हार्दिक पटेल कांग्रेस में शामिल हुए

गुजरात के पाटीदार नेता हार्दिक पटेल कांग्रेस में शामिल हो गए हैं. उन्होंने मंगलवार को पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी की मौजूदगी में कांग्रेस का दामन थामा. माना जा रहा है कि हार्दिक पटेल गुजरात की जामनगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं. हालांकि अभी तक कांग्रेस ने इस पर कुछ भी नहीं कहा है. हार्दिक पटेल ने बीते गुरुवार को ही ऐलान कर दिया था कि वे 12 मार्च को अहमदाबाद में कांग्रेस की कार्यसमिति की बैठक के दौरान पार्टी का दामन थामेंगे. उनका यह भी कहना था कि वे आने वाले आम चुनाव में गुजरात की जामनगर सीट से लड़ेंगे. (विस्तार से)

भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद गिरफ्तार, अस्पताल में भर्ती

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले के थाना देवबंद में मंगलवार को भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर को पुलिस ने आचार संहिता उल्लंघन के आरोप में हिरासत में ले लिया. गिरफ्तारी के तुरंत बाद चंद्रशेखर की तबियत खराब हो गई, उन्हें मेरठ के आंनद अस्पताल मे भर्ती कराया गया है. (विस्तार से)

पश्चिम बंगाल : तृणमूल कांग्रेस ने 42 लोकसभा सीटों में से 17 पर महिलाओं को उम्मीदवार बनाया

आगामी आम चुनाव के मद्देनजर तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने पश्चिम बंगाल की सभी 42 संसदीय सीटों के उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं. मंगलवार को यह घोषणा टीएमसी की मुखिया और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने की. इस मौके पर उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी ने छह निवर्तमान सांसदों के टिकट काटने का फैसला किया है. इन सांसदों को चुनाव के बजाय पार्टी संगठन को मजबूत करने के काम में लगाया जाएगा. (विस्तार से)

पूंजीवाद ‘खतरे’ में है : रघुराम राजन

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने मंगलवार को कहा कि मौजूदा समय में पूंजीवादी व्यवस्था पर गंभीर खतरा मंडरा रहा है. राजन ने चेताया कि असमानता के चलते समाज में संभावित ‘विद्रोह’ जैसी स्थिति है. उन्होंने कहा कि 2008 की वैश्विक वित्तीय मंदी के बाद आर्थिक और राजनीतिक व्यवस्था लोगों को बराबर अवसर उपलब्ध नहीं करा पाई है. (विस्तार से)

प्रियंका गांधी ने अपनी पहली चुनावी रैली को संबोधित किया, मोदी सरकार को बेरोजगारी पर घेरा

सक्रिय राजनीति में उतरने के बाद कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने मंगलवार को पहली बार एक रैली को संबोधित किया. गुजरात के गांधीनगर में आयोजित इस रैली में उन्होंने जहां मतदाताओं को उनके वोट की ‘ताकत’ बताई तो वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी निशाना साधा. प्रियंका ने कहा, ‘देश में आज जो कुछ हो रहा है, उसे देखकर मुझे दुख होता है. आज चारों तरफ नफरत फैलाई जा रही है. संस्थान संकट में हैं. प्रतिभाओं को खत्म किया जा रहा है. लेकिन इस सबमें देश की जनता ही बदलाव ला सकती है.’ (विस्तार से)

पाकिस्तान ने अमेरिका को आतंकवाद से लड़ने का ‘ठोस आश्वासन’ दिया है : जॉन बोल्टन

पाकिस्तान ने अमेरिका को आतंकवाद से लड़ने का ‘ठोस आश्वासन’ दिया है. अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने यह दावा किया है. बोल्टन ने ट्वीट करके बताया कि उन्होंने पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद क़ुरैशी से फोन पर बात की है. उसी बातचीत के दौरान क़ुरैशी ने अपने देश की ओर से यह आश्वासन दिया. (विस्तार से)

सोशल मीडिया इस बार चार-पांच फ़ीसदी वोट इधर-उधर कर सकता है : टीवी मोहनदास पई

इस बार के लाेक सभा चुनाव में सोशल मीडिया अहम भूमिका निभाने वाला है. उस पर चलाए जाने वाले अभियानों से चार से पांच फ़ीसदी वोट इधर-उधर हो सकते हैं. सूचना-प्रौद्योगिकी क्षेत्र के वरिष्ठ विशेषज्ञ टीवी मोहनदास पई ने यह निष्कर्ष निकाला है. सूचना-तकनीक के क्षेत्र की दिग्गज कंपनी इन्फोसिस में मोहनदास पई मुख्य वित्तीय अधिकारी रह चुके हैं. (विस्तार से)

बसपा लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के साथ किसी राज्य में गठबंधन नहीं करेगी : मायावती

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की सुप्रीमो मायावती ने साफ किया है कि इस लोकसभा चुनाव में उनकी पार्टी कांग्रेस के साथ कोई गठजोड़ नहीं करेगी. बसपा सुप्रीमो ने यह बात एक बयान जारी करके कही है. उनका यह भी कहना है, ‘उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में उनकी पार्टी ने समाजवादी पार्टी (सपा) के साथ गठजोड़ किया है. दोनों पार्टियों के बीच हुआ यह पहला और बिल्कुल सही गठजोड़ है. इसमें सामाजिक बदलाव लाने के साथ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को चुनाव में शिकस्त देने की ताकत भी है.’ (विस्तार से)

सौ करोड़ रुपए की कर चोरी के आरोप में मायावती के पूर्व सचिव के ठिकानों पर आयकर विभाग का छापा

बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती के पूर्व सचिव नेतराम के ठिकानाें पर मंगलवार को आयकर विभाग की टीमों ने छापे मारे. नेतराम पर लगभग 100 करोड़ रुपए की कर चोरी का संदेह है. नेतराम के लखनऊ और दिल्ली स्थित 12 ठिकानों पर छापामारी की गई है. आयकर विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘छापे की कार्रवाई सुबह शुरू हुई है. यह देर शाम तक चलने की संभावना है.’ नेतराम पूर्व आईएएस (भारतीय प्रशासनिक सेवा) हैं. मायावती जब 2007 से 2012 बीच उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री थीं तब नेतराम उनके बेहद नज़दीकी हुआ करते थे. (विस्तार से)

भाजपा ने आख़िरी मिनट के दांव से उत्तर प्रदेश में सहयोगियों को छिटकने से रोक लिया : रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश में पहले जो संकेत मिल रहे थे उससे लगने लगा था कि शायद राज्य में भारतीय जनता पार्टी के दो प्रमुख सहयोगी दल- एसबीएसपी (सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी) और अपना दल- उसका साथ छोड़ सकते हैं. लेकिन भाजपा ने लोक सभा चुनाव की आचार संहिता लगने से चंद घंटों पहले ऐसा दांव चला कि अब ये दोनों पार्टियां भाजपा के साथ चुनाव लड़ने की बातें करने लगी हैं. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.