सऊदी अरब के जेद्दाह हवाई अड्‌डे पर हाल ही में एक अनोखी घटना हुई. ख़बरों के मुताबिक जेद्दाह से कुआलालंपुर के लिए उड़ान भरने वाले एक विमान को महज़ कुछ ही देर बाद वापस लौटना पड़ा क्योंकि एक महिला यात्री अपने बच्चे को हवाई अड्‌डे पर ही भूल आई थी.

गल्फ न्यूज़ के हवाले से सामने आई ख़बर के मुताबिक हवाई यातायात नियंत्रक (एटीसी) से बातचीत के दौरान सऊदी एयरलाइंस की उड़ान संख्या एसवी832 के पायलट को यह कहते सुना गया, ‘हम वापस लौटने की अनुमति चाहते हैं. एक महिला यात्री अपने बच्चे को हवाई अड्‌डे के प्रतीक्षा कक्ष में भूल आई है. ईश्वर हमारी सहायता करे. हम लौटें या क्या करें?’

इसके बाद कुछ देर तक एटीसी के अधिकारियों ने आपस में प्रोटोकॉल (विमानों के आने-जाने संबंधी नियमावली) के बारे में बातचीत की. थोड़ी देर में एटीसी ने फिर मुख्य पायलट से विमान वापस लाने का कारण पूछा. इस पर उससे कहा गया, ‘हमने आपको बताया है कि एक महिला अपने बच्चे को हवाई अड्‌डे पर ही छोड़ आई है. वह आगे जाने काे तैयार नहीं है.’ ज़वाब में एटीसी ने विमान को वापस लाने की इजाज़त देते हुए कहा, ‘ठीक है. उड़ान को वापस गेट के पास ले आइए. हमारे लिए यह बिल्कुल नया मामला है.’ इसके बाद विमान को किंग अब्दुल अज़ीज़ हवाई अड्‌डे पर लाया गया जहां मां अपने बच्चे से फिर मिल सकी.