पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस फिर शुरू की

पाकिस्तान ने लाहौर से दिल्ली के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस फिर शुरू कर दी है. यह ट्रेन हर सोमवार और मंगलवार को लाहौर से चलती है. इसी कार्यक्रम के अनुसार सोमवार को यह लाहौर से क़रीब 150 यात्रियों को लेकर दिल्ली के लिए रवाना हुई. ख़बरों के मुताबिक शनिवार को दिल्ली में भी रेलवे के अधिकारियों ने ऐलान किया था कि भारत और पाकिस्तान इस ट्रेन को फिर शुरू करने पर राज़ी हो गए हैं. यह ट्रेन दिल्ली से बुधवार और इतवार को लाहौर के लिए निकलती है. दोनों तरफ से इस ट्रेन की 70 फ़ीसदी तक सीटें भरी होती हैं. (विस्तार से)

मैं नोबेल शांति सम्मान पाने के काबिल नहीं हूं : इमरान खान

पाकिस्तान की तरफ से वहां के प्रधानमंत्री इमरान खान को नोबेल शांति पुरस्कार दिलाने की कवायद को लेकर इमरान खान ने एक बड़ा दिया है. एक ट्वीट में इमरान खान ने कहा है, ‘मैं नोबे​ल का शांति सम्मान पाने के काबिल नहीं हूं. इसी ट्वीट में उन्होंने आगे लिखा है, ‘यह सम्मान पाने का हकदार वह है जो कश्मीरियों की इच्छा के मुताबिक कश्मीर विवाद का समाधान कर दे. साथ ही पूरे महाद्वीप में शांति और मानवता के विकास की राह तैयार करे.’ (विस्तार से)

मायावती ने नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा, पूछा - आपके शासन में एक भी रफाल क्यों नहीं आ पाया?

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की सुप्रीमो मायावती ने रफाल विमान को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है. नरेंद्र मोदी के एक बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए एक ट्वीट में उन्होंने लिखा है, ‘प्रधानमंत्री का कहना है कि पाकिस्तान के साथ लड़ाई में रफाल विमान बहुत काम आ सकता था. ऐसी बात थी तो पिछले पांच वर्षों के इनके शासन में क्यों​ एक भी रफाल विमान भारतीय वायु सेना के बेड़े में शामिल नहीं किया गया?’ इसी ट्वीट में मायावती ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से यह भी पूछा है कि उसने देश की रक्षा और सुरक्षा के साथ ऐसा खिलवाड़ क्यों किया. (विस्तार से)

आपने फिर झूठ बोला, आपको शर्म नहीं आती : राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर फिर झूठ बोलने का आरोप लगाया है. साथ ही यह भी कहा है कि अपनी ‘आदत से मज़बूर होकर अपने झूठ बोला. आपको शर्म नहीं आती.’ राहुल गांधी ने ट्विटर पर अपनी प्रतिक्रिया दी. इसमें उन्होंने लिखा, ‘अमेठी में मैंने 2010 में हथियार निर्माण कारखाने की आधारशिला रखी थी. कई सालों से यह कारखाना छोटे हथियारों का निर्माण कर रहा है. लेकिन कल (रविवार को), जैसी आपकी आदत है, आपने फिर झूठ बोला.’ (विस्तार से)

वायु सेना यह नहीं गिनती कि हवाई हमले में कितने लोग मारे गए : एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ

वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा है कि पाकिस्तान के बालाकोट स्थित आतंकी ठिकानों पर हवाई हमले के वक़्त भारतीय लड़ाकू विमानों ने निश्चित किए गए लक्ष्यों को सफलतापूर्वक निशाना बनाया था. इसके साथ ही उन्होंने यह भी जोड़ा, ‘वायु सेना यह बताने की स्थिति में नहीं है कि उस हमले में कितने लोग मारे गए. इस बारे में सरकार स्थिति स्पष्ट करेगी. हम (वायु सेना) यह नहीं गिनते कि हवाई हमले में कितने लोग मारे गए. सिर्फ़ यह देखते हैं कि हमने बताए गए लक्ष्यों पर सही निशाना लगाया या नहीं.’ (विस्तार से)

देश में मूत्र का भंडारण हो तो यूरिया आयात खत्म हो जाएगा : नितिन गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि देश में मूत्र से यूरिया का निर्माण होना चाहिए. रविवार को नागपुर नगर निगम के मेयर इनोवेशन पुरस्कार कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए नितिन गडकरी ने कहा कि अगर ऐसा होता है तो देश को उर्वरक आयात की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘मैंने हवाई अड्डों पर मूत्र को एकत्र करने को कहा है. हम यूरिया आयात करते हैं. लेकिन अगर हम पूरे देश में मूत्र इकट्ठा करना प्रारंभ कर दें तो हमें यूरिया के आयात की आवश्यकता ही नहीं होगी. (विस्तार से)

बालाकोट हवाई हमले में 250 से ज्यादा आतंकी मारे गए : अमित शाह

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह ने दावा किया है कि बालाकोट हवाई हमले में 250 से ज्यादा आतंकी मारे गए थे. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक रविवार को गुजरात में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अमित शाह ने यह बात कही. उन्होंने कहा, ‘उरी हमले के बाद हमारी सेना ने पाकिस्तान में घुस कर सर्जिकल स्ट्राइक की और सैनिकों की मौत का बदला लिया.’ (विस्तार से)

अमेरिका ने यरुशलम स्थित अपने वाणिज्य दूतावास को आधिकारिक तौर पर बंद किया

अमेरिका ने यरुशलम स्थित अपने वाणिज्य दूतावास को आधिकारिक तौर पर बंद कर दिया है. अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने सोमवार सुबह यरुशलम में इसकी घोषणा की जो इसी दिन से प्रभावी है. यह दूतावास वर्षों से फिलिस्तीन के लोगों के लिए मुख्य दूतावास के रूप में काम कर रहा था. अमेरिका ने इसे इजरायल स्थित अमेरिकी दूतावास में मिला दिया है. अब फिलिस्तीन से जुड़े कामकाज दूतावास की फिलिस्तीन मामलों से जुड़ी इकाई करेगी. (विस्तार से)

पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र में भारत के खिलाफ ‘पर्यावरण-आतंकवाद’ की शिकायत करेगा

पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र में भारत के खिलाफ ‘पर्यावरण-आतंकवाद’ की शिकायत करेगा. रॉयटर्स ने पाकिस्तान सरकार के एक मंत्री के हवाले से यह खबर दी है. पुलवामा आतंकी हमले के जवाब में भारतीय वायु सेना ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में हवाई हमला किया था. इसमें इलाके के कई पेड़ों को नुकसान पहुंचा था और परमाणु शक्ति संपन्न इन दोनों देशों के बीच युद्ध के हालात बन गए थे. इसी को लेकर पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र में शिकायत करेगा. (विस्तार से)

पाकिस्तान मसूद अजहर के खिलाफ जल्द ही कार्रवाई कर सकता है : सूत्र

पाकिस्तान सरकार ने भारत के साथ तनाव कम करने की कोशिश में जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) सरगना मसूद अजहर पर कार्रवाई करने का फैसला किया है. पीटीआई के मुताबिक रविवार को एक शीर्ष सरकारी सूत्र ने उससे कहा, ‘सरकार ने सैद्धांतिक रूप से जेईएम के नेतृत्व (मसहूद अजहर) पर कार्रवाई करने का निर्णय किया है.’ सूत्र ने समाचार एजेंसी को बताया कि जेईएम के खिलाफ देश में कार्रवाई ‘जल्द ही किसी भी समय’ हो सकती है. इसके अलावा एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के आतंकवादियों की सूची में अजहर को शामिल करने के प्रस्ताव पर अपने विरोध को वापस भी ले सकता है. (विस्तार से)