भारतीय वायु सेना का एक मिग-21 लड़ाकू विमान शुक्रवार दोपहर राजस्थान के बीकानेर जिले में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. हालांकि इसमें पायलट को किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ क्याेंकि वह पहले ही पैराशूट की मदद से विमान से सुरक्षित बाहर आ गए थे.

ख़बरों के मुताबिक वायु सेना के इस मिग-21 विमान ने नियमित अभियान पर नाल वायु सेना अड्‌डे से उड़ान भरी थी. लेकिन इसमें कुछ देर बाद ही तकनीकी समस्या आ गई और यह शोभा सर की ढाणी के पास जाकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. हालांकि कुछ सूत्र यह भी बताते हैं कि विमान से कोई पक्षी टकराया था. अलबत्ता दुर्घटना के कारणों की जांच का आदेश दे दिया गया है.

ग़ौरतलब है कि भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों के बेड़े में मिग विमान सबसे पुराने हैं. लगभग 20 साल पहले ये अपनी उम्र पूरी कर चुके हैं. इसके बावज़ूद लड़ाकू विमानों की कमी के कारण वायु सेना को इनका अब तक उपयोग करना पड़ रहा है. इन विमानाें के पुराने पड़ जाने के कारण ही इनकी दुर्घटनाएं भी अब लगभग आम हो चली हैं.

ग़ौर करने की बात ये भी है कि वायु सेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने मिग-21 बायसन विमान से ही 27 फरवरी को भारत की सीमा में घुस आए पाकिस्तानी विमानाें को खदेड़ा था. इस दौरान उन्होंने पाकिस्तानी वायु सेना के एक एफ-16 लड़ाकू विमान को गिरा दिया. पर उनका विमान भी पाकिस्तानी सेना के निशाने पर आकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. तब उन्हें मज़बूरन पैराशूट से पाकिस्तानी ज़मीन पर उतरना पड़ा. वहां उन्हें पाकिस्तानी सेना ने दो दिन तक बंधक बनाकर रखा. फिर भारत के कूटनीतिक दबाव में आकर उन्हें छोड़ा गया था.