नई सोच वाले नए पाकिस्तान’ को आतंकवाद पर ‘नई कार्रवाई’ कर के दिखानी चाहिए : विदेश मंत्रालय

भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के बालाकोट में किए गए हवाई हमले और आतंकी संगठनों पर पाकिस्तानी कार्रवाई के संदर्भ में शनिवार को फिर मीडिया से बातचीत की. मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने पाकिस्तान की इमरान खान सरकार द्वारा दिए जा रहे ‘नया पाकिस्तान, नई सोच’ वाले नारे पर कटाक्ष किया. उन्होंने कहा, ‘अगर यह दावा किया जा रहा है नया पाकिस्तान नई सोच वाला है, तो उसे आतंकवाद पर नई कार्रवाई कर के दिखानी चाहिए. ताकि उसका दावा पुख़्ता हो सके.’ (विस्तार से)

राजनाथ सिंह का दावा - बीते पांच साल में सेना ने सीमापार जाकर तीन बार हमले किए हैं

भारतीय सेना की तरफ से पाकिस्तान के खिलाफ की गई ‘सर्जिकल और एयर स्ट्राइक’ को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है, ‘बीते पांच सालों के दौरान भारतीय सेना ने तीन बार सीमा पार करके सफलतापूर्वक कार्रवाई को अंजाम दिया है. लेकिन तीसरी स्ट्राइक के बारे में मैं अभी जानकारी नहीं दूंगा.’ राजनाथ सिंह ने ये बातें शनिवार को कर्नाटक के मंगलौर में एक रैली को संबोधित करते हुए कहीं. (विस्तार से)

लंदन में रह रहे नीरव मोदी के खिलाफ जल्दी ही गिरफ्तारी वारंट जारी हो सकता है

ब्रिटेन के गृह मंत्री साजिद जाविद ने भारत के भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिए भारत सरकार की तरफ से अर्जी मिलने की पुष्टि की है. माना जा रहा है कि अगले कुछ हफ्तों में नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी हो सकता है. भारत-ब्रिटेन प्रत्यर्पण संधि के तहत, नीरव के खिलाफ वारंट जारी कराने के लिए लंदन में वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत में कागजात दाखिल किए जा रहे हैं. अदालती वारंट पर स्कॉटलैंड यार्ड (पुलिस विभाग) आगे की कार्रवाई करेगा. (विस्तार से)

गुजरात : शुक्रवार को कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले नेता को भाजपा सरकार ने मंत्री बनाया

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शनिवार को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया. इसके जरिये कांग्रेस के दो पूर्व नेताओं जवाहर चावड़ा और धवलसिंह जडेजा के साथ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता योगेश पटेल को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई. कांग्रेस के विधायक रहे जवाहर चावड़ा ने इसी शुक्रवार को पार्टी से इस्तीफा दिया था. उधर, धवलसिंह जडेजा 2017 के राज्य विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे. (विस्तार से)

पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया इस्लामाबाद पहुंचे, जल्द ही काम शुरू करेंगे

पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया शनिवार को फिर इस्लामाबाद पहुंच गए. ख़बर है कि वे जल्द ही अपना काम फिर शुरू कर सकते हैं. बताया जा रहा है कि अब अजय बिसारिया पाकिस्तान में भारत से जुड़े मसलों पर वहां की सरकार से सीधे बातचीत करेंगे. साथ ही इस्लामाबाद में अन्य देशों के राजदूतों के बीच भी भारत का पक्ष मज़बूती से रखेंगे. (विस्तार से)

क्या उत्तर कोरिया किसी मिसाइल या सैटेलाइट प्रक्षेपण की तैयारी कर रहा है?

उत्तर कोरिया किसी मिसाइल या सैटेलाइट प्रक्षेपण की तैयारी कर रहा है. बीबीसी के मुताबिक विश्लेषकों ने कुछ सैटेलाइट तस्वीरों के आधार पर यह बात कही है. खबर के मुताबिक उत्तर कोरिया के सानुमडोंग नामक जगह पर होने वाली गतिविधियों में तेजी देखी गई है. उत्तर कोरिया ने अपने ज्यादातर बैलिस्टिक मिसाइल व रॉकेट परीक्षण इसी जगह पर किए हैं. (विस्तार से)

पाकिस्तान के मंत्री की आईसीसी से मांग - आर्मी कैप पहनने पर भारतीय टीम के खिलाफ कार्रवाई की जाए

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इसी शुक्रवार को खेले गए एक वनडे मुकाबले के दौरान भारतीय खिलाड़ियों के आर्मी कैप पहनने पर पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने आपत्ति जताई है. जताई है. इसके साथ ही उन्होंने भारत पर क्रिकेट के खेल का ‘राजनीतिकरण’ करने का आरोप भी लगाया है. एक ट्वीट के जरिये उन्होंने कहा है, ‘मुझे उम्मीद है कि इस संबंध में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (आईसीसी) भारत के खिलाफ कार्रवाई करेगा. अगर भारतीय क्रिकेट टीम आगे भी ऐसा करती है तो पाकिस्तान के खिलाड़ी भी काली पट्टी बांधकर कश्मीर में हो रही क्रूरता पर विरोध जताएंगे.’ (विस्तार से)

कांग्रेस और ‘आप’ के गठबंधन की अटकलों के बीच शीला दीक्षित ने सोनिया गांधी से मुलाकात की

कांग्रेस की दिल्ली इकाई की अध्यक्ष शीला दीक्षित ने शनिवार को यूपीए की चेयरमैन और कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की है. इसके बाद शीला दीक्षित दिल्ली प्रदेश कांग्रेस समिति के कार्यालय भी पहुंचीं. यहां उनकी पार्टी के अन्य नेताओं के साथ एक बैठक हुई है. ताजा घटनाक्रम के चलते एक बार फिर आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस के बीच आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर दिल्ली में गठबंधन की अटकलें लगने लगी हैं. (विस्तार से)

रफाल मामले पर पी चिदंबरम का तंज, कहा - लगता है चोर ने दस्तावेज लौटा दिए

पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने रफाल सौदे को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार पर कटाक्ष किया है. उन्होंने सौदे से जुड़े दस्तावेजों की ‘चोरी’ के संदर्भ में अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल के ताजा दावे को लेकर सरकार पर निशाना साधा है. वेणुगोपाल ने कहा है कि रफाल सौदे के दस्तावेजों के चोरी होने की बात पूरी तरह से गलत है. इस पर चिदंबरम ने कहा कि ऐसा लगता है कि चोर ने दस्तावेज लौटा दिए. (विस्तार से)

राजस्थान में पाकिस्तान के एक और ड्रोन को निशाना बनाया गया

राजस्थान में श्रीगंगानगर से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भारतीय सेना ने पाकिस्तान का एक ड्रोन मार गिराया है. शनिवार को सेना ने यह कार्रवाई उस वक्त की जब वह ड्रोन ने भारतीय वायुक्षेत्र में दाखिल होने की कोशिश कर रहा था. बीती 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट में की गई एयर स्ट्राइक के बाद यह तीसरा मौका था जब सीमा पार के ड्रोन ने भारत में घुसने की कोशिश की है. (विस्तार से)