पूर्वोत्तर में भाजपा और उसके सहयोगियों के बीच सहमति बनी

भारतीय जनता पार्टी अपने गठबंधन के सहयोगी दलों को एक-एक कर मनाने में सफल हो रही है. बिहार, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश के बाद पूर्वोत्तर में भी उसे इस काम में सफलता मिली है. ख़बरों के मुताबिक पूर्वोत्तर के राज्यों की मौज़ूदा सभी सहयोगी पार्टियां अब भाजपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ने के लिए राज़ी हो गई हैं. भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने बीते दिनों दीमापुर और गुवाहाटी में गठबंधन के सहयोगियों के साथ कई बैठकें कीं. इन बैठकों में असम, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश की भाजपा सरकारों के प्रमुख मौज़ूद थे. (विस्तार से)

प्रियंका गांधी ने मेरठ के अस्पताल में भर्ती भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद से मुलाकात की

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने बुधवार शाम मेरठ के एक अस्पताल में भर्ती भीम आर्मी के मुखिया चंद्रशेखर आजाद से मुलाकात की. प्रियंका गांधी के साथ उत्तर प्रदेश के कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रभार ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद थे. बुधवार शाम पांच बजे अचानक आनंद अस्पताल पहुंची प्रियंका गांधी ने भीम आर्मी मुखिया चंद्रशेखर से मुलाकात के बाद कहा, ‘मैं चंद्रशेखर को जानती हूं. इनका जोश पसंद आया, इसलिए मिलने आई हूं, इसे राजनीति से न जोड़े.’ (विस्तार से)

लोक सभा चुनाव 2019 : लालू प्रसाद यादव सारण से चंद्रिका राय को टिकट दे सकते हैं- सूत्र

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के प्रमुख लालू प्रसाद यादव इस बार सारण लोक सभा सीट से अपने पुराने सहयोगी और समधी चंद्रिका राय को टिकट दे सकते हैं. आरजेडी के सूत्रों के हवाले से यह ख़बर आई है. अगले कुछ दिनों में चंद्रिका राय की उम्मीदवारी का ऐलान हाे सकता है. इसके लिए आरजेडी, कांग्रेस और आरएलएसपी (राष्ट्रीय लोक समता पार्टी) के बीच सीटों के बंटवारे पर अंतिम समझौता होने का इंतज़ार किया जा रहा है. (विस्तार से)

ऑस्ट्रेलिया ने भारत में दस साल बाद वनडे सीरीज जीती

ऑस्ट्रेलिया ने उस्मान ख्वाजा के शतक (100 रन) और लेग स्पिनर एडम जंपा की शानदार गेंदबाजी के चलते पांचवें और निर्णायक वनडे मैच को 35 रन से जीत लिया. बुधवार को खेले गए इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर भारत के सामने 273 रन का लक्ष्य रखा. इसके जवाब में पूरी भारतीय टीम 237 रन पर ही सिमट गई. (विस्तार से)

आप के कॉल सेंटरों पर कार्रवाई अमित शाह के इशारे पर की गई : अरविंद केजरीवाल

मतदाता सूची से मतदाताओं के नाम काटे जाने की सूचना लोगों को फोन करके देने वाले आप के कॉल सेंटरों के खिलाफ दिल्ली पुलिस की कार्रवाई पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आरोप लगाया कि यह सब भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के इशारे पर किया जा रहा है. (विस्तार से)

रफाल मामले में पुनर्विचार याचिका लगाने वालों ने देश की सुरक्षा खतरे में डाली है : केंद्र

केंद्र सरकार ने रफाल सौदे से संबंधित गोपनीय दस्तावेजों की चोरी से फोटोकॉपी होने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक शपथपत्र (हलफनामा) दाखिल किया है. बुधवार को दाखिल इस शपथपत्र के जरिये सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि रफाल सौदे से जुड़ी पुनर्विचार याचिकाओं के साथ याचिकाकर्ताओं ने कुछ संवेदनशील दस्तावेज लगाए हैं. उसके मुताबिक ये दस्तावेज इस लड़ाकू विमान की युद्धक क्षमताओं से जुड़े हुए हैं और इस तरह इन लोगों ने राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डाला है. (विस्तार से)

कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के लिए 21 उम्मीदवारों की सूची जारी की

कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के लिए 21 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है. इनमें सुशील कुमार शिंदे, श्रीप्रकाश जायसवाल, राज बब्बर, प्रिया दत्त और संजय सिंह सरीखे बड़े नाम शामिल हैं. इस सूची में उत्तर प्रदेश की 16 और महाराष्ट्र की पांच सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए गए हैं. (विस्तार से)

यूरोपीय संघ ने बिना समझौते के ब्रेक्जिट की चेतावनी दी

ब्रिटेन की संसद ने मंगलवार देर रात प्रधानमंत्री थेरेसा मे के ब्रेक्जिट करार को खारिज कर दिया. इससे ऐसी संभावना बन रही है कि ब्रिटेन यूरोपीय संघ से बिना किसी करार के ही अलग होगा. यूरोपीय संघ ने भी चेतावनी दी कि वह इससे ज्यादा कुछ नहीं कर सकता. यूरोपीय संघ के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस परिणाम पर खेद जताया और कहा कि वे जिद पर अड़े सांसदों का वोट जीतने में थेरेसा मे की आगे कोई मदद नहीं कर पाएंगे. (विस्तार से)

इथोपियन एयरलाइंस विमान हादसा : भारत ने भी बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों पर प्रतिबंध लगाया

भारत ने इथोपियन एयरलाइंस के एक विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के मद्देनजर मंगलवार को बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों को प्रतिबंधित कर दिया. रविवार को हुई इस घटना के बाद विश्व के कई अन्य देशों ने भी इस तरह का कदम उठाया है. पीटीआई के मुताबिक स्पाइस जेट के पास ऐसे करीब 12 विमान हैं. वहीं, जेट एयरवेज के पास ऐसे पांच विमान हैं. (विस्तार से)

चुनाव आयोग ने फेसबुक से कहा - भाजपा विधायक के अभिनंदन की तस्वीर वाले पोस्टर हटाए जाएं

लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों के घोषणा के बाद राजनीतिक दलों की सोशल मीडिया गतिविधियों की निगरानी के तहत चुनाव आयोग ने संभवतः पहली कार्रवाई की है. उसने फेसबुक से कहा है कि वह दिल्ली से भाजपा विधायक ओम प्रकाश शर्मा द्वारा शेयर किए गए वे दो पोस्टर हटाए जिनमें विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की तस्वीर है. इस आम चुनाव में आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर चुनाव आयोग द्वारा की गई यह संभवतः पहली कार्रवाई है. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.