प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर में ‘किसान सम्मान निधि’ योजना का शुभारंभ किया | रविवार, 24 फरवरी 2019

प्रधानमंत्री नरेंंद्र मोदी ने रविवार को गोरखपुर में ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ योजना का शुभारंभ किया. इसके तहत देश के करोड़ों किसानों को सालाना छह हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी. योजना के शुभारंभ के साथ किसानों के खाते में योजना की पहली किस्त के 2000 रुपये पहुंचने की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी. मोदी ने कहा, ‘पहले की जो सरकारें थीं, उनमें किसान का भला करने की नीयत नहीं थी. वे छोटी-छोटी चीजों के लिए किसानों को तरसाती थीं. लेकिन हमारी सरकार कोशिश कर रही है कि किसानों को हर वो संसाधन दिए जाएं, जिससे वे अपनी आमदनी को दोगुना कर सकें.’ (विस्तार से)

सपा और बसपा ने लोकसभा चुनाव के लिए मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में भी गठबंधन किया | सोमवार, 25 फरवरी 2019

उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन करने वाली समाजवादी पार्ट (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में भी साथ मिलकर आम चुनाव लड़ने का फैसला किया. इसके तहत सीटों का बंटवारा भी हो गया है. बसपा मुखिया मायावती और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सोमवार को संयुक्त बयान में कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में मध्य प्रदेश में सपा बालाघाट, टीकमगढ़ और खजुराहो सीटों पर चुनाव लड़ेगी. जबकि बाकी सभी 26 लोकसभा सीटों पर बसपा के प्रत्याशी मैदान में होंगे. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : अलगाववादी नेता यासीन मलिक के ठिकानों पर एनआईए के छापे | मंगलवार, 26 फरवरी 2019

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी नेता यासीन मलिक के ठिकानों पर छापे मारे. सुबह 7.30 बजे यह कार्रवाई की गई है. यासीन मलिक जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) के अध्यक्ष हैं. जेकेएलएफ के सूत्रों के मुताबिक यासीन मलिक के श्रीनगर स्थित घर पर छापे की कार्रवाई की गई है. इसके मद्देनज़र मलिक के घर और उसके आसपास के पूरे इलाके को सुरक्षा बलों और पुलिस की टीम ने घेर रखा है. (विस्तार से)

ईडी ने भगोड़े आर्थिक अपराधी नीरव मोदी की 147 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति ज़ब्त की | बुधवार, 27 फरवरी 2019

प्रवर्तन निदेशालय ने भगोड़े आर्थिक अपराधी नीरव मोदी की लगभग 147.72 करोड़ रुपए की संपत्ति ज़ब्त कर ली है. ये संपत्तियां मुंबई और सूरत (गुजरात) में स्थित बताई जाती हैं. जिन संपत्तियों को ज़ब्त किया गया उनमें आठ कारें, एक बड़ा संयंत्र और उसकी मशीनें, बड़ी मात्रा में जेवरात, बेशकीमती पेंटिंग्स और कुछ इमारतें शामिल हैं. ईडी ने यह कार्रवाई पीएमएलए (कालेधन को वैध करने की रोकथाम संबंधी कानून)- 2002 के तहत की है. (विस्तार से)

पैन अगर बैंक खाते से नहीं जुड़ा है तो एक मार्च से आयकर रिफंड नहीं मिल सकेगा : रिपोर्ट | गुरुवार, 28 फरवरी 2019

अगर किसी आयकरदाता का पैन (स्थायी खाता संख्या) बैंक खाते से नहीं जुड़ा तो उसे एक मार्च से आयकर रिफंड (जो अतिरिक्त पैसा कट जाता है उसकी वापसी) नहीं मिल सकेगा. ऐसा इसलिए क्योंकि आयकर विभाग एक मार्च से टैक्स रिफंड भुगतान के नए नियम लागू कर रहा है. इनके तहत अब सिर्फ़ इलेक्ट्रॉनिक मोड से ही रिफंड का पैसा सीधे संबंधित आयकरदाता के बैंक खाते में जमा कराया जाएगा. (विस्तार से)

विंग कमांडर अभिनंदन अटारी-वाघा सीमा से भारत लौटे | शुक्रवार, 01 मार्च 2019

भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान वाघा-अटारी सीमा के जरिए भारत लौट आए. इससे पहले पाकिस्तान के सुरक्षा बलों ने यहां उन्हें भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों के हवाले किया था. फिर उन्होंने वाघा बॉर्डर पर भारतीय सीमा में प्रवेश किया जहां सीमा सुरक्षा बल के अधिकारियों ने उनकी अगवानी की. इससे पहले विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को विमान के जरिए इस्लामाबाद से लाहौर लाया गया था. इसके बाद उन्हें सड़क मार्ग के जरिए वाघा-अटारी सीमा तक लाया गया. (विस्तार से)

वायु सेना और नौसेना प्रमुख को भी अब ज़ेड-प्लस सुरक्षा | शनिवार, 02 मार्च 2019

भारत और पाकिस्तान के बीच जारी तनाव के बीच अब भारतीय वायु सेना और नौसेना प्रमुखों को भी ज़ेड-प्लस सुरक्षा देने का फ़ैसला किया गया. इसमें उनके इर्द-ग़िर्द सबसे नज़दीकी सुरक्षा घेरा संबंधित सेनाओं के कमांडो संभालेंगे. जबकि उससे बाहर के सुरक्षा घेरों की ज़िम्मेदारी केंद्र और राज्य की सुरक्षा एजेंसियों की होगी. इससे पहले तक सिर्फ़ सेना प्रमुख को ही ज़ेड-प्लस सुरक्षा मिली हुई थी. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.