सुप्रीम कोर्ट ने राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामला मध्यस्थता के लिए सौंपा

सुप्रीम कोर्ट ने राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद मामला मध्यस्थता के लिए सौंप दिया है. इसके लिए उसने एक तीन सदस्यीय पैनल गठित किया है. सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड न्यायाधीश एफएम कलीफुल्ला, वरिष्ठ अधिवक्ता श्रीराम पंचू और आध्यात्मिक गुरु श्रीश्री रविशंकर इसके सदस्य होंगे. जस्टिस कलीफुल्ला पैनल के मुखिया होंगे. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट द्वारा अयोध्या विवाद को मध्यस्थता के लिए भेजे जाने पर किसने क्या कहा

राजनीतिक रूप से अति संवेदनशील माने जाने वाले अयोध्या विवाद को सुलझाने के लिए शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने तीन सदस्यों की एक समिति गठित की है. इस समिति की अगुवाई सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस एफएमआई कलीफुल्ला को सौंपी गई है. साथ ही आध्यात्मिक गुरु श्रीश्री रविशंकर और सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता श्रीराम पंचू को भी इसमें शामिल किया गया है. इस फैसले के बाद राजनीतिक दलों समेत तमाम लोगों ने अपनी राय व्यक्त की है. (विस्तार से)

भारत और पाकिस्तान को अपना संकट अवसर में तब्दील करना चाहिए : चीन

भारत और पाकिस्तान के दरम्यान तनाव के बीच चीन ने दोनों देशों से अपील की है कि वे इस ‘संकट’ को ‘अवसर’ में बदलें. पीटीआई के मुताबिक चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने देश की राजधानी बीजिंग में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यह बात कही है. इसके साथ उन्होंने कहा है कि चीन उम्मीद करता है कि उसके ये दोनों पड़ोसी देश अपने टकराव को बातचीत में तब्दील करेंगे. ( विस्तार से)

अमेरिका : राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप के प्रचार प्रमुख रहे मैनफोर्ट को 47 महीने की सजा

अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप के अभियान के प्रमुख रहे पॉल मैनफोर्ट को कर अपराधों और बैंक धोखाधड़ी मामले में 47 महीने की कैद की सजा दी गई है. कहा जा रहा है कि यह अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हस्तक्षेप से जुड़े मामले में राष्ट्रपति के किसी सहयोगी को दी गई सबसे कठोर सजा है. इस मामले की जांच विशेष वकील रॉबर्ट मुलर ने की थी. हालांकि लोगों को उम्मीद थी कि 69 वर्षीय मैनफोर्ट को काफी ज्यादा सजा सुनाई जाएगी. (विस्तार से)

देश के सभी प्रधानमंत्रियों के मुकाबले अकेले नरेंद्र मोदी ने ज्यादा झूठ बोला है : राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए उन्हें ‘झूठा नंबर एक’ बताया था. प्रधानमंत्री के ‘झूठ बोलने’ को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष ने उन पर दोबारा निशाना साधा है. द हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक ओडिशा में एक कार्यक्रम के दौरान राहुल गांधी ने कहा है, ‘देश अनेक प्रधानमंत्री हुए हैं. उन तमाम प्रधानमंत्रियों की सामूहिक तुलना अगर नरेंद्र मोदी से करें तो सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के मुकाबले अकेले नरेंद्र मोदी ने कहीं ज्यादा झूठ बोला है.’ राहुल गांधी ने यह बात अतंरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर एक कार्यक्रम के दौरान कही. (विस्तार से)

राजस्थान में भारतीय वायु सेना का मिग-21 विमान दुर्घटनाग्रस्त

भारतीय वायु सेना का एक मिग-21 लड़ाकू विमान शुक्रवार दोपहर राजस्थान के बीकानेर जिले में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. हालांकि इसमें पायलट को किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ क्याेंकि वह पहले ही पैराशूट की मदद से विमान से सुरक्षित बाहर आ गए थे. (विस्तार से)

पाकिस्तान : अब हाफिज सईद पर जुम्मे का संबोधन देने पर रोक लगी

मुंबई आतंकवादी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के खिलाफ पाकिस्तान सरकार ने एक और कदम उठाया है. उसने पंजाब प्रांत के लाहौर में जमात -उद-दावा (जेयूडी) के मुख्यालयों में जुम्मे की नमाज के बाद हाफिज सईद के संबोधन करने पर रोक लगा दी है. हाल के वर्षों में शायद ऐसा पहली बार है कि सईद लाहौर में होने के बावजूद जेयूडी मुख्यालय जामिया मस्जिद कदसिया में जुम्मे का संबोधन नहीं दे पाएगा. इससे पहले सईद को कभी भी जुम्मे का संबोधन देने से नहीं रोका गया. उस दौर में भी नहीं, जब मस्जिद कदसिया का नियंत्रण पंजाब सरकार के हाथों में था. (विस्तार से)

लोकसभा चुनाव : समाजवादी पार्टी ने दूसरी सूची जारी की, डिंपल यादव कन्नौज से किस्मत आजमाएंगी

समाजवादी पार्टी (सपा) ने आगामी आम चुनाव को लेकर दूसरी सूची जारी कर दी है. इस सूची में तीन महिला प्रत्याशियों के नाम घोषित किए गए हैं. इसके मुताबिक सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव कन्नौज संसदीय सीट से किस्मत आजमाएंगी. इसके अलावा उषा वर्मा हरदोई की सुरक्षित सीट जबकि डॉक्टर पूर्वी वर्मा खीरी निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी की प्रत्याशी होंगी. (विस्तार से)

भाजपा संग दोबारा गठजोड़ से पहले नीतीश कुमार को नया जनादेश हासिल करना चाहिये था : प्रशांत किशोर

जदयू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर ने कहा है कि वह भाजपा के साथ दोबारा गठजोड़ करने के अपनी पार्टी के अध्यक्ष नीतीश कुमार के तरीके से सहमत नहीं हैं. उन्होंने कहा कि राजद के साथ महागठबंधन से निकलने के बाद भाजपा नेतृत्व वाले राजग में शामिल होने के लिये बिहार के मुख्यमंत्री को आदर्श रूप से नए सिरे से जनादेश हासिल करना चाहिये था. (विस्तार से)

2018 की तीसरी तिमाही में सरकार का कर्ज बढ़कर 83.40 लाख करोड़ रुपये पर पहुंचा

दिसंबर 2018 में समाप्त तीसरी तिमाही में सरकार की कुल देनदारी बढ़कर 83.40 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गई है. साल की दूसरी तिमाही में यह देनदारी 82.03 लाख करोड़ रुपये पर थी. वित्त मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी लोकऋण के आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है. वित्त मंत्रालय हर तिमाही में ऋण प्रबंधन से जुड़ी यह रपट जारी करता है. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.