भारतीय पृष्ठभूमि पर बनी शॉर्ट फिल्म ‘पीरियड : एंड ऑफ सेंटेंस’ को ऑस्कर मिला | रविवार, 24 फरवरी 2019

अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित डॉल्बी थिएटर में आयोजित 91वें अकादमी पुरस्कार समारोह में फिल्म ‘पीरियड : एंड ऑफ सेंटेंस’ को डॉक्यूमेंटरी शॉर्ट सब्जेक्ट श्रेणी में ऑस्कर मिला. इस फिल्म का ऑस्कर जीतना इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसे हापुड़ में रहने वाली महिलाओं की जिंदगी पर बनाया गया है. भारतीय फिल्म प्रोड्यूसर गुनीत मोंगा इसकी कार्यकारी निर्माता हैं. वहीं, इसका निर्देशन रायका जहताबची और मैलिसा बर्टन ने किया है. (विस्तार से)

पुलवामा आतंकी हमला : यूरोपीय संघ ने पाकिस्तान से कहा- आतंकियों पर ‘स्पष्ट कार्रवाई’ करें | सोमवार, 25 फरवरी 2019

आतंकी संगठनों पर कार्रवाई करने में लगातार ढुलमुल रवैया अपनाने वाले पाकिस्तान के ख़िलाफ़ यूरोपीए संघ (ईयू) ने सख़्त भाषा का इस्तेमाल किया. ईयू की विदेश और सुरक्षा नीति से जुड़े मामलाें की प्रतिनिधि फेडरिका मोघेरिनी ने इस बाबत पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद क़ुरैशी से बातचीत की है. उन्होंने क़ुरैशी से साफ लब्ज़ों में पाकिस्तान से कहा है कि आतंकियों के ख़िलाफ़ ‘स्पष्ट और लगातार कार्रवाई’ की जाए. (विस्तार से)

मेरे ऊपर दो साल का प्रतिबंध लगना दुर्भाग्यपूर्ण है : सनथ जयसूर्या | मंगलवार, 26 फरवरी 2019

भ्रष्टाचार निरोधक जांच में अड़चन डालने के लिये अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा दो साल के लिये प्रतिबंधित किये गये सनथ जयसूर्या ने इस फैसले को ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ करार दिया है. उन्होंने दावा किया है कि आईसीसी के पास उनके खिलाफ भ्रष्टाचार, सट्टेबाजी या आंतरिक सूचना का दुरूपयोग करने का कोई सबूत नहीं है. पिछले दिनों श्रीलंकाई क्रिकेट में बड़े स्तर पर फैले भ्रष्टाचार की आईसीसी की जांच के दौरान जयसूर्या से पूछताछ की गयी थी. इस दौरान आईसीसी ने उन्हें आचार संहिता के अनुच्छेद 2.4.6 और 2.4.7 के उल्लंघन का दोषी पाया था. बीते महीने जयसूर्या ने खुद भी स्वीकार किया था कि उन्होंने सबूतों से छेड़छाड़ करके भ्रष्टाचार रोधी जांच में बाधा पहुंचायी थी. (विस्तार से)

नाइजीरिया : मोहम्मदु बुहारी एक बार फिर नाइजीरिया के राष्ट्रपति चुने गए | बुधवार, 27 फरवरी 2019

मोहम्मदु बुहारी एक बार फिर नाइजीरिया के राष्ट्रपति चुन लिए गये हैं. बुधवार को नाइजीरिया के ‘इंडिपेंडेंट नेशनल इलेक्टोरल कमीशन’ ने इसकी घोषणा की. कमीशन के अध्यक्ष महमूद याकुबू ने कहा, ‘मोहम्मदु बुहारी विजेता घोषित किये जाते हैं और वह निर्वाचित होकर फिर सत्ता में लौटे हैं.’ हालांकि, चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए विपक्ष ने इन नतीजों के खिलाफ कोर्ट जाने की बात कही है. (विस्तार से)

अमेरिका-उत्तर कोरिया के बीच बातचीत बेनतीज़ा ख़त्म | गुरुवार, 28 फरवरी 2019

वियतनाम की राजधानी हनोई में अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच बातचीत बेनतीज़ा ख़त्म हो गई है. उत्तर कोरिया पर लगाए गए अमेरिकी आर्थिक प्रतिबंधों को हटाने के मसले पर इस बातचीत में गतिरोध आया जो टूट नहीं सका. बातचीत के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ख़ुद मीडिया को बताया, ‘पूरी दिक्कत प्रतिबंधों को लेकर थी. वे (उत्तर कोरिया) चाहते थे कि उन पर लगे आर्थिक प्रतिबंध पूरी तरह हटा लिए जाएं. लेकिन ये हम कर नहीं सकते थे. कभी-कभी आपको आगे बढ़ जाना पड़ता है. यह समय भी ऐसा ही है.’ (विस्तार सेे)

शाह महमूद कुरैशी ने आखिरकार मसूद अजहर के पाकिस्तान में होने की बात कबूल की | शुक्रवार, 01 मार्च 2019

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर के उनके देश में मौजूद होने की बात कबूल कर ली है. लेकिन उनका कहना है कि भारत द्वारा ‘ठोस तथा अकाट्य’ प्रमाण देने (जो कि अदालत में पेश किए जा सकें) पर ही उनकी सरकार मसूद अजहर के खिलाफ कोई कदम उठा सकती है. (विस्तार से)

अमेरिका ने एफ-16 विमानों के ग़लत इस्तेमाल के संबंध में पाकिस्तान से जानकारी मांगी | शनिवार, 02 मार्च 2019

पाकिस्तान अब भारत के बाद अमेरिका के निशाने पर भी है. ख़बरों के मुताबिक अमेरिकी प्रशासन यह जानकारी जुटा रहा है कि पाकिस्तान ने उसके एफ-16 लड़ाकू विमानों का ग़लत इस्तेमाल तो नहीं किया है. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है, ‘हमें इस बाबत (एफ-16 लड़ाकू विमानों के दुरुपयोग) ख़बरें मिली हैं. इस संबंध में हम और जानकारी जुटा रहे हैं.’ ख़बरों की मानें तो अगर अमेरिका इस संबंध में पाकिस्तान से मिली जानकारी और दलीलों से पूरी तरह संतुष्ट नहीं हुआ तो वह कोई सख़्त कदम भी उठा सकता है. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.