अमेरिकी सैनिकों की वापसी से सीरिया में रूस और ईरान का दबदबा बढ़ जाएगा : अंगेला मर्केल| रविवार, 17 फरवरी 2019

जर्मन चांसलर अंगेला मर्केल ने सीरिया से अमेरिकी सैनिकों की प्रस्तावित वापसी के बाद संभावित जोखिमों को लेकर दुनिया को आगाह किया है. पीटीआई के मुताबिक मर्केल ने कहा है कि अमेरिका के इस कदम से सीरिया में रूस और ईरान को अपना दबदबा बढ़ाने का मौका मिल जाएगा. जर्मन चांसलर के मुताबिक ऐसा होने के बाद ये दोनों देश सीरिया में अपनी पैठ जमा लेंगे. (विस्तार से)

अमेरिका और तालिबान के बीच बातचीत स्थगित | सोमवार, 18 फरवरी 2019

अमेरिका और तालिबान के बीच सोमवार को होने वाली बातचीत रद्द हो गई. यह बातचीत पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में होनी थी. तालिबान की ओर से बताया गया कि अमेरिका तथा संयुक्त राष्ट्र द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के कारण उसके कुछ वार्ताकार बातचीत के लिए पाकिस्तान नहीं पहुंच सके. इसलिए बातचीत रद्द कर दी गई. अब अगले दौर की बातचीत पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 25 फरवरी को दोहा (क़तर) में होगी. (विस्तार से)

अमेरिका के 16 राज्यों ने डोनाल्ड ट्रंप के आपातकाल लगाने के फैसले के खिलाफ मामला दर्ज कराया | मंगलवार, 19 फरवरी 2019

अमेरिका के 16 राज्यों ने मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने के डोनाल्ड ट्रंप के फैसले के खिलाफ मामला दर्ज कराया. खबरों के मुताबिक इन राज्यों ने सोमवार को यह मामला दर्ज कराया. बताया जा रहा है कि इस मुकदमे में शामिल सभी राज्यों के अटॉर्नी जनरल डेमोक्रेटिक हैं. मामला दर्ज करते हुए न्यूयॉर्क की अटॉर्नी जनरल लेतीतिया जेम्स ने कहा कि सैन्य निर्माण एवं अन्य कार्यक्रमों के लिए प्रयोग किए जाने वाले धन को अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने पर खर्च करने से देश की सार्वजनिक सुरक्षा को खतरा होगा. (विस्तार से)

आतंकवाद भारत और सऊदी अरब की साझी समस्या है : मोहम्मद बिन सलमान | बुधवार, 20 फरवरी 2019

सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान ने आतंकवाद और कट्टरता को भारत व सऊदी अरब की साझी समस्या बताया. उन्होंने यह बात बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कही. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा, ‘आतंकवाद से लड़ाई में मैं भारत के प्रयत्नों की प्रशंसा करता हूं. इस मोर्चे पर खुफिया सूचनाएं साझा करके सऊदी अरब भारत की मदद करेगा.’ उन्होंने आगे कहा, ‘आने वाली पीढ़ियों का भविष्य सुरक्षित रहे इसके लिए हम भारत सहित अपने पड़ोसी मुल्कों के साथ सहयोग करेंगे.’ (विस्तार से)

पीएसएल मामला : शाहिद आफरीदी ने कहा- पढ़े-लिखे लोग इस तरह व्यवहार नहीं करते | गुरुवार, 21 फरवरी 2019

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ (केंद्रीय आरक्षित पुलिस बल) के काफ़िले पर हुए आतंकी हमले का असर खेल, ख़ासकर क्रिकेट पर दिखने लगा है. इस हमले में 42 भारतीय जवान शहीद हुए थे. हमले के बाद रिलायंस-आईएमजी (इंटरनेशनल मैनेजमेंट ग्रुप) ने पीएसएल (पाकिस्तान सुपर लीग) के आयोजन से हाथ खींच लिए. दोनों कंपनियां पीएसएल की प्रायोजक थीं. इस पर पाकिस्तान की क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शाहिद आफरीदी ने कहा है, ‘पढ़े-लिखे लाेग इस तरह व्यवहार नहीं करते.’ (विस्तार से)

हम सिंधु नदी के पानी से जुड़े भारत के फैसले से चिंतित नहीं हैं : पाकिस्तान | शुक्रवार, 22 फरवरी 2019

पाकिस्तान ने भारत के सिंधु नदी के पानी के बहाव को मोड़ने के फैसले पर कहा है कि वह न तो इससे चिंतित है और न ही उसे इस पर कोई आपत्ति है. इंडियन एक्सप्रेस ने पाकिस्तान के जाने-माने अखबार द डॉन के हवाले से यह खबर दी. इसके मुताबिक पाकिस्तान के जल संसाधन मंत्री ख्वाजा शुमाइल ने कहा कि उनके देश को सिंधु के पानी को लेकर कुछ नहीं करना है जो अंततः पाकिस्तान की तरफ ही आता है. (विस्तार से)

भारत को पहली बार इस्लामिक देशों के संगठन ‘ओआईसी’ के कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया | शनिवार, 23 फरवरी 2019

इस्लामिक देशों के समूह इस्लामी सहयोग संगठन (ओआईसी) के विदेश मंत्रियों के उद्घाटन सत्र में भारत को आमंत्रित किया गया. ओआईसी के विदेश मंत्रियों की परिषद का यह 46वां सत्र एक और दो मार्च को अबू धाबी में होना है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इस सत्र में ‘गेस्ट ऑफ ऑनर’ के तौर पर शरीक होंगी. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.