इथोपियन एयरलाइंस का विमान दुर्घटनाग्रस्त, विमान में सवार सभी 157 लोगों की मौत | रविवार, 10 मार्च 2019

उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही इथोपियन एयरलाइंस का एक विमान रविवार की सुबह दुर्घटनाग्रस्त हो गया. विमान में सवार सभी 157 लोगों की मौत हो गई. एयरलाइन ने अपने बयान में कहा कि विमान में 149 यात्री और आठ क्रू सदस्य सवार थे. विमान केन्या जा रहा था, लेकिन इथोपिया की राजधानी अदीस अबाबा से उड़ान भरने के छह मिनट बाद ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया. दुर्घटना सुबह आठ बजकर 44 मिनट पर अदीस अबाबा के दक्षिण में करीब 50 किलोमीटर दूर बिशोफ्टू या देबरे जिएत में हुई. सरकारी प्रसारणकर्ता ईबीसी ने बताया कि विमान में सवार सभी यात्रियों की मौत हो गई और यात्रियों में 33 देशों के नागरिक शामिल हैं. (विस्तार से)

पाकिस्तान ने अमेरिका को आतंकवाद से लड़ने का ‘ठोस आश्वासन’ दिया है : जॉन बोल्टन | सोमवार, 11 मार्च 2019

पाकिस्तान ने अमेरिका को आतंकवाद से लड़ने का ‘ठोस आश्वासन’ दिया. अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने यह दावा किया. बोल्टन ने ट्वीट करके बताया कि उन्होंने पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद क़ुरैशी से फोन पर बात की. उसी बातचीत के दौरान क़ुरैशी ने अपने देश की ओर से यह आश्वासन दिया. जॉन बोल्टन ने यह भी बताया कि पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने भारत के साथ तनाव कम करने के लिए कदम उठाने का भरोसा भी दिया. (विस्तार से)

यूरोपीय संघ ने बिना समझौते के ब्रेक्जिट की चेतावनी दी | मंगलवार, 12 मार्च 2019

ब्रिटेन की संसद ने मंगलवार देर रात प्रधानमंत्री थेरेसा मे के ब्रेक्जिट करार को खारिज कर दिया. इससे ऐसी संभावना बन रही है कि ब्रिटेन यूरोपीय संघ से बिना किसी करार के ही अलग होगा. यूरोपीय संघ ने भी चेतावनी दी कि वह इससे ज्यादा कुछ नहीं कर सकता. यूरोपीय संघ के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस परिणाम पर खेद जताया और कहा कि वे जिद पर अड़े सांसदों का वोट जीतने में थेरेसा मे की आगे कोई मदद नहीं कर पाएंगे. (विस्तार से)

अमेरिका ने भी बोइंग-737 मैक्स विमानों पर प्रतिबंध की घोषणा की | बुधवार, 13 मार्च 2019

बोइंग-737 मैक्स विमानों पर अमेरिका ने भी प्रतिबंध लगा दिया. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ख़ुद इसकी घोषणा की. इसके बाद अमेरिका के संघीय उड्‌डयन प्रशासन (एफएए) ने अगले निर्देश तक 737 मैक्स-8 और 737 मैक्स-9 विमानों की उड़ानाें पर प्रतिबंध का आदेश भी जारी कर दिया. इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने मीडिया के प्रतिनिधियों से बातचीत के दौरान कहा, ‘अमेरिकी सहित सभी लोगों की सुरक्षा हमारी मुख्य चिंता है. हमें उम्मीद है कि वे (बोइंग विमान कंपनी) संतोषजनक ज़वाब के साथ सामने आएंगे. जब तक वे ऐसा नहीं करते ये विमान ज़मीन पर रहेंगे.’ (विस्तार से)

मसूद अजहर को लेकर हमारा रुख समस्या का स्थायी समाधान निकालने में मदद करेगा : चीन | गुरुवार, 14 मार्च 2019

चीन ने पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित न होने देने के अपने फैसले का बचाव किया. चीन ने कहा कि मसूद को लेकर हमारा रुख समस्या का स्थायी समाधान तलाशने में संबंधित पक्षों की मदद करेगा. दुनियाभर में हुई आलोचना के बाद गुरूवार को चीन के विदेश मंत्रालय ने इस मसले पर एक संवाददाता सम्मेलन बुलाया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने मीडिया को बताया कि बीजिंग का फैसला संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के नियमों के अनुसार है. (विस्तार से)

न्यूजीलैंड : गोलीबारी की घटना में मृतकों की संख्या 49 पहुंची | शुक्रवार, 15 मार्च 2019

न्यूजीलैंड में दो आतंकी हमलों में 49 लोगों की मौत हो गई और 20 से ज्यादा लोग घायल हो गए. ये हमले शुक्रवार को क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों पर हुए. इस हमले के लिए 28 साल के एक आस्ट्रेलियाई नागरिक को जिम्मेदार बताया जा रहा है. उस समेत चार लोगों को हिरासत में लिया गया. ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने इस शख़्स को ‘दक्षिणपंथी आतंकवादी’ बताया. इन दिनों न्यूज़ीलैंड का दौरा कर रही बांग्लादेश क्रिकेट टीम हमले के वक्त घटनास्थल के पास ही थी. हालांकि उसके सभी खिलाड़ी सुरक्षित हैं. (विस्तार से)

कुछ शर्तें पूरी करने पर चीन मसूद अज़हर को वैश्विक आतंकी घोषित करने का समर्थन कर सकता है: सूत्र | शनिवार, 16 मार्च 2019

आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के सरगना मसूद अज़हर को वैश्विक आतंकी घोषित करने संबंधी प्रस्ताव का चीन भी समर्थन कर सकता है. बशर्ते उसकी कुछ बातें मान ली जाएं. सूत्रों के हवाले से शनिवार को यह ख़बर आई. चीन ने मसूद अज़हर को वैश्विक आतंकियों की संयुक्त राष्ट्र की सूची में शामिल करने से संबंधित प्रस्ताव में कुछ संशोधन सुझाए हैं. यह संशोधन प्रस्ताव की भाषा से जुड़े हैं. बताया जाता है कि इस बाबत विभिन्न पक्षों में बातचीत चल रही है. इस बातचीत के नतीज़े कुछ दिनों में ही सामने आ सकते हैं. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.