भारतीय संघ और जम्मू-कश्मीर के बीच के रिश्तों को मोदी सरकार कमजोर कर रही है : उमर अब्दुल्ला

नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने गुरूवार को आरोप लगाया कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार भारतीय संघ और जम्मू-कश्मीर के बीच के रिश्तों को कमजोर कर रही है. पूर्व मुख्यमंत्री उमर श्रीनगर में अपनी पार्टी के एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा, ‘जब सवाल पैदा होते हैं तो उनके जवाब देना मेरा काम नहीं है, बल्कि आपका (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) और आपके साथियों का काम है.’ (विस्तार से)

संयुक्त राष्ट्र ने प्रतिबंधित आतंकवादियों की सूची से नाम हटाने की हाफिज सईद की अपील खारिज की

संयुक्त राष्ट्र ने 2008 के मुंबई आतंकी हमलों के मास्टरमाइंड और जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद की वह अपील खारिज कर दी है, जिसमें उसने प्रतिबंधित आतंकवादियों की सूची से अपना नाम हटाने की गुहार लगाई थी. सरकारी सूत्रों ने पीटीआई को बताया कि संयुक्त राष्ट्र ने आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के सह-संस्थापक हाफिज सईद की अपील इस आधार पर खारिज की है क्योंकि भारत ने उसके आतंकी गतिविधियों में लिप्त होने के ठोस सबूत पेश किए हैं. इन साक्ष्यों में ‘अत्यंत गोपनीय सूचनाएं’ भी शामिल थीं. (विस्तार से)

पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद है ही नहीं : पाकिस्तानी सेना

आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) और उसके सरगना मसूद अज़हर के मामले में पाकिस्तान ने नया पैंतरा दिखाया है. पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने दावा किया है कि पाकिस्तान में ‘जेईएम है ही नहीं. यहां उसका कोई अस्तित्व नहीं है.’ ( विस्तार से)

‘पठानकोट हमले के बाद नवाज शरीफ को गले लगाने वाले प्रधानमंत्री पाकिस्तान के पोस्टर बॉय हैं’

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पाकिस्तान का ‘पोस्टर बॉय’ बताया है. इससे पहले प्रधानमंत्री ने बालाकोट हवाई हमले के सबूत मांगने वाले नेताओं को पोस्टर बॉय बताया था. उन्होंने कांग्रेस के कुछ नेताओं पर हमला बोलते हुए कहा था कि कुछ विपक्षी नेता राजनीतिक स्वार्थ के चक्कर में भारत के पराक्रमी सैनिकों के सामर्थ्य पर सवाल उठा रहे हैं. नरेंद्र मोदी के इस बयान पर पलटवार करते हुए आज राहुल गांधी ने उन्हें पाकिस्तान का ‘पोस्टर बॉय’ बताया. (विस्तार से)

जम्मू में ग्रेनेड से धमाका करने वाला गिरफ्तार

जम्मू-कश्मीर में जम्मू बस स्टैंड के पास आज सुबह हुए धमाके में एक किशोर की मौत हो गई है. मृतक मोहम्मद शारीक (17) उत्तराखंड के हरिद्वार के रहने वाले थे. इस हादसे में 30 लोग घायल भी हुए हैं जिनमें पांच की हालत नाजुक है. इस बीच एनडीटीवी ने जम्मू-कश्मीर पुलिस के महानिदेशक दिलबाग सिंह के हवाले से इस हमले के आरोपित को गिरफ्तार किए जाने की जानकारी दी है. (विस्तार सेे)

पाकिस्तानी ख़ुफ़िया एजेंसी भारत पर आतंकी हमलों के लिए जैश का इस्तेमाल करती है : परवेज़ मुशर्रफ

पाकिस्तान की सेना एक तरफ कह रही है कि आतंकी संगठन ‘जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) का देश में कोई अस्तित्व ही नहीं है.’ दूसरी तरफ़ इसी सेना के प्रमुख और पाकिस्तान के राष्ट्रपति रह चुके परवेज़ मुशर्रफ ने ख़ुलासा किया है कि ‘पाकिस्तानी ख़ुफ़िया एजेंसी (इंटर सर्विसेज़ इंटेलीजेंस- आईएसआई) भारत पर आतंकी हमलों के लिए जैश का इस्तेमाल करती है.’ (विस्तार से)

भारतीय वायु सेना ने बालाकोट हवाई हमले के सबूत सरकार को सौंपे : सूत्र

भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट स्थित आतंकी शिविरों पर की गई बमबारी के बाद हुए नुकसान के सबूत सरकार को सौंप दिए हैं. जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ (केंद्रीय आरक्षित पुलिस बल) के काफ़िले पर हुए आतंकी हमले के ज़वाब में बीती 26 फरवरी काे यह बमबारी की गई थी. लेकिन इस हमले में कितने आतंकी मारे गए या आतंकी शिविरों काे कितना नुकसान हुआ, इस पर विवाद है. (विस्तार से)

केरल पुलिस ने मुठभेड़ में माओवादी नेता सीपी जलील को मार गिराया

केरल पुलिस को गुरुवार के दिन बड़ी सफलता हाथ लगी. उसने वायनाड जिले में हुई मुठभेड़ के दौरान बड़े माओवादी नेता सीपी जलील को मार गिराया. माओवादियों की मुठभेड़ केरल पुलिस की थंडरबोल्ट फोर्स के साथ हुई थी. माओवादियों और अन्य कुख्यात अपराधियों से निपटने के लिए पुलिस का यह विशेष दस्ता बनाया गया है. (विस्तार से)

हिंदुस्तान यूनिलीवर को विज्ञापन उल्टा पड़ा, सोशल मीडिया पर उसके उत्पादों के बहिष्कार की अपील

रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े उत्पाद बनाने वाली कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर (एचयूएल) को अपने एक विज्ञापन के लिए भारी विरोध का सामना करना पड़ा है. खबरों के मुताबिक कंपनी ने कुंभ मेले से जोड़कर रेड लेबल चाय का एक विज्ञापन तैयार किया है. इस विज्ञापन को उसने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर शेयर भी किया. लेकिन कुंभ मेले को परिवार द्वारा ‘बुजुर्गों को छोड़ने’ की जगह बताए जाने के लिए एचयूएल पर लोगों का गुस्सा फूट पड़ा और #BoycottHindustanUnilever ट्विटर पर ट्रेंड करने लगा. (विस्तार से)

अयोध्या मामले में मध्यस्थता को लेकर सुप्रीम कोर्ट कल फैसला सुनाएगा

अयोध्या विवाद को मध्यस्थता के जरिये सुलझाए जाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट कल अपना फैसला सुनाएगा. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक यह फैसला सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई के नेतृत्व वाली पांच जजों की खंडपीठ सुबह 10.30 बजे सुनाएगी. इस खंडपीठ में जस्टिस एसए बोबड़े, वीवाई चंद्रचूड़, अशोक भूषण और एस अब्दुल नजीर भी शामिल होंगे. इससे पहले बुधवार को इस मुद्दे पर इसी खंडपीठ ने फैसला सुरक्षित कर लिया था. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.