कर्नाटक में मेंगलुरु के समुद्र तट पर शुक्रवार रात बड़ा हादसा होते-होते रह गया. यहां समुद्र तट से लगभग 30 नॉटिकल की दूरी पर समंदर में शोधकार्य के लिए तैनात एक जहाज में आग लग गई. घटना के वक़्त जहाज में 16 वैज्ञानिकों सहित 46 लोग सवार थे. सभी को बचा लिया गया है. ख़बरों के मुताबिक दुर्घटनाग्रस्त जहाज भारतीय जहाजरानी निगम का था.

बताया जाता है कि जिस जहाज में आग लगी उसका नाम ‘सागर संपदा’ है. इसमें आग लगने की सूचना मिलते ही तुरंत तटरक्षक बल को सचेत किया गया. उसकी ओर से अपने दो जहाजों- ‘सुजय’ और ‘विक्रम’ को राहत-बचाव के लिए भेजा. इन पर तैनात बल ने तत्परता से ‘सागर संपदा’ लगी आग बुझाकर उसमें सवार सभी लोगों को बचा लिया.

Indian Coast Guard@IndiaCoastGuard

During late hrs on 15 Mar 19, #SCI Research Vessel Sagar Sampada reported fire onboard at sea @IndiaCoastGuard Ships Sujay & Vikram engaged in fire fighting ops. Safety of 36 crew & 16 scientist onboard ascertained. Vessel being escorted to New Mangalore harbour.@DefenceMinIndia

3308:00 AM - Mar 16, 2019

तटरक्षक बल के मुताबिक दुर्घटनाग्रस्त जहाज को मेंगलुरु बंदरगाह पर ले जाया गया है. कर्नाटक तटरक्षक बल के कमांडर डीआईजी सुरेंद्र सिंह दसीला के मुताबिक घटना शुक्रवार रात करीब 10 बजे हुई थी. शुरूआती आकलन के मुताबिक आग से ‘सागर संपदा’ को बहुत ज़्यादा नुकसान नहीं हुआ है. उसका कुछ हिस्सा ही आग की चपेट में आ पाया था. आग लगने का कारण अभी पता नहीं चला है. घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं.