कहा जाता है कि मधुबाला को 1950 से अपनी बीमारी के बारे में पता था, फिर भी वे लगातार काम करती रहीं. बाद में उन्होंने अपनी जिंदगी के आखिरी दिन अकेले गुजारे. 23 फरवरी, 1969 को उनका निधन हो गया. हाल में 14 फरवरी को उनके 86वें जन्मदिन के मौके पर गूगल ने उन्हें डूडल बना कर श्रद्धांजलि दी थी.

देश-दुनिया के इतिहास में 23 फरवरी की तारीख में दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:

1886 : अमेरिका के आविष्कारक और रसायनशास्त्री मार्टिन हेल ने एल्यूमिनियम की खोज की.

1945 : अमेरिका ने जापान के कब्जे वाले टापू ईवो जीमा पर अपना परचम फहराया. इस टापू की स्थिति सामरिक रूप से बहुत महत्वपूर्ण थी.

1952 : कर्मचारी भविष्य निधि और विविध प्रावधान अधिनियम पारित किया गया.

1964 : चीन ने अपनी स्थिति में बदलाव करते हुए कश्मीर मसले पर पाकिस्तान का खुलकर समर्थन किया.

1981 : स्पेन में दक्षिणपंथी सेना ने सरकार का तख्ता पलट दिया, जिससे राजनीतिक अनिश्चितता की स्थिति पैदा हो गई.

2010 : कतर ने भारत के मशहूर चित्रकार एमएफ हुसैन को अपने देश की नागरिकता दी.

2004 : हिंदी फिल्मों के प्रतिभाशाली अभिनेता, पटकथा-लेखक, निर्माता, निर्देशक और संपादक विजय आनन्द का निधन. उनकी फिल्म गाइड को भारतीय सिनेमा की बेहतरीन फिल्मों में शुमार किया जाता है.