महाराष्ट्र के वरिष्ठ आईपीएस (भारतीय पुलिस सेवा) अधिकारी संजय पांडे राज्य के नए एसीबी (भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो) प्रमुख की नियुक्ति को चुनौती देने वाले हैं. उन्होंने ख़ुद इस बात की घोषणा की है. पांडे के मुताबिक वे पहले इस संबंध में राज्य सरकार को पत्र लिखेंगे. पांडे फिलहाल होमगार्ड के महानिदेशक (डीजी) हैं.

संजय पांडे ने कहा, ‘राज्य सरकार ने बॉम्बे हाई कोर्ट में शपथ पत्र देकर कहा था कि दूसरे सबसे वरिष्ठ अधिकारी को एसीबी का डीजी बनाया जाएगा. लेकिन सरकार ने अपनी ही बात का पालन नहीं किया. मैं इस बात को राज्य सरकार के ध्यान में लाऊंगा.’ उन्होंने यह भी जोड़ा, ‘लगता है कि वरिष्ठता की कोई अहमियत नहीं रही.’ ग़ौरतलब है कि बीते महीने राज्य सरकार ने तत्कालीन डीजी, एसीबी संजय बरवे को मुंबई पुलिस आयुक्त बना दिया था. इसके बाद से यह पद खाली था.

इसके बाद बीते शनिवार को सरकार ने आईपीएस परमबीर सिंह को डीजी, एसीबी नियुक्त किया था. परमबीर सिंह की नियुक्ति में तीन वरिष्ठ आईपीएस अफसरों की वरिष्ठता को नज़रंदाज़ किया गया. इनमें संजय पांडे भी शामिल हैं. इसमें ग़ौरतलब ये भी है कि परमबीर सिंह इससे पहले अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) थे. उन्हें शनिवार को ही पदोन्नति देकर महानिदेशक बनाया गया था. सिंह 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. जबकि पांडे 1986 बैच के हैं.