भारतीय जनता पार्टी ने पूर्वोत्तर से अपने कद्दावर नेता हिमंत बिस्व सरमा को उनके योगदान का इनाम देने का फ़ैसला किया है. सूत्रों के हवाले से सामने आई ख़बर के मुताबिक पार्टी ने सरमा से लोक सभा चुनाव लड़ने के लिए अपने पसंद की सीट चुनने को कहा है. वह सीट देश में कोई भी हो सकती है.

असम भाजपा के अध्यक्ष रंजीत दास ने भी एक तरह से इसकी पुष्टि की है. उन्होंने बताया, ‘हमारे राष्ट्रीय नेतृत्व ने मुझे सूचित किया है कि पार्टी हिमंत को लोक सभा चुनाव लड़ाना चाहती है. उन्हें यह भी यह आज़ादी दी गई है कि वे अपने पसंद की कोई भी सीट चुन सकते हैं. मैंने अपनी तरफ से तुरंत इस निर्णय का समर्थन किया है. हालांकि मैंने पार्टी नेतृत्व यह भी आग्रह किया है कि हिमंत की सीट पर विचार करते समय असम को प्राथमिकता दी जानी चाहिए.’

वैसे सूत्र यह भी बताते हैं कि असम की तेजपुर सीट हिमंत बिस्व सरमा के लिए चुन ली गई है. इस बारे में औपचारिक ऐलान ख़ुद पार्टी अध्यक्ष अमित शाह शनिवार को ही कर सकते हैं. अलबत्ता इस सीट से मौज़ूदा भाजपा सांसद राम प्रसाद सरमा ने अपनी दावेदारी न छोड़ने का भी ऐलान किया है. उन्होंने 2014 में यह सीट असम गण परिषद से छीनी थी. उनके मुताबिक अगर उनकी सीट से किसी और को टिकट दिया गया तो वे भाजपा छोड़ भी सकते हैं.

ग़ौरतलब है कि वर्तमान में असम सहित पूरे पूर्वोत्तर में भाजपा का जितना भी जनाधार बना है उसके लिए हिमंत बिस्वा सरकार की मेहनत को ही बड़ा श्रेय दिया जाता है. इसीलिए पार्टी ने उन्हें इस तरह पुरस्कृत करने का निर्णय लिया है.