प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है, ‘हिंदुस्तान जो भी करता है, दुनिया उसे गौर से देखती है. भारत की ताकत है कि वो शब्दकोष में दर्ज़ शब्दों का अर्थ बदल देता है. कभी ‘अभिनंदन’ का अर्थ होता था- ‘congratulation’ यानी बधाई या स्वागत. लेकिन अब ‘अभिनंदन’ का अर्थ बदल जाएगा. बदल गया है.’

नई दिल्ली में आवास मंत्रालय से जुड़े एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह उल्लेख भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के संदर्भ में किया. अभिनंदन को शुक्रवार देर शाम पाकिस्तान ने अपनी ग़िरफ़्त से छोड़ा है. बीते बुधवार को जब पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों ने भारत के सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमले की कोशिश की थी तब अभिनंदन उन विमानों को खदेड़ते हुए पाकिस्तान की हवाई सीमा में चले गए थे. इस दौरान उन्होंने पाकिस्तान के एक एफ-16 विमान को गिरा दिया. लेकिन इस बीच उनका अपना विमान भी पाकिस्तानी सेना के निशाने पर आ गया. उन्हें पैराशूट से पाकिस्तानी ज़मीन में उतरना पड़ा था.

भारत-पाकिस्तान के बीच यह स्थिति भारतीय वायु सेना की कार्रवाई के बाद बनी थी. भारतीय वायु सेना के 12 लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान के बालाकोट स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के ठिकानों पर 26 फरवरी को बमबारी की थी. जेईएम ने ही जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले की ज़िम्मेदारी ली थी. सीआरपीएफ (केंद्रीय आरक्षित पुलिस बल) के काफ़िले पर 14 फरवरी को हुए इस हमले में 42 जवान शहीद हो गए थे. भारतीय वायु सेना की कार्रवाई इसी के ज़वाब में हुई थी.