लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों के घोषणा के बाद राजनीतिक दलों की सोशल मीडिया गतिविधियों की निगरानी के तहत चुनाव आयोग ने संभवतः पहली कार्रवाई की है. उसने फेसबुक से कहा है कि वह दिल्ली से भाजपा विधायक ओम प्रकाश शर्मा द्वारा शेयर किए गए वे दो पोस्टर हटाए जिनमें विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की तस्वीर है. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक इस आम चुनाव में आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर चुनाव आयोग द्वारा की गई यह संभवतः पहली कार्रवाई है.

खबर के मुताबिक चुनाव आयोग को उसके मोबाइल एप सी-विजिल के जरिये शिकायत मिली थी. उसके बाद उसने फेसबुक की भारत और दक्षिण एशिया की सार्वजनिक नीतियों के निदेशक शिवनाथ ठकराल से शिकायत की. गौरतलब है कि रविवार को चुनाव की तारीखों का एलान करते समय आयोग ने कहा था कि कोई भी नागरिक इस एप का इस्तेमाल कर आचार संहिता के उल्लंघन संबंधी गतिविधि की शिकायत कर सकता है.

उधर, पोस्टरों को लेकर कहा जा रहा है कि इन्हें एक मार्च को फेसबुक पर शेयर किया गया था. इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और खुद ओम प्रकाश शर्मा के साथ अभिनंदन की भी तस्वीर थी. शर्मा दिल्ली के विश्वास नगर से भाजपा के विधायक हैं. खबर के मुताबिक उनके एक पोस्टर पर लिखा था, ‘मोदी जी द्वारा इतने कम समय में बहादुर अभिनंदन को वापस लाना भारत की बहुत बड़ी कूटनीतिक विजय है.’ वहीं, दूसरे पर लिखा था, ‘झुक गया है पाकिस्तान, लौट आया है देश का वीर जवान.’