भारत में क्रिकेट एक धर्म है जुनून है. इस देश ने विश्व क्रिकेट को कई बेहतरीन खिलाड़ी दिए हैं. इनमें टेस्ट क्रिकेट के महानतम बल्लेबाजों में से एक सुनील गावस्कर का नाम भी शामिल है. उन्हें टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे पहले 10 हजार रन बनाने का गौरव हासिल है. उनके बाद कई बल्लेबाजों ने क्रिकेट के इस फॉर्मेट में दस हजार रन बनाए, लेकिन जब भी इस मील के पत्थर को पार करने का जिक्र होता है, तो सुनील गावस्कर का नाम अपनेआप जबान पर आ जाता है. साल 1987 में आज ही के दिन उन्होंने यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था.

देश-दुनिया के इतिहास में सात मार्च की तारीख में दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:

1911 : हिंदी के उल्लेखनीय लेखक और साहित्यकार अज्ञेय का जन्म.

1952 : वेस्ट इंडीज के महान बल्लेबाज विवियन रिचर्डस का एंटीगुआ में जन्म. अपनी पीढ़ी के इस बेहतरीन बल्लेबाज को ‘मास्टर ब्लास्टर’ कहा गया.

1961 : गोविंद वल्लभ पंत का निधन.

1969 : इजरायल ने गोल्डा मीर को देश की पहली महिला प्रधानमंत्री चुना. लेवी एशकोल के निधन के बाद उन्हें प्रधानमंत्री बनाया गया था.

1977 : पाकिस्तान में 1970 के बाद पहले आम चुनाव और 1947 में पाकिस्तान के अस्तित्व में आने के बाद पहली बार असैन्य शासन के तहत चुनाव कराए गए.

1987 : अमेरिकी मुक्केबाज माइक टायसन ने 20 साल की उम्र में विश्व बॉक्सिंग संघ चैंपियनशिप बेल्ट हासिल की. उन्होंने जेम्स स्मिथ को 12 राउंड में हराकर सबसे कम उम्र में यह उपलब्धि हासिल की थी.

2009 : नासा ने केप्लर दूरबीन लॉन्च की, जो सूरज की परिक्रमा करती है और पृथ्वी जैसे करीब एक लाख सितारों की टोह लेता रहती है. केप्लर दूरबीन मानव जाति के इतिहास की सबसे ताकतवर दूरबीन मानी गई.

2010 : अमेरिका की फिल्म निर्देशक कैथरीन बिगलॉ सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का एकेडमी पुरस्कार जीतने वाली पहली महिला बनीं. उन्हें यह पुरस्कार 2008 में आई उनकी फिल्म ‘द हर्ट लॉकर’ के लिए दिया गया.