महीनेभर पहले लॉन्च हुई महिंद्रा एंड महिंद्रा की सबकॉम्पैक एसयूवी ‘एक्सयूवी-300’ को ग्राहकों को जबरदस्त प्यार मिल रहा है. ख़बरों के मुताबिक बीते करीब तीस दिन में एक्सयूवी-300 की तेरह हजार से ज्यादा यूनिट बुक हुई हैं. इनमें से करीब 4500 यूनिट की डिलीवरी भी की जा चुकी है. इस उपलब्धि के साथ यह कार फरवरी-2019 में बिक्री के लिहाज से सभी चौपहिया वाहनों में शीर्ष बीस और सबकॉम्पैक एसयूवी सेगमेंट में शीर्ष तीन में अपनी जगह बना पाने में सफल रही है. हालांकि अपने इस शानदार प्रदर्शन के बावजूद महिंद्रा की यह पेशकश, अपने सेगमेंट की सिरमौर कही जाने वाली मारुति-सुज़ुकी ब्रेज़ा की 11,613 यूनिट बिक्री आंकड़े (फरवरी-2019) से अभी बहुत दूर है.

महिंद्रा एंड महिंद्रा की एक्सयूवी-300 उसकी सहयोगी और दक्षिण कोरियाई कंपनी ‘सैंगयोंग’ की एसयूवी ‘टिवोली’ पर आधारित है. एक्सयूवी-300 के टॉप एंड वेरिएंट के साथ फ्रंट पार्किंग सेंसर, डुअल ज़ोन ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, 7.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, फैक्ट्री फिटेड इलेक्ट्रिक सनरूफ और सात एयरबैग्स जैसे फीचर्स आते हैं. इनके अलावा इस कार के टॉप एंड वेरिएंट को माइक्रो हाइब्रिड टेक्नोलॉजी, इनबिल्ट नेविगेशन, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी (एपल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो), हीटेड ओआरवीएम और कंफर्ट, नॉर्मल व स्पोर्ट मोड्स के साथ स्मार्ट स्टीअरिंग जैसी खूबियों से लैस किया गया है.

महिंद्रा एक्सयूवी-300 के अलग-अलग वेरिएंट लुक्स के मामले में एक दूसरे से कुछ अंतर रखते हैं. यदि इस कार के बेस डब्ल्यू-4 मॉडल की बात करें तो उसके साथ एलईडी टेल लैंप्स देखने को मिलेंगे. लेकिन इसके 16 इंच के व्हील्स से कवर और ग्रिल पर क्रोम फिनिश नदारद रहने वाली है. वहीं, इससे ठीक ऊपर वाले मॉडल डब्ल्यू-6 में उपरोक्त खूबियों के साथ ब्लैक रूफ रेल्स भी मिलते हैं. इसके टॉप स्पेक मॉडल के साथ प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स, 17 इंच के डायमंड कट अलॉय व्हील और विंग मिरर इंटीग्रेटेड एलईडी टर्न इंडीकेटर्स दिए जाएंगे. इस कार में डुअल एयरबैग्स, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रिब्यूशन (ईबीडी) के साथ चार डिस्क ब्रेक्स स्टैंडर्ड तौर पर आते हैं.

इसके टॉप एंड वेरिएंट डब्ल्यू-8 के साथ हिल होल्ड असिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), फ्रंट व रियर फाग लैंप्स और आएसओ फिक्स चाइल्ड सीट माउंट्स मिलते हैं. इस वेरिएंट में मल्टीपल कलर इल्युमिनेशन विकल्प के साथ इंस्ट्रुमेंट कॉन्सोल, लेदर सीट्स, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और पुश बटन स्टार्ट जैसी सुविधाएं भी हैं. क्रूज़ कंट्रोल, हाइट एडजस्टेबल फ्रंट सीट बेल्ट्स, टायर पोजिशन डिस्प्ले, रिवर्स कैमरा, ऑटो डिमिंग आईआरवीएम, ऑटोमेटिक हैडलैंप्स व वाइपर्स, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल व फोल्डेबल ओआरवीएम और रियर सीट आर्मरेस्ट जैसे फीचर्स भी इसमें मिलते हैं.

