भारत-पाकिस्तान के बीच मौजूदा तनाव के बीच आगामी आम चुनाव को लेकर बनी भ्रम की स्थिति को मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने साफ कर दिया है. खबरों के मुताबिक उन्होंने कहा है, ‘लोकसभा के आगामी चुनाव अपने तय वक्त पर ही कराए जाएंगे.’ एक सवाल के जवाब में उन्होंने यह भी कहा कि आम चुनाव में पूरी निष्पक्षता बरती जाएगी. साथ ही इसे इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के जरिये ही संपन्न कराया जाएगा.

सुनील अरोड़ा ने आगे कहा, ‘नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक प्रत्याशियों से इस बार देश के साथ विदेश में स्थित उनकी संपत्तियों का ब्यौरा भी मांगा जाएगा. सूचना-प्रौद्योगिकी विभाग इस सूचना की निगरानी करेगा. साथ ही अगर किसी उम्मीदवार की तरफ से इस बाबत गलत सूचना दी जाती है तो उसे चुनाव आयोग की वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाएगा. साथ ही उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी.’

साल 2019 के आम चुनाव मई के महीने में कराए जाने हैं. फिलहाल इसकी तारीखों की घोषणा की जानी है. माना जा रहा है कि अगले हफ्ते में चुनाव आयोग की तरफ से संबंधित घोषणा की जा सकती है. चुनाव आयोग ने चुनाव को लेकर अपनी तैयारी भी शुरू कर दी हैं. इसी सिलसिले में इसी हफ्ते मुख्य चुनाव आयुक्त ने भी उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का दो दिवसीय दौरा किया था.