हीरे-जवाहरात के भारतीय कारोबारी नीरव मोदी पर भारत सरकार की सख़्ती का कोई ख़ास असर दिख नहीं रहा है. ख़बराें की मानें तो नीरव मोदी इस वक़्त लंदन में है. वहां वह सामान्य रूप से अपना कारोबार चला रहा है.

ब्रिटेन के अख़बार ‘द टेलीग्राफ’ की ख़बर के हवाल से द इंडियन एक्सप्रेस ने बताया है कि नीरव मोदी लंदन में हीरों का कारोबार चला रहा है. इस ख़बर के साथ एक वीडियो भी सार्वजनिक किया गया है. इसमें नीरव मोदी को ‘ऑस्ट्रिच हाइड’ ब्रांड की महंगी जैकेट पहने हुए दिखाया गया है. इस जैकेट की कीमत भारतीय मुद्रा में लगभग नौ लाख रुपए बताई जाती है. इस वीडियो में नीरव मोदी को पहचान लेने के बाद जब कुछ पत्रकार उससे बात करने की कोशिश करते हैं तो वह ‘नो कमेंट’ कहकर आगे बढ़ जाता है.

ख़बर में यह भी बताया गया है कि लंदन के पॉश इलाके ‘सेंटर प्वाइंट’ की एक रिहायशी इमारत में नीरव मोदी तीन बेडरूम वाले फ्लैट में रहता है. इस फ्लैट का किराया लगभग 15 लाख रुपए महीना बताया गया है. यहां से पूरे लंदन का नज़ारा देखा जा सकता है. ब्रिटिश सरकार के उच्च पदस्थ सूत्रों के हवाले से अख़बार ने यह भी बताया है कि नीरव मोदी को वर्क एंड पेंशन डिपार्टमेंट की ओर से ‘नेशनल इंश्योरेंस नंबर’ दिया गया है. इसके जरिए उसे वहां ऑनलाइन बैंक ख़ातों से लेन-देन करने की इजाज़त मिली हुई है.

Exclusive: Telegraph journalists tracked down Nirav Modi, the billionaire diamond tycoon who is a suspect for the biggest banking fraud in India’s historyhttps://t.co/PpsjGeFEsy pic.twitter.com/v3dN5NotzQ

— The Telegraph (@Telegraph) March 8, 2019

ग़ौरतलब है कि भारत में नीरव मोदी पर आरोप है कि उसने अपने रिश्तेदार मेहुल चौकसी के साथ मिलकर पंजाब नेशनल बैंक से 13,500 करोड़ रुपए से अधिक का कर्ज़ लिया. फिर उसे चुकाए बिना दोनों जनवरी-2018 में देश छोड़कर भाग गए. मेहुल चौकसी इस वक़्त एंटीगुआ में है. उसने वहां की नागरिकता ले रखी है. भारतीय एजेंसियों ने दोनों काे कानूनन ‘भगोड़ा आर्थिक अपराधी’ घोषित कराया है. भारत में उनकी संपत्तियां ज़ब्त कर ली गई हैं. उन्हें भारत लाने के लिए प्रत्यर्पण की प्रक्रिया भी चलाई जा रही है.