भीम आर्मी के मुखिया चंद्रशेखर आजाद नरेंद्र मोदी की संसदीय सीट वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे

दलित नेता और भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर आजाद उर्फ ‘रावण’ ने वाराणसी संसदीय सीट से अगला आम चुनाव लड़ने की घोषणा की है. चंद्रशेखर आजाद ने यह घोषणा आज नई दिल्ली में जंतर मतंर पर आयोजित ‘हुंकार रैली’ में की है. इस मौके पर उन्होंने यह भी कहा, ‘जिन लोगों को बहुजन समाज की फिक्र है वे लोग आज इस रैली में शामिल हुए हैं.’ चंद्रशेखर आजाद ने आगे कहा, ‘अगले आम चुनाव में मैं किसी हाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को केंद्र की सत्ता तक पहुंचने नहीं दूंगा. मुझे पूरा विश्वास है कि मैं यह काम करके दिखाऊंगा.’ (विस्तार सेे)

न्यूजीलैंड : गोलीबारी की घटना में मृतकों की संख्या 40 के पार पहुंची

न्यूजीलैंड के काइस्टचर्च शहर में हुई गोलीबारी की घटना में मृतकों की संख्या 40 के पार पहुंच गई है. न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जसिंदा आर्डन ने यह जानकारी दी है. यह हमला शुक्रवार को उस समय हुआ जब एक मस्जिद में कई लोग नमाज के लिए इकट्ठा हुए थे. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक दो मस्जिदों में कई शव पाए गए हैं. यह अभी पता नहीं चल पाया है कि इतने भयानक हमले को कितने हमलावरों ने अंजाम दिया है. (विस्तार से)

फिल्म ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ लोस चुनाव के पहले चरण के ठीक एक दिन बाद 12 अप्रैल को रिलीज होगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन पर बनने वाली फिल्म ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ 12 अप्रैल को रिलीज होगी. फिल्म निर्माताओं ने शुक्रवार को इस बारे में घोषणा की. दिलचस्प यह है कि प्रधानमंत्री मोदी के जीवन पर आधारित यह फिल्म 11 अप्रैल को होने वाले लोकसभा के पहले चरण के चुनाव के ठीक एक दिन बाद प्रदर्शित हो रही है. देश में 11 अप्रैल से 19 मई के बीच सात चरणों में लोकसभा चुनाव हो रहे हैं. माना जा रहा है कि ऐन चुनावों के बीच मेें मोदी के जीवन पर आधारित फिल्म के प्रदर्शन का विपक्ष विरोध कर सकता है. (विस्तार से)

फ्रांस ने आतंकी मसूद अज़हर पर आर्थिक प्रतिबंध लगाए

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भले ही चीन आतंकी मसूद अज़हर की ढाल बन गया हो लेकिन इससे बाहर वह उसके ख़िलाफ़ कार्रवाई रुकवा नहीं सका. ख़बरों के मुताबिक फ्रांस ने मसूद अज़हर पर आर्थिक प्रतिबंध लगा दिए हैं. साथ ही फ्रांस में मौज़ूद उसकी संपत्तियां भी ज़ब्त कर ली हैं. फ्रांस सरकार की ओर से एक बयान जारी कर यह जानकारी दी गई. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय टीम के पूर्व तेज गेदबाज़ श्रीसंत पर लगा आजीवन प्रतिबंध हटाया

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज़ श्रीसंत को सुप्रीम कोर्ट ने राहत दी है. शीर्ष अदालत ने शुक्रवार को उन पर लगा आजीवन प्रतिबंध हटा दिया है. साथ ही बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) से भी कहा है कि वह श्रीसंत को दी गई सजा पर फिर विचार करे. (विस्तार से)

उत्तर कोरिया परमाणु निरस्त्रीकरण पर अमेरिका से बातचीत रद्द कर सकता है : रिपोर्ट

उत्तर कोरिया परमाणु निरस्त्रीकरण पर अमेरिका से हो रही बातचीत की प्रगति से संतुष्ट नहीं है. वह इसे रद्द भी कर सकता है. उत्तर कोरिया के वरिष्ठ राजनयिकों के हवाले से यह ख़बर आई है. उत्तर कोरिया की उपविदेश मंत्री चो सन हुई ने आरोप लगाया कि अमेरिकी अधिकारियों की वज़ह से दोनों देशों के बीच दूसरे दौर की बातचीत बिना किसी नतीज़े के ख़त्म हो गई थी. (विस्तार से)

राजस्थान : आईपीएल के कॉम्प्लिमेंट्री टिकटों में 3.25 करोड़ रुपये की जीएसटी चोरी पकड़ी गई

राजस्थान राजस्व आसूचना निदेशालय (एसडीआरआई) ने आईपीएल में सम्मानार्थ (कॉम्प्लिमेंट्री) दिए गये टिकटों में लगभग 3.25 करोड़ रुपये की जीएसटी चोरी पकड़ी है. चोरी का यह मामला आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) 2018 के दौरान राजस्थान में हुए सात मैचों से जुड़ा है. (विस्तार से)

मल्लिकार्जुन खड़गे ने लोकपाल चयन समिति की बैठक में शामिल होने से इनकार किया

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने लोकपाल चयन समिति की बैठक में शामिल होने से इनकार किया है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक इस संबंध में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक चिट्ठी भी लिखी है. इसमें उन्होंने कहा है, ‘लोकपाल चयन समिति की बैठक के लिए मुझे विशेष आमंत्रित सदस्य के तौर पर शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है. लेकिन विशेष सदस्य के तौर पर लोकपाल के चयन में मुझे अपना पक्ष रखने का अधिकार नहीं होगा. लोकपाल का चयन एक गंभीर विषय है. ऐसे में विपक्ष की तरफ से एक मूक दर्शक के तौर पर शामिल होने का सरकार का यह प्रस्ताव मुझे स्वीकार्य नहीं है.’ (विस्तार से)

चारा घोटाला : लालू प्रसाद यादव की ज़मानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई से जवाब मांगा

चारा घोटाले से जुड़े मामले में आरजेडी (राष्ट्रीय जनता दल) प्रमुख लालू प्रसाद यादव की ज़मानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को सीबीआई (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) से ज़वाब तलब किया. एजेंसी से दो सप्ताह के भीतर ज़वाब देने के लिए कहा गया है. मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली बेंच झारखंड उच्च न्यायालय के आदेश के ख़िलाफ़ दायर लालू प्रसाद यादव की याचिका पर सुनवाई कर रही थी. लालू प्रसाद यादव ने अपनी बढ़ती उम्र और गिरते स्वास्थ का हवाला देते हुए झारखण्ड उच्च न्यायलाय से जमानत का अनुरोध किया था. ( विस्तार से)

बीते तीन सालों में गंगा का पानी और खराब हुआ है : रिपोर्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले लोकसभा चुनाव से पहले और प्रधानमंत्री बनने के बाद गंगा नदी की सफाई का संकल्प लिया था. इसके लिए 2015 में शुरू की गई ‘नमामि गंगे’ परियोजना के तहत उनकी सरकार अब तक 20,000 करोड़ रुपये लगा चुकी है. लेकिन बीते तीन सालों में गंगा का साफ होना तो दूर, उसकी हालत और ज्यादा खराब हुई है. वाराणसी स्थित संकट मोचन फाउंडेशन (एसएमएफ) नामक संस्था ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि गंगा के पानी में कॉलिफॉर्म बैक्टीरिया और जैवरासायनिक ऑक्सीजन मांग (बीओडी) में जबर्दस्त बढ़ोतरी हुई है. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.