राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को देश की कई जान-मानी हस्तियों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया. पुरस्कार वितरण समारोह राष्ट्रपति भवन में हुआ. सरकार ने इस साल पद्म पुरस्कारों के लिए विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाली 112 हस्तियों का चयन किया था. इनके नाम गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर घोषित किए गए थे.

इस साल पद्म पुरस्कारों से सम्मानित होने वाली हस्तियों में मलयालम अभिनेता मोहनलाल, अकाली दल के नेता सुखदेव सिंह ढींढसा, पत्रकार स्वर्गीय कुलदीप नैयर और पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर शामिल हैं. इनमें मोहनलाल, ढींढसा और नैयर को पद्म भूषण पुरस्कार दिया गया है. जबकि जयशंकर काे पद्म श्री से सम्मानित किया गया है. मरणोपरांत सम्मानित कुलदीप नैयर की जगह उनकी पत्नी ने राष्ट्रपति से सम्मान ग्रहण किया. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उपस्थित थे.

इनके अलावा बिहार के नेता हुकुदेव नारायण सिंह (पद्म भूषण), तकनीक के क्षेत्र की दिग्गज कंपनी सिस्को सिस्टम्स के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी जॉन चैम्बर्स (पद्म भूषण), जाने-माने अभिनेता और नर्तक प्रभु देवा (पद्म श्री) को भी इस दौरान सम्मानित किया गया. केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक जो हस्तियां इस कार्यक्रम में सम्मानित नहीं की जा सकीं हैं उनके लिए 16 मार्च को एक और सम्मान समारोह होगा. उसमें उन्हें पुरस्कार दिए जाएंगे.