गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शनिवार को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया. इसके जरिये कांग्रेस के दो पूर्व नेताओं जवाहर चावड़ा और धवलसिंह जडेजा के साथ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता योगेश पटेल को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई. कांग्रेस के विधायक रहे जवाहर चावड़ा ने इसी शुक्रवार को पार्टी से इस्तीफा दिया था. उधर, धवलसिंह जडेजा 2017 के राज्य विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे.

द हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक बीते नौ महीनों के दौरान विजय रूपाणी सरकार का यह दूसरा मंत्रिमंडल विस्तार है. इससे पहले जुलाई 2018 में कुंवरजी बावलिया को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई थी.

इधर, शनिवार के शपथ ग्रहण कार्यक्रम के बाद गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने बताया है कि जवाहर चावड़ा को कैबिनेट रैंक जबकि अन्य दोनों नेताओं को राज्य मंत्री बनाया गया है. तीनों मंत्रियों के विभागों की घोषणा बाद में की जाएगी. इस विस्तार के साथ ही गुजरात के मुख्यमंत्री सहित राज्य के मंत्रियों की संख्या बढ़कर 24 हो गई है.

इससे पहले बीते कुछ समय से कांग्रेस के नेता अल्पेश ठाकोर के भी भाजपा में शामिल होने की अटकलें लगाई जा रही थीं. साथ ही माना जा रहा था कि आज के विस्तार में उन्हें भी मंत्री पद की शपथ दिलाई जा सकती है. लेकिन इस बीच अल्पेश ठाकोर ने कांग्रेस छोड़ने संबंधी अटकलों पर विराम लगाते हुए उन्हें खारिज किया है. साथ ही यह भी कहा है कि वे कांग्रेस में रहकर ही काम करेंगे.