ईडी ने भगोड़े आर्थिक अपराधी नीरव मोदी की 147 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति ज़ब्त की

प्रवर्तन निदेशालय ने भगोड़े आर्थिक अपराधी नीरव मोदी की लगभग 147.72 करोड़ रुपए की संपत्ति ज़ब्त कर ली है. ये संपत्तियां मुंबई और सूरत (गुजरात) में स्थित बताई जाती हैं. जिन संपत्तियों को ज़ब्त किया गया उनमें आठ कारें, एक बड़ा संयंत्र और उसकी मशीनें, बड़ी मात्रा में जेवरात, बेशकीमती पेंटिंग्स और कुछ इमारतें शामिल हैं. ईडी ने यह कार्रवाई पीएमएलए (कालेधन को वैध करने की रोकथाम संबंधी कानून)- 2002 के तहत की है. (विस्तार से)

भारत ने पाकिस्तान के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया : विदेश मंत्रालय

भारत ने पाकिस्तान के एक लड़ाकू विमान को मार गिराने का दावा किया है. भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर के साथ की गई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि पाकिस्तान का यह विमान उस समय निशाना बनाया गया जब वह नियंत्रण रेखा पर भारतीय सैन्य ठिकानों पर हमले की कोशिश कर रहा था. इसके साथ ही उन्होंने जानकारी दी है कि भारतीय सुरक्षा बलों ने इस विमान का मलबा पाकिस्तानी क्षेत्र में गिरते हुए देखा है. (विस्तार से)

भारत ने पाकिस्तान से अपने पायलट को तुरंत छोड़ने को कहा

पाकिस्तानी वायु सेना के लड़ाकू विमानों के भारतीय वायु क्षेत्र में घुसने को लेकर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई है. इसे लेकर बुधवार को विदेश मंत्रालय ने भारत में पाकिस्तान के कार्यवाहक उच्चायुक्त सैयद हैदर शाह को तलब किया. साथ ही उन्हें पाकिस्तान की तरफ से बिना उकसावे के भारतीय वायु सीमा के उल्लंघन पर आपत्ति पत्र भी सौंपा. इस मौके पर सरकार ने उनसे यह भी कहा, ‘भारत को अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए कठोर और निर्णयात्मक कार्रवाई करने का पूरा अधिकार है.’ (विस्तार से)

हनोई में डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग-उन की मुलाकात, दोनों ने सफल वार्ता की उम्मीद जताई

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के हाथ मिलाने के साथ वियतनाम की राजधानी हनोई में दूसरी शिखर वार्ता की शुरूआत हो गई है. बुधवार को दोनों नेता हनोई के आलीशान सोफीटेल लीजेंड मेट्रोपोल होटल में मिले. अमेरिका और उत्तर कोरिया के झंडे के सामने मुस्कुराते हुए दोनों ने एक-दूसरे से हाथ मिलाए. साथ ही बातचीत और रात्रिभोज के पहले संवाददाताओं के कुछ सवालों के जवाब भी दिए. (विस्तार से)

नाइजीरिया : मोहम्मदु बुहारी एक बार फिर नाइजीरिया के राष्ट्रपति चुने गए

मोहम्मदु बुहारी एक बार फिर नाइजीरिया के राष्ट्रपति चुन लिए गये हैं. बुधवार को नाइजीरिया के ‘इंडिपेंडेंट नेशनल इलेक्टोरल कमीशन’ ने इसकी घोषणा की. कमीशन के अध्यक्ष महमूद याकुबू ने कहा, ‘मोहम्मदु बुहारी विजेता घोषित किये जाते हैं और वह निर्वाचित होकर फिर सत्ता में लौटे हैं.’ (विस्तार से)

भारत शरीक हुआ तो ओआईसी की बैठक का बहिष्कार करेंगे : पाकिस्तान

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इस हफ्ते यूएई में होने जा रही इस्लामी सहयोग संगठन (ओआईसी) की बैठक में भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के भाग लेने पर उस कार्यक्रम का बहिष्कार करने की धमकी दी है. कुरैशी ने ‘जियो न्यूज’ से बातचीत में कहा, ‘मुझे ओआईसी या किसी अन्य इस्लामी देश को लेकर कोई आपत्ति नहीं है. मेरी आपत्ति ओआईसी बैठक में भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की मौजूदगी को लेकर है.’ (विस्तार से)

अब अगर तनाव और बढ़ा तो वो न मेरे काबू में रहेगा, न ही नरेंद्र मोदी के : इमरान खान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक बार फिर भारत को बातचीत के जरिए विवाद सुलझाने का प्रस्ताव दिया है. उन्होंने कहा है कि पाकिस्तान भारत के साथ पुलवामा हमले और आतंकवाद के मुद्दे पर बातचीत करने लिए तैयार है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा, ‘भारत-पाकिस्तान के बीच अगर लड़ाई और बढ़ती है तो उस पर न तो मेरा काबू रहेगा और न ही भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का.’ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री का यह संदेश पाकिस्तान सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से जारी हुआ है. (विस्तार से)

विपक्षी दलों ने सेना का समर्थन करते हुए सैनिकों की शहादत के राजनीतिकरण पर चिंता जताई

कांग्रेस समेत देश के 21 विपक्षी दलों ने पाकिस्तान के बालाकोट में स्थित आतंकी शिविर पर भारतीय वायुसेना की कार्रवाई और इसके बाद पाकिस्तानी सेना के हमले को विफल किए जाने की सराहना की है. साथ ही बुधवार को इन दलों ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में वे अपने सशस्त्र बलों एवं सेना के साथ खड़े हैं. विपक्षी दलों ने यह आरोप भी लगाया कि पुलवामा हमले के बाद भाजपा के नेताओं ने जवानों की शहादत का राजनीतिकरण किया जो गंभीर चिंता का विषय है. (विस्तार से)

रेलवे ने आरक्षण चार्ट बनने के बाद खाली सीटों की जानकारी ऑनलाइन दिखानी शुरू की

भारतीय रेल ने ट्रेन चार्ट और खाली बर्थों की जानकारी देने वाली नयी सुविधा शुरू की है. इसके तहत चार्ट तैयार होने के बाद ट्रेन में उपलब्ध खाली बर्थों की जानकारी ऑनलाइन देखी जा सकेगी. यात्री आरक्षण चार्ट बनने के बाद ट्रेन में उपलब्ध खाली बर्थों की जानकारी आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी. इससे यात्री चार्ट तैयार होने के बाद उपलब्ध सीट के बारे में जानकारी ले सकेंगे और ऑनलाइन या टीटीई से खाली सीट की बुकिंग करा सकेंगे. (विस्तार से)

हेलीकॉप्टर दुर्घटना में नेपाल के पर्यटन मंत्री रबींद्र अधिकारी सहित सात की मौत

बुधवार को नेपाल के तापलेजुंग जिले में हुई एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में वहां के संस्कृति, पर्यटन और नागरिक विमानन मंत्री रबींद्र अधिकारी की मौत हो गई. इस हादसे में छह अन्य लोग भी मारे गए है. इनमें हेलीकॉप्टर के पायलट कैप्टन प्रभाकर केसी, पर्यटन व विमानन उद्योग के कारोबारी अंग छिरिंग शेरपा और नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली के करीबी युुवराज दहल शामिल हैं. (विस्तार से)