क्रिकेट में जब भी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज की बात होती है तो बेसाख्ता डॉन ब्रैडमैन का नाम लिया जाता है. उनकी बल्लेबाजी का कद उतना ऊंचा रहा है कि उसके आसपास पहुंचने में दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों को बरसों लग गए. आज भी बल्लेबाजी औसत के अलावा ब्रैडमैन के कुछ रिकॉर्ड कायम हैं. उनकी याद में क्रिकेट जगत हर साल 25 फरवरी को गमगीन हो जाता है. क्योंकि 18 साल पहले आज ही के दिन डॉन ब्रैडमैन का निधन हो गया था.

सर डोनाल्ड जार्ज ब्रैडमैन ने टेस्ट क्रिकेट में 99.94 की औसत से 6,996 रन बनाए. उनके इस औसत को आज तक कोई बल्लेबाज छू भी नहीं पाया है. वहीं, अन्य रिकॉर्डों की बात करें तो उन्होंने 1928 से 1948 के बीच इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैचों में कुल 19 शतक बनाए. 1930 में इंग्लैंड के अपने पहले दौरे में उन्होंने 334 रन के व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड बनाया. हालांकि यह रिकॉर्ड बाद में तोड़ दिया गया, लेकिन उस समय एक पारी में तिहरा शतक जमाना सपने जैसा था. वहीं, 1934 में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए ब्रैडमैन ने दूसरी बार तिहरा शतक (304 रन) लगाने का कारनामा किया. हालांकि ब्रैडमैन अपनी अंतिम पारी में शून्य पर आउट हो गए थे. बताया जाता है कि अगर वे चार रन बना लेते तो उनका बल्लेबाजी औसत 100 हो जाता.

देश-दुनिया के इतिहास में 25 फरवरी की तारीख में दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:

1586 : मुगल बादशाह अकबर के दरबार के नवरत्नों में से एक राजा बीरबल एक बागी कबीले के साथ लड़ाई में मारे गए.

1760 : लॉर्ड क्लाइव ने पहली बार भारत छोड़ा और 1765 में वापस लौट आया. भारत में अंग्रेजों की हुकूमत कायम करने में अहम भूमिका निभाने वाला रॉबर्ट क्लाइव ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा भारत में नियुक्त प्रथम गवर्नर था. सन 1757 में क्लाइव के नेतृत्व में प्लासी का युद्ध लड़ा गया, जिसने भारत में अंग्रेजी शासन की जड़ें जमाने का काम किया.

1894 : आध्यात्मिक गुरु, सूफी, वेदांत और रहस्यवादी दर्शन से प्रभावित मेहर बाबा का जन्म.

1956 : सोवियत राष्ट्रपति निकिता क्रुशचेव ने कम्युनिस्ट पार्टी में एक सनसनीखेज भाषण में जोसेफ स्तालिन की निंदा करते हुए उन्हें बर्बर तानाशाह बताया.

1964 : विश्वप्रसिद्ध मुक्केबाज मोहम्मद अली, जिन्हें उस समय कैसियस क्ले के नाम से जाना जाता था, ने सोनी लिस्टन को सातवें राउंड में हराकर विश्व हैवीवेट खिताब अपने नाम किया.

1986 : फिलिपींस में 20 बरस तक तानाशाही शासन करने वाले राष्ट्रपति फर्डिनाड मार्कोस सत्ता और देश छोड़कर अमेरिका भाग गए. उनकी जगह कोराजोन अकीनो ने शासन की बागडोर संभाली.

1988 : भारत ने सतह से सतह पर मार करने वाले देश में बने पहले प्रक्षेपास्त्र पृथ्वी का सफल परीक्षण किया.

1995 : असम में ट्रेन में दो बम फटने से सेना के कम से कम 22 जवान और पांच असैनिकों की मौत.

2010 : नवंबर, 2008 के मुंबई आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच रुका बातचीत का सिलसिला दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच बातचीत से फिर शुरू हुआ.