बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के प्रमुख लालू प्रसाद यादव इस बार सारण लोक सभा सीट से अपने पुराने सहयोगी और समधी चंद्रिका राय को टिकट दे सकते हैं. आरजेडी के सूत्रों के हवाले से यह ख़बर आई है.

हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार अगले कुछ दिनों में चंद्रिका राय की उम्मीदवारी का ऐलान हाे सकता है. इसके लिए आरजेडी, कांग्रेस और आरएलएसपी (राष्ट्रीय लोक समता पार्टी) के बीच सीटों के बंटवारे पर अंतिम समझौता होने का इंतज़ार किया जा रहा है. इस बाबत चंद्रिका राय से जब प्रतिक्रिया लेने की कोशिश की गई तो उन्होंने न इस ख़बर ख़ारिज़ किया और न ही इसकी पुष्टि की. उनका कहना था, ‘दो-तीन दिन में पूरी स्थिति साफ हो जाएगी.’

ग़ौरतलब है कि सारण लोक सभा सीट (2004 तक छपरा) आरजेडी का गढ़ मानी जाती है. इसे लालू प्रसाद यादव के परिवार की परंपरागत सीट भी समझा जाता है. यहां से लालू प्रसाद यादव चार बार चुनकर लोक सभा में जा चुके हैं. हालांकि 2014 में उनकी पत्नी राबड़ी देवी भारतीय जनता पार्टी के राजीव प्रताप रूडी से पराजित हो गई थीं.

यहां एक बात और उल्लेखनीय है कि चंद्रिका राय की बेटी ऐश्वर्या की शादी लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप से हुई. लेकिन शादी के कुछ समय बाद से ही लगातार तेज प्रताप और ऐश्वर्या के बीच अनबन की ख़बरें आ रही हैं. तेज प्रताप को मनाने की लालू यादव के परिवार की कोशिशें सफल नहीं हुई हैं. इसके बाद यहां तक कहा जाने लगा है कि तेज प्रताप पत्नी से तलाक़ भी ले सकते हैं. ऐसे में चंद्रिका राय को सारण से टिकट देने पर लालू परिवार में नया बखेड़ा भी खड़ा हाे सकता है.