परफॉर्मेंस के मामले में इस कार के साथ कंपनी का नया 1.2 लीटर क्षमता वाला टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलता है जो 200 एनएम का अधिकतम टॉर्क उत्पन्न करने में सक्षम है. इस कार के डीज़ल वेरिएंट में 1.5 लीटर क्षमता का वही इंजन लगाया गया है जो कुछ महीने पहले लॉन्च हुई कंपनी की ही एमपीवी मराज़ो में देखने को मिलता है. यह इंजन 123 बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 300 एनएम का टॉर्क पैदा कर सकता है. कंपनी ने एक्सयूवी-300 के लिए दिल्ली में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 7.90 लाख रुपए तय की है जो कार के टॉप वेरिएंट के लिए 11.99 लाख रुपए तक जाती है.

फोर्ड फीगो फेसलिफ्ट

अमेरिकन कार निर्माता कंपनी फोर्ड ने भारत में अपनी हैचबैक फीगो का फेसलिफ्ट वर्ज़न लॉन्च कर दिया है. कंपनी का दावा है उसने नई फोर्ड फीगो को व्यापक बदलावों के साथ तीन वेरिएंट- एम्बिएंंट टाइटेनियम और टाइटेनियम ब्लू में लॉन्च किया है. कंपनी ने इस कार के बेस वेरिएंंट एम्बिएंंट (पेट्रोल) के लिए 5.15 लाख रुपए की शुरुआती कीमत तय की है. वहीं कार के टॉप एंड वेरिएंट टाइटेनियम ब्लू (डीज़ल) के लिए यह कीमत 7.74 लाख रुपए तक जाती है. जानकारों का कहना है कि इस प्राइस रेंज के साथ फीगो-2019, फॉक्सवैगन पोलो की बिक्री प्रभावित कर सकती है.

यदि फीगो-2019 में किए गए लुक्स संबंधी बदलावों पर नज़र डालें, तो यहां बात करने के लिए कंपनी ने कुछ खास जगह नहीं छोड़ी है. करीब-करीब अपने मौजूदा मॉडल जैसी ही दिखने वाली इस कार में रीवर्क्ड फ्रंट और रियर बंपर, नए हनीकॉम्ब ग्रिल, नए डिज़ायन की हेडलाइट्स और 15.0 इंच के अलॉय व्हील्स इसके नए होने का कुछ-कुछ अहसास दिलाते हैं. वहीं कार के टॉप एंड वेरिएंट टाइटेनियम ब्लू के साथ दिए गए ब्लैक्ड-आउट मिरर्स, फ्रंट ग्रिल और रूफ इसे स्पोर्टी टच देते हैं.

यदि इंटीरियर की बात करें तो नई फीगो काफी हद तक कंपनी की सबकॉम्पैक सेडान एस्पायर और फ्री स्टाइल जैसे ही फीचर्स से लैस नज़र आती है. इनमें की-लैस एंट्री, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, ऑटोमेटिक हैडलैंप्स और वाइपर्स, पार्किंग कैमरा और 7.0-इंच की बड़ी टचस्क्रीन वाला इंफोटेनमेंट शामिल है. सुरक्षा मामलों में फीगो फेसलिफ्ट में आवश्यक सभी जरूरी फीचर्स, जैसे- डुअल फ्रंट एयरबैग्स, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रिब्यूशन के साथ दिया गया एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम, सीटबेल्ट रिमाइंडर और रियर पार्किंग सेंसर मिलते हैं. वहीं कार के टाइटेनियम ब्लू वेरिएंट की बात करें तो यहां आपको में छह एयरबैग्स और एडजस्टेबल रियर हैडरेस्ट जैसी खूबियां भी मिल जाती हैं.

