पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव पर चर्चा करने के लिए चीन के विदेश उप-मंत्री कोंग शुआनयू इस्लामाबाद के दौरे पर गए हैं. चीन के विदेश मंत्रालय के मुताबिक इस यात्रा का एक बड़ा मकसद भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव कम करना भी है.

पीटीआई के मुताबिक चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा, ‘विदेश उप-मंत्री कोंग की यात्रा का मकसद भारत और पाकिस्तान दोनों से जुड़े हालात को लेकर पाकिस्तान से संपर्क करना है.’ उनके मुताबिक चीन इस पूरे क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता को बढ़ावा देता रहा है और वह फिर उम्मीद करता है कि पाकिस्तान और भारत दोस्ताना संबंध बनाए रखेंगे.

लू कांग का आगे कहना था, ‘मैं उम्मीद करता हूं कि दोनों पक्ष थोड़ी सद्भावना दिखा सकते हैं, थोड़ा-थोड़ा चलकर दोनों एक-दूसरे को गले लगा सकते हैं, वार्ता के जरिए अपने मतभेद उचित तरीके से सुलझा सकते हैं. चीन इनके बीच वार्ता को बढ़ावा देने के लिए रचनात्मक भूमिका निभाने को तैयार है.’

पुलवामा आतंकवादी हमले और उसकी प्रतिक्रिया में भारत की कार्रवाई के समय से ही चीन भारत और पाकिस्तान दोनों से संयम बरतने की अपील कर रहा है. उसने भारत से कहा है कि वह अंतरराष्ट्रीय सहयोग के जरिए आतंकवाद के खिलाफ अपनी लड़ाई लड़े.