‘भारत को अमन का पैगाम देते हुए हम विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा कर रहे हैं’

पाकिस्तान ने भारतीय वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को रिहा करने का ऐलान किया है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने वहां की संसद के संयुक्त सत्र में कहा है, ‘भारत को ‘अमन का पैगाम’ देते हुए हम भारतीय पायलट अभिनंदन को कल रिहा करने जा रहे हैं.’ इमरान खान का यह बयान पाकिस्तान सरकार आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी जारी किया गया है. (विस्तार से)

केंद्र सरकार ने यूट्यूब से विंग कमांडर अभिनंदन से जुड़े कुछ वीडियो हटाने को कहा

सूचना और तकनीकी (आईटी) मंत्रालय ने यूट्यूब से विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान से संबंधित 11 वीडियो के लिंक हटाने को कहा है. सूत्रों के मुताबिक गृह मंत्रालय से मिले निर्देशों के मुताबिक यूट्यूब से इस मामले में जरूरी कार्रवाई करने को कहा गया था और संबंधित वीडियो की लिंक अब हटा ली गई है. (विस्तार से)

पैन अगर बैंक खाते से नहीं जुड़ा है तो एक मार्च से आयकर रिफंड नहीं मिल सकेगा : रिपोर्ट

अगर किसी आयकरदाता का पैन (स्थायी खाता संख्या) बैंक खाते से नहीं जुड़ा तो उसे एक मार्च से आयकर रिफंड (जो अतिरिक्त पैसा कट जाता है उसकी वापसी) नहीं मिल सकेगा. ऐसा इसलिए क्योंकि आयकर विभाग एक मार्च से टैक्स रिफंड भुगतान के नए नियम लागू कर रहा है. इनके तहत अब सिर्फ़ इलेक्ट्रॉनिक मोड से ही रिफंड का पैसा सीधे संबंधित आयकरदाता के बैंक खाते में जमा कराया जाएगा. (विस्तार से)

‘जब तक पाकिस्तान आतंकवादियों को पनाह देता रहेगा, हम उनके ठिकानों को निशाना बनाते रहेंगे’

भारत और पाकिस्तान के बीच जारी तनाव के मद्देनजर दिल्ली में भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना ने एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक इसमें एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने इस बात पर खुशी जताई है कि पाकिस्तान की हिरासत में मौजूद विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान शुक्रवार को भारत आ जाएंगे. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने आम्रपाली ग्रुप के चेयरमैन और दो डायरेक्टरों को गिरफ्तार करने की अनुमति दी

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा को आम्रपाली ग्रुप के चेयरमैन अनिल शर्मा और इसके डायरेक्टरों शिव प्रिया व अजय कुमार को गिरफ्तार करने की अनुमति दे दी है. कोर्ट का यह फैसला आरोपितों के खिलाफ दर्ज आपराधिक साजिश और धोखाधड़ी के मामलों के मद्देनजर आया है. इसके साथ ही शीर्ष अदालत ने आरोपितों की संपत्ति जब्त करने आदेश भी दिए हैं. खबरों के मुताबिक गुरुवार को यह फैसला सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस अरुण मिश्रा और यूयू ललित की खंडपीठ ने सुनाया. (विस्तार से)

अमेरिका-उत्तर कोरिया के बीच बातचीत बेनतीज़ा ख़त्म

वियतनाम की राजधानी हनोई में अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच बातचीत बेनतीज़ा ख़त्म हो गई है. बीबीसी के मुताबिक उत्तर कोरिया पर लगाए गए अमेरिकी आर्थिक प्रतिबंधों को हटाने के मसले पर इस बातचीत में गतिरोध आया जो टूट नहीं सका. ( विस्तार सेे)

बालाकोट हमला : मस्जिद की आड़ में जैश-ए-मोहम्मद का आतंकी कैंप चल रहा था

पाकिस्तान के बालाकोट में जिस जगह भारतीय वायु सेना ने ‘गैर-सैन्य’ हमला किया था, वहां आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद एक मस्जिद की आड़ में अपना कैंप चला रहा था. इंडियन एक्सप्रेस ने खुफिया रिपोर्टों के आधार पर यह खबर दी है. इसके मुताबिक यह कैंप छह एकड़ में फैला हुआ था जहां पांच से छह इमारतें मौजूद थीं. इनमें 600 से ज्यादा लोगों को रखा जा सकता था. ( विस्तार से)

नवजोत सिंह सिद्धू ने फिर पाकिस्तान के साथ बातचीत पर जोर दिया

भारत और पाकिस्तान के बीच पैदा तनाव के बीच, पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने गुरुवार को फिर इस बात पर जोर दिया कि सीमापार सक्रिय आतंकी संगठनों का दीर्घकालिक समाधान खोजने के लिए बातचीत और कूटनीतिक दबाव ही अहम होगा. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने 21 राज्यों 11.8 लाख वनवासियों को जंगल से बेदखल करने के अपने आदेश पर रोक लगाई

उच्चतम न्यायालय ने 21 राज्यों को 11.8 लाख वनवासियों और आदिवासियों को जंंगल से बेदखल करने के अपने 13 फरवरी के निर्देश पर गुरुवार को रोक लगा दी. केंद्र ने 13 फरवरी के आदेश में सुधार का अनुरोध करते हुये न्यायालय से कहा कि अनुसूचित जनजाति और अन्य पारंपरिक वनवासी (वन अधिकारों की मान्यता) कानून, 2016 लाभ देने संबंधी कानून है. ये बेहद गरीब और निरक्षर लोग हैं, जिन्हें अपने अधिकारों और कानूनी प्रक्रिया की जानकारी नहीं है. इनकी मदद के लिये उदारता अपनाई जानी चाहिए. (विस्तार से)

बालाकोट हमले से भाजपा को कर्नाटक में 22 लोकसभा सीटें जीतने में मदद मिलेगी : बीएस येद्दियुरप्पा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर आरोप लग रहा है कि वह पुलवामा आतंकी हमले और भारतीय वायु सेना द्वारा अंजाम दिए गए बालाकोट हवाई हमले का राजनीतिक फायदा उठाने की कोशिश कर रही है. अब पार्टी के वरिष्ठ नेता बीएस येद्दियुरप्पा ने ऐसा बयान दिया है जो विपक्षी दलों को सत्तारूढ़ दल पर निशाना साधने का एक और मौका दे सकता है. (विस्तार से)

देश-दुनिया की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.