कांग्रेस सहित 21 विपक्षी दलों ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की है. इसमें मांग की गई है कि शीर्ष अदालत चुनाव आयोग को ईवीएम नतीजों का 50 फीसदी वीवीपैट पर्चियों से मिलान कराने का निर्देश दे. इस खबर को आज के कई अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. बताया जाता है कि शुक्रवार को इस याचिका को मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई के सामने पेश किया जा सकता है. इससे पहले इन दलों ने चुनाव आयोग से इसकी मांग की थी. हालांकि, आयोग ने इसे खारिज कर दिया था.

स्मृति ईरानी पर सांसद निधि के गलत इस्तेमाल का आरोप

कांग्रेस ने भाजपा की राज्यसभा सांसद और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी पर सांसद निधि के इस्तेमाल को लेकर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है. अमर उजाला में प्रकाशित खबर के मुताबिक कांग्रेस नेता शक्तिसिंह गोहिल ने गुरुवार को इससे संबंधित दस्तावेज पेश किए. उन्होंने आरोप लगाया कि स्मृति ईरानी ने नियमों को दरकिनार कर करीब छह करोड़ रुपये का काम बिना टेंडर अपने करीबी एनजीओ शारदा मजदूर कामगार सोसायटी को दिलाया. इसके बाद आणंद के तत्कालीन जिलाधिकारी ने इसकी जांच के दौरान पाया कि एनजीओ ने जो काम कराया था वह दानदाताओं की रकम से हुआ था. वहीं, इस संगठन को जो पैसे स्मृति ईरानी की सांसद निधि से हासिल हुए, उससे कोई काम नहीं कराया गया. उधर, केंद्रीय मंत्री ने इस आरोप को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस सेल्फ गोल कर रही है. उनको राहुल के निर्वाचन क्षेत्र अमेठी से सांसद निधि के दुरुपयोग का जवाब देना चाहिए.’

मुंबई में क्षतिग्रस्त फुटओवर ब्रिज एक साल पहले जारी ऑडिट रिपोर्ट में दुरुस्त घोषित

मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनल के पास स्थित हिमालय फुटओवर ब्रिज हादसे में मरने वालों की संख्या छह हो गई है. द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक इस ब्रिज को एक साल पहले ऑडिट रिपोर्ट में सुरक्षित बताया गया था. इस रिपोर्ट में कहा गया था कि इसमें कुछ मामूली मरम्मत के काम चल रहे हैं. बताया जाता है कि इस ऑडिट रिपोर्ट को जेडी देसाई ने अंजाम दिया था. इनकी नियुक्ति बृह्नमुंबई म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन (बीएमसी) ने की थी. माना जा रहा है कि इस हादसे के बाद जेडी देसाई द्वारा किए गए अन्य ब्रिजों के ऑडिट पर भी सवाल पैदा हो गए हैं. उधर, भाजपा के स्थानीय विधायक ने इस हादसे के लिए बीएमसी को जिम्मेदार ठहराया है. साथ ही, उन्होंने यह भी कहा है कि मुंबई के सभी ओवरब्रिजों के निरीक्षण और सर्वे के लिए कल एक आदेश जारी कराया जाएगा.

आधार कार्ड में रिश्तों की गोपनीयता रखने का फैसला

भारतीय विशिष्ठ पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने प्राइवेसी का मुद्दा उठने के बाद आधार कार्ड में रिश्तों की गोपनीयता कायम करने का फैसला किया है. नवभारत टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक अब कार्ड में माता, पिता या पति के लिखे नाम के आगे केवल केयर ऑफ लिखा होगा. इस फैसले के बारे में प्राधिकरण के एक अधिकारी ने बताया है कि आधार पहचान के लिए है न कि रिश्ते बताने के लिए. रिश्ते बताने के लिए दूसरे दस्तावेजों का इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि, इस फैसले का अब जारी किए जा चुके आधार पर कोई असर नहीं पड़ेगा. इनके लिए कार्ड में संशोधन करवाना जरूरी नहीं किया गया है.

विख्यात कवि लीलाधर जगूड़ी को व्यास सम्मान

विख्यात कवि लीलाधर जगूड़ी को इस साल व्यास सम्मान दिया गया है. यह सम्मान हर साल केके बिरला फाउंडेशन की ओर से दिया जाता है. हिन्दुस्तान की खबर के मुताबिक लीलाधर जगूड़ी को उनके काव्य संग्रह ‘जितने लोग उतने प्रेम’ के लिए इसे दिया गया है. इसका प्रकाशन साल 2013 में हुआ था. इस सम्मान के तहत उन्हें चार लाख रुपये नकद दिया जाएगा. इस सम्मान के लिए साहित्यकार विश्वनाथ प्रसाद तिवारी की अध्यक्षता में चयन समिति का गठन किया गया था.

दहेज प्रताड़ना और यौन उत्पीड़न के मामले में मोहम्मद शमी के खिलाफ आरोपपत्र दायर

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के लिए मुश्किलें बढ़ती हुई दिख रही हैं. दैनिक भास्कर की खबर के मुताबिक कोलकाता पुलिस ने उनके खिलाफ यौन उत्पीड़न और दहेज प्रताड़ना के मामले में आरोपपत्र दाखिल कर दिया है. इससे पहले बीते साल शमी की पत्नी हसीन जहां ने क्रिकेटर के खिलाफ मैच फिक्सिंग सहित कई अन्य गंभीर आरोप भी लगाए थे. हालांकि, पुलिस ने केवल इन दो आरोपों को ही सही माना है. इस बारे में शमी के वकील ने कहा है कि आरोपित के खिलाफ समन जारी होने के बाद प्रतिक्रिया दी जाएगी. माना जा रहा है कि पुलिस की इस कार्रवाई के बाद मोहम्मद शमी के आईपीएल और विश्व कप में खेलने को लेकर अनिश्चितता पैदा हो गई है.