फोर्ड-2019 से जुड़े सबसे बदलावों की बात करें तो वह आपको इसके बोनट के नीचे नज़र आता है. नई फोर्ड के साथ कंपनी ने दो नए पेट्रोल इंजन लगाए हैं इनमें से एक तीन सिलेंडर और 1.2 लीटर क्षमता का है जो 96 एचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 120 एनएम का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. कंपनी ने इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स जोड़ा है. वहीं इस कार का दूसरा इंजन तीन सिलेंडर और 1.5 लीटर क्षमता का है जो 123 बीएचपी की पॉवर के साथ 150 एनएम का टॉर्क उत्पन्न कर सकता है. यह इंजन 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर गियरबॉक्स से जुड़ा है. कंपनी ने कार के डीज़ल इंजन के साथ कोई बदलाव नहीं किया है. 1.5 लीटर क्षमता का यह ऑयर बर्नर इंजन 100 एचपी की पॉवर के साथ 215 एनएम का टॉर्क पैदा कर सकता है और 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़ा है.

दो हार्ले डेविडसन बाइकों के स्पेशल एडिशन

क्रूज़र बाइक्स बनाने वाली अमेरिकन कंपनी हार्ले डेविडसन ने इस हफ़्ते भारत के बाज़ार में में अपनी दो बाइकों के स्पेशल एडिशन उतारे हैं. इनमें से पहला कंपनी की टुअरिंग लाइन अप से ताल्लुक रखने वाली बाइक ‘स्ट्रीट ग्लाइड’ का है. कंपनी ने स्ट्रीट ग्लाइड स्पेशल को उन लोगों को ध्यान में रखकर तैयार किया है जो अपनी मोटरसाइकल पर बेफ़िक्र होकर मीलों-मील नाप देना चाहते हैं. हालांकि अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में अभी भी स्ट्रीट ग्लाइड का स्टैंडर्ड वर्ज़न बेचा जा रहा है. लेकिन भारत में इस बाइक का सिर्फ स्पेशल एडिशन ही बेचा जाएगा.

यदि इस बाइक की खूबियों की बात करें तो इनमें 6.5 इंच का फुल टीएफटी डिस्प्ले वाला कंपनी का ‘बूम! बॉक्स जीटीएस’ इंफोटेनमेंट सिस्टम प्रमुख है. यह सिस्टम नेविगेशन, म्यूज़िक और फोन कॉल्स मैनेज करने जैसे फीचर्स से लैस है. हार्ले डेविडसन के दीवानों में ‘होट होड बैगर’ नाम से मशहूर स्ट्रीट ग्लाइड के इस नए अवतार में 1,868 सीसी क्षमता का मिल्वाउकी-एट 114 इंजन मिलता है जो 3000 आरपीएम पर 163 एनएम का अधिकतम टॉर्क उत्पन्न करने में सक्षम है. हार्ले ने अपनी इस बेहतरीन मोटरसाइकिल के लिए दिल्ली एक्सशोरूम कीमत 30.53 लाख (एक्सशोरूम) तय की है.

हार्ले डेविडसन के दूसरे स्पेशल एडिशन की बात करें तो यह कंपनी की आइकॉनिक स्पोर्ट्स्टर ‘फोर्टी एट’ का है. ख़बरों के मुताबिक स्ट्रीट ग्लाइड से अलग इस बाइक के नए एडिशन के साथ इसका मौजूदा वर्ज़न भी भारतीय बाज़ारों में बेचा जाएगा. जानकार बताते हैं कि अपनी क्लासिक डिज़ायन और मॉडर्न परफॉर्मेंस की बदौलत फोर्टी एट स्पेशल न सिर्फ़ बेहतर मशीन साबित होती है, बल्कि उन दिनों की भी याद दिलाती है जब यूएस में कस्टम मोटरसाइकिल्स का चलन शुरु हुआ था.

खूबियों के लिहाज़ से देखें तो हार्ले डेविडसन ने इस शानदार बाइक में रेट्रो कस्टम टैंक पेंट जॉब, टॉलबॉय हेंडलबार, इमलसन रियर शॉक स्क्रू एडजस्टर और 9-स्पॉक कास्ट एलुमिनियम व्हील्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं. वहीं परफॉर्मेंस के मामले में इस बाइक को 1200 सीसी क्षमता के इवॉल्यूशन वी-ट्विन इंजन से लैस किया गया है जो 4250 आरपीएम पर 96 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा कर सकता है. कंपनी ने भारत में इस बाइक के लिए 10.98 लाख रुपए की कीमत तय की है.