गोवा : कांग्रेस ने सरकार बनाने का दावा पेश किया

कांग्रेस ने शनिवार को गोवा में सरकार बनाने का दावा पेश किया है. कांग्रेस का कहना है कि भाजपा विधायक फ्रांसिस डिसूजा के निधन के चलते मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व वाली सरकार अल्पमत में आ चुकी है. नेता प्रतिपक्ष चंद्रकांत कावलेकर ने गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा को लिखे एक पत्र में यह दलील दी है. इसी पत्र के जरिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कावलेकर ने सरकार बनाने का दावा पेश करते हुए भाजपा की अगुवाई वाली सरकार को बर्खास्त करने की मांग भी की है. (विस्तार से)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मैं भी चौकीदार’ अभियान की शुरूआत की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रचार अभियान ‘मैं भी चौकीदार’ की शुरुआत कर दी है. उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो जारी कर इस चुनावी मुहिम को हरी झंडी दी है. नरेंद्र मोदी ने इस ट्वीट के साथ कहा है, ‘आपका यह चौकीदार राष्ट्र की सेवा में मजबूती से खड़ा है, लेकिन मैं अकेला नहीं हूं... आज हर भारतीय कह रहा है कि ‘मैं भी चौकीदार.’ (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के दो बड़े नेताओं ने भाजपा छोड़ी

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड से शनिवार के दिन भारतीय जनता पार्टी को दो बड़े झटके लगे. उत्तर प्रदेश के प्रयागराज से सांसद श्यामा चरण गुप्ता और उत्तराखंड के पूर्व भाजपाई मुख्यमंत्री बीसी खंडूरी के पुत्र मनीष ने पार्टी छोड़ दी है. गुप्ता जहां समाजवादी पार्टी में शामिल हुए हैं तो वहीं मनीष खंडूरी कांग्रेस के पाले में गए हैं. (विस्तार से)

खुदरा व्यापारियों के संगठन ने चीन के सामानों पर 500 फीसदी शुल्क लगाने की मांग की

खुदरा व्यापारियों के संगठन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने चीन से आयात किये जाने वाले सामान पर 300 से 500 प्रतिशत शुल्क लगाने की मांग की है. इसके अलावा कैट ने 19 मार्च को देशभर में चीन के सामानों की होली जलाने की घोषणा की है. (विस्तार से)

क्राइस्टचर्च हमला : ईरान ने पश्चिमी सरकारों पर ‘इस्लामोफोबिया’ को बढ़ावा देने का आरोप लगाया

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में हुए नरसंहार को लेकर पश्चिमी सरकारों पर ‘इस्लामोफाबिया’ को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है. इस पर ईरान सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर एक बयान जारी किया गया है. इसमें हसन रूहानी ने कहा कि यह गोलीबारी दर्शाती है कि ‘कुछ पश्चिमी सरकारें दुर्भाग्यवश पश्चिम में इस्लामोफोबिया (इस्लाम से डर) को बढ़ावा दे रही हैं जिसका हम सबको मिलकर मुकाबला करने की आवश्यकता है.’ (विस्तार से)

कुछ शर्तें पूरी करने पर चीन मसूद अज़हर को वैश्विक आतंकी घोषित करने का समर्थन कर सकता है

आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के सरगना मसूद अज़हर को वैश्विक आतंकी घोषित करने संबंधी प्रस्ताव का चीन भी समर्थन कर सकता है. बशर्ते उसकी कुछ बातें मान ली जाएं. चीन ने मसूद अज़हर को वैश्विक आतंकियों की संयुक्त राष्ट्र की सूची में शामिल करने से संबंधित प्रस्ताव में कुछ संशोधन सुझाए हैं. यह संशोधन प्रस्ताव की भाषा से जुड़े हैं. बताया जाता है कि इस बाबत विभिन्न पक्षों में बातचीत चल रही है. इस बातचीत के नतीज़े कुछ दिनों में ही सामने आ सकते हैं. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : मायावती, मुलायम सिंह के लिए प्रचार कर सकती हैं, खुद चुनाव न लड़ने के संकेत दिए

मायावती राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के साथ मंच साझा कर सकती हैं. हालांकि उन्होंने खुद चुनाव न लड़ने के संकेत दिए हैं. बसपा प्रमुख आगामी 19 अप्रैल को मैनपुरी में अखिलेश यादव के साथ उनके पिता मुलायम सिंह के लिए प्रचार कर सकती हैं. पूर्व सपा प्रमुख मुलायम सिंह इस बार मैनपुरी से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. (विस्तार से)

दिल्ली : भाजपा ने चुनाव आयोग से मस्जिदों के पास विशेष पर्यवेक्षक तैनात करने की मांग की

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की दिल्ली इकाई ने चुनाव आयोग से राज्य की मस्जिदों के पास ‘विशेष पर्यवेक्षक’ तैनात करने की मांग की है. इस संबंध में भाजपा ने दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी को एक चिट्ठी भी लिखी है. इसमें उसने कहा है मुस्लिम बहुल इलाकों की मस्जिदों में यदि यह व्यवस्था की जाती है तो इससे राजनीतिक और धार्मिक नेता नफरत का संदेश नहीं दे सकेंगे. साथ ही ऐसा होने से लोकसभा के आगामी चुनाव को निष्पक्षता के साथ कराने में मदद मिलेगी. (विस्तार से)

राजस्थान के दिग्गज नेता देवी सिंह भाटी ने भाजपा से इस्तीफा दिया

लोकसभा चुनाव से पहले राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को बड़ा झटका लगा है. शनिवार को भाजपा के दिग्गज नेता देवी सिंह भाटी ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया. इस बारे में उन्होंने कहा है, ‘बीकानेर के मौजूदा सांसद अर्जुन राम मेघवाल को दोबारा इसी संसदीय सीट से टिकट दिए जाने की चर्चा है. मैंने पार्टी नेतृत्व को पहले ही आगाह किया था कि अगर अर्जुन राम मेघवाल को दोबारा इस सीट से उम्मीदवार बनाया जाता है तो मैं पार्टी से इस्तीफा दे दूंगा.’ (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : महिला पुलिसकर्मी की गोली मारकर हत्या

जम्मू-कश्मीर में एक महिला पुलिसकर्मी की गोली मारकर हत्या कर दी गई है. उनका नाम खुशबू जान बताया गया है. विशेष पुलिस अधिकारी (एसपीओ) के तौर पर काम कर रही खुशबू को उनके घर के बाहर अज्ञात हमलावरों ने दिन के तीसरे पहर 2.40 बजे काफ़ी नज़दीक से गोली मार दी. इससे वे गंभीर रूप से घायल हो गईं. उन्हें तुरंत नज़दीकी अस्पताल ले जाया गया. लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका. खुशबू शोपियां जिले के वेहिल गांव की रहने वाली थीं. (विस्तार से)