चीन ने एक बार फिर जैश-ए मोहम्मद सरगना मौलाना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने की भारत की कोशिशों को नाकाम कर दिया. इस खबर को आज के अधिकतर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. बुधवार को चीन ने फ्रांस, अमेरिका और ब्रिटेन द्वारा सुरक्षा परिषद में इसके लिए पेश किए प्रस्ताव को वीटो (खारिज) कर दिया. बताया जाता है कि चीन ने इस प्रस्ताव की समीक्षा के लिए और वक्त की मांग की है. पिछले 10 वर्षों में चौथी बार मसूद अजहर को सुरक्षा परिषद में चीन का साथ मिला है. सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों को वीटो का अधिकार हासिल है. यानी किसी प्रस्ताव को एक सदस्य द्वारा खारिज किए जाने के बाद उसे पारित नहीं किया जा सकता है. इस परिषद में इन चार देशों के अलावा पांचवां सदस्य रूस है.

गुजरात : प्रतिबंधित पब्जी गेम खेलने पर 10 गिरफ्तार

गुजरात के राजकोट में पुलिस ने मोबाइल पर पब्जी गेम खेलने को लेकर 10 लोगों को गिरफ्तार किया है. इनमें से छह अंडर ग्रेजुएट के छात्र हैं. द इंडियन एक्सप्रेस के पहले पन्ने पर छपी खबर के मुताबिक बीती छह मार्च को राजकोट में युवाओं के बीच लोकप्रिय गेम पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. इस बारे में पुलिस आयुक्त मनोज अग्रवाल ने बताया, ‘अब तक इस संबंध में 12 मामले दर्ज किए जा चुके हैं. हालांकि, यह जमानती अपराध है. आरोपितों के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई है लेकिन, इसमें गिरफ्तार करने जैसा कुछ नहीं है.’ उन्होंने आगे बताया कि आरोपितों को जमानत मिलने के बाद उनके खिलाफ अदालत में मामले की सुनवाई की जाएगी. पब्जी गेम को लेकर जानकारों का मानना है कि इसे लगातार खेलने पर युवाओं में हिंसक प्रवृति का उभार होता है. बीते साल दिल्ली में एक 19 साल के नौजवान ने अपने माता-पिता और बहन की हत्या कर दी थी. बताया जाता है कि उसे मोबाइल पर पब्जी खेलने की लत थी.

737 बोइंग विमान पर रोक के बाद यात्री किराये में बढ़ोतरी के आसार

इथोपिया में बोइंग 737 मैक्स विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने का असर भारत पर भी दिख रहा है. अमर उजाला में प्रकाशित खबर के मुताबिक देश में इसके संचालन पर लगे प्रतिबंध की वजह से हवाई किराया बढ़ सकता है. बताया जाता है कि होली पर्व के मौके और कुछ अन्य वजहों से पहले हवाई किराया सामान्य दिनों की तुलना में अधिक है. ऐसे में अंतरराष्ट्रीय के साथ-साथ घरेलू मार्गों पर भी किराये में और बढ़ोतरी के आसार दिख रहे हैं. दूसरी ओर, आर्थिक संकट से जूझ रहे जेट एयरवेज के पहले से ही 50 से अधिक विमान उड़ान नहीं भर रहे हैं. साथ ही, इस विमान के पास पहले से ही दर्जनभर प्रतिबंधित बोइंग विमान हैं. बुधवार को इस वजह से कंपनी को 14 उड़ाने रद्द करनी पड़ी हैं. वहीं, पायलट की कमी की वजह से इंडिगो की भी कई उड़ाने प्रभावित हो रही हैं. उधर, इस स्थिति से निपटने के लिए सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया भी तैयार नहीं दिख रही है. इसके करीब दो दर्जन विमान अलग-अलग तकनीकी वजह से उड़ान के लायक नहीं हैं.

2019 में कांग्रेस की सरकार बनने पर सरकारी नौकरियों में 33 फीसदी महिला आरक्षण

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आम चुनाव से पहले आधी आबादी के लिए बड़ा एलान किया है. हिन्दुस्तान में छपी खबर के मुताबिक उन्होंने चेन्नई में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि अगर कांग्रेस केंद्र की सत्ता में आई तो सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा. इसके बाद कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने ट्वीट किया कि कांग्रेस 17वीं लोकसभा के पहले सत्र में संसद और राज्य विधानसभाओं में इसके लिए विधेयक पारित करेगी. इससे पहले राहुल गांधी ने साल 2019 में कांग्रेस की सरकार बनने पर किसानों की कर्जमाफी और न्यूनतम आय गारंटी योजना लागू करने का भी वादा किया है.

बिहार : कांग्रेस को लोकसभा चुनाव में 11 सीटें

बिहार में कांग्रेस के 11 उम्मीदवार लोकसभा चुनाव में ताल ठोकेंगे. इससे पहले पार्टी ने महागठबंधन में 14 सीटों की मांग की थी. द हिंदू ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि इस बारे में आधिकारिक बयान रविवार को जारी किया जा सकता है. बताया जाता है कि राज्य की कुल 40 सीटों में से आधी यानी 20 पर राजद अपने उम्मीदवार उतारेगी. वहीं, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के उपेंद्र कुशवाहा को तीन और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा को दो सीटें दी गई हैं. इसके अलावा बाकी चार सीटें अन्य सहयोगियों जैसे; शरद यादव, पप्पू यादव और मुकेश साहनी को देने की बात कही गई है. साल 2014 के चुनाव में कांग्रेस के 12 उम्मीदवारों में से केवल दो ने जीत दर्ज की थी.

विश्व कप के लिए टीम कॉम्बिनेशन तैयार : विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने इस साल इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए प्लेइंग-11 के तैयार होने की बात कही है. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक उन्होंने कहा, ‘कॉम्बिनेशन (टीम) को हमने काफी हद तक तैयार कर लिया है. हालात को देखते हुए अधिकतम 11 में एक बदलाव हो सकता है. इसके अलावा 11 (खिलाड़ी) को लेकर हम साफ हैं.’ उन्होंने आगे कहा, ‘हम इस बात का बहाना नहीं बना सकते कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरिज में हमने प्रयोग किए तो हार गए.’ बुधवार को दिल्ली वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 35 रनों से मात दी थी. इसके साथ ही भारत को पांच मैचों की सीरिज 2-3 से गंवानी पड़ी.