सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस पिनाकी चंद्र घोष भारत के पहले लोकपाल बने हैं. मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनके नाम पर मुहर लगाई. इस खबर को आज के अधिकतर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. लोकपाल के साथ राष्ट्रपति ने न्यायाधीश दिलीप बी भोंसले, न्यायाधीश पीके मोहंती, न्यायाधीश अभिलाषा कुमारी और न्यायाधीश एके त्रिपाठी को इसके न्यायिक सदस्य के रूप में नियुक्त किया. इसके अलावा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) की पूर्व प्रमुख अर्चना रामसुंदरम और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्य सचिव दिनेश कुमार जैन की नियुक्ति लोकपाल के गैर-न्यायिक सदस्यों के तौर पर की गई है.

बिहार : महागठबंधन में सीट बंटवारे पर सहमति, सीपीआई को जगह नहीं

बिहार में महागठबंधन के घटक दलों के भीतर लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे को लेकर सहमति बन गई है. इसका एलान आज को किया जा सकता है. द टाइम्स ऑफ इंडिया ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि राजद और कांग्रेस को इसके लिए अपनी-अपनी मांग से पीछे हटना पड़ा है. बताया जाता है कि राजद 19 और कांग्रेस नौ सीटों पर लड़ने के लिए तैयार हैं. वहीं, उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी रालोसपा को चार सीटें दी गई हैं. इनके अलावा शरद यादव और जीतनराम मांझी की पार्टी को दो-दो सीटें दी गई हैं. साथ ही, मुकेश साहनी की विकासशील इंसान पार्टी भी महागठबंधन की ओर से एक सीट पर लड़ेगी. बताया जाता है कि कांग्रेस 11 सीटों की मांग कर रही थी. हालांकि, आखिरकार उसे सीपीआई-एल के लिए दो सीटें छोड़नी पड़ी हैं. वहीं, सीपीआई को महागठबंधन में शामिल नहीं किया गया है. हालांकि, बिहार कांग्रेस के चुनाव प्रभारी शक्तिसिंह गोहिल ने कहा कि बेगूसराय से कन्हैया कुमार के लिए सीट छोड़ने को संभावना अभी खत्म नहीं हुई है. कन्हैया सीपीआई के सदस्य हैं.

छत्तीसगढ़ : लोकसभा चुनाव में बसपा के अकेले लड़ने की तैयारी

छत्तीसगढ़ में अजित जोगी और मायावती का चुनावी गठबंधन टूटता हुआ दिख रहा है. द एशियन एज की रिपोर्ट के मुताबिक बसपा सुप्रीमो मायावती ने राज्य की 11 सीटों में से पांच के लिए अपने उम्मीदवारों का एलान कर दिया है. इसके बाद माना जा रहा है कि वे लोकसभा चुनाव में अकेले उतरने की तैयारी में हैं. इस पर जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के प्रमुख अजित जोगी ने कहा, ‘बसपा ने हमसे बात किए बिना उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी. मैं जल्द ही बसपा प्रमुख से बात करूंगा.’ उन्होंने आगे कहा कि इस चुनाव में उम्मीदवार उतारने की उनकी इच्छा नहीं है. साथ ही, अजित जोगी ने मायावती को चुनाव के लिए शुभकामनाएं भी दीं. गौरतलब है कि साल 2018 के विधानसभा चुनाव में माया-जोगी गठबंधन को 90 में से केवल सात सीटें हासिल हुई थी.

भाजपा ने छत्तीसगढ़ में मौजूदा सभी 10 सांसदों को टिकट न देने का फैसला किया

भाजपा ने छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव को लेकर बड़ा फैसला किया है. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक पार्टी नेतृत्व ने तय किया है कि यहां मौजूदा सभी 10 सांसदों को टिकट न दिए जाएं. छत्तीसगढ़ के प्रभारी अनिल जैन ने बताया कि राज्य में नई ऊर्जा वाले नए उम्मीदवारों को उतारने का फैसला किया गया है. इससे पहले पार्टी की राज्य इकाई ने केंद्रीय चुनाव समिति को सभी सांसदों के नाम काटने का प्रस्ताव दिया था, जिसे मंजूरी मिल गई है. साल 2014 के चुनाव में भाजपा ने 11 में से 10 सीटों पर कब्जा किया था. वहीं, अखबार ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि दिल्ली में भी भाजपा सात में से पांच सांसदों के नाम काट सकती है.

करेन उहलेनबेक : ‘गणित का नोबेल’ पुरस्कार हासिल करने वाली पहली महिला

गणित के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार के समकक्ष माने जाने वाले एबेल पुरस्कार से पहली बार किसी महिला गणितज्ञ को सम्मानित किया गया है. अमर उजाला में प्रकाशित खबर के मुताबिक अमेरिका की करेन उहलेनबेक को जिओमैट्रिक विश्लेषण और गौज थ्योरी पर काम करने के लिए यह पुरस्कार मिला है. माना जा रहा है कि उनके इस काम से जिओमैट्रिक से जुड़े सवालों को सुलझाने में मदद मिलेगी. एबेल पुरस्कार चयन समिति के प्रमुख हंस मुठे-कास ने कहा कि गणितीय परिदृश्य को नाटकीय रूप से बदलने के लिए करेन को इससे सम्मानित किया गया है.

साल 2018 में यूएन को यौन उत्पीड़न के 259 शिकायतें मिलीं

साल 2018 में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) को यौन उत्पीड़न के 259 मामलों की शिकायतें मिली हैं. हिन्दुस्तान में छपी खबर के मुताबिक इस तरह की शिकायतों में साल 2017 के मुकाबले 100 से अधिक बढ़ोतरी हुई है. यह बात यूएन महासचिव एंतोनियो गुतारेस की ओर से रखी गई एक रिपोर्ट में कही गई है. इसमें कहा गया है कि 259 में से 148 मामलों में सीधे संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारी शामिल थे. वहीं, बाकी 111 मामलों में इससे संबंधित संगठनों के कर्मचारी आरोपित थे.