तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) ने आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 126 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी हे. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने गुरुवार रात यह सूची करते हुए बताया कि पार्टी के लोक सभा प्रत्याशियों की पहली सूची शुक्रवार को जारी की जाएगी. आंध्र प्रदेश में लोक सभा और विधानसभा के चुनाव एक साथ हो रहे हैं. इधर महाराष्ट्र के प्रमुख दल एनसीपी (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी) ने भी लोक सभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की है.

आंध्र प्रदेश में विधानसभा की 175 सीटें हैं. इनमें से टीडीपी ने 150 सीटें जीतकर इस बार लगातार दूसरी बार सरकार बनाने का लक्ष्य रखा है. जबकि यहां लोक सभा की 25 सीटें हैं. इन सभी सीटों पर 11 अप्रैल को पहले ही चरण में मतदान होना है. इस चुनाव के लिए अपने विधानसभा प्रत्याशियों की सूची जारी करते हुए चंद्रबाबू नायडू ने कहा, ‘हमने सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर संतुलन बिठाते हुए प्रत्याशियों का चयन किया है. अब इन्हें आशीर्वाद देना जनता के हाथ में है.’

टीडीपी की सूची में चंद्रबाबू नायडू सातवीं बार चित्तूर जिले की कुप्पम सीट से उम्मीदवार होंगे. जबकि उनके पुत्र एन लोकेश को अमरावती राजधानी क्षेत्र की मंगलागिरि सीट से टिकट दिया गया है. तमाम विरोध के बाद भी मौज़ूदा विधानसभा अध्यक्ष के शिवप्रसाद को गुंटूर जिले की सत्तेनपल्ली सीट से फिर उतारा गया है. उपमुख्यमंत्री केई कृष्णमूर्ति और महिला कल्याण मंत्री पी सुनीता इस बार चुनाव से बाहर हैं. बताया जाता है कि दोनों नेताओं ने अपने पुत्रों के लिए चुनाव मैदान छोड़ा है.

उधर महाराष्ट्र में अप्रैल की 11, 18, 23 और 29 तारीख़ों को चार चरणों में 48 लोक सभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. इसके लिए एनसीपी ने 12 प्रत्याशियों की जो पहली सूची जारी की उसमें पार्टी प्रमुख शरद पवार की पुत्री सुप्रिया सुले को बारामती से टिकट दिया गया है. लक्षद्वीप की सीट से मोहम्मद फैज़ल प्रत्याशी हाेंगे. मुंबई उत्तर से संजय दीना पाटिल तथा राज्य के दो पूर्व मंत्री सुनील तटकरे और गुलाबराव देवकर को क्रमश: रायगढ़ व जलगांव से टिकट दिया गया है. सातारा से छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज उदयनराजे भोसले को उम्मीदवार बनाया गया है. जबकि हटकनंगले सीट सहयोगी दल स्वाभिमानी शेतकरी संगठन के प्रमुख राजू शेट्‌टी के लिए छोड़ी गई